scriptजल्द चालू होने वाली है Delhi Metro? आखिरकार CISF ने शुरू कर दी तैयारियां | Is Delhi Metro going to reopen soon after Coronavirus Lockdown as CISF started preparations | Patrika News

जल्द चालू होने वाली है Delhi Metro? आखिरकार CISF ने शुरू कर दी तैयारियां

locationनई दिल्लीPublished: Aug 12, 2020 12:55:14 am

दिल्ली मेट्रो ( Delhi Metro ) की सुरक्षा में तैनात सेंट्रल इंडस्ट्रियल सिक्योरिटी फोर्स ( CISF ) को मिले तैयार रहने के निर्देश।
मेट्रो ( delhi metro latest news ) यात्रियों की जांच के लिए सीआईएसएफ ( Central Industrial Security Force ) को फेस मास्क, फेस शील्ड, ग्लव्स, पीपीई किट्स, थर्मामीटर तैयार रखने को कहा गया।
कहा गया है कि कम वक्त में सूचना देने के बाद दिल्ली मेट्रो ( Delhi Metro Rail Corporation ) में तैनाती सुनिश्चित की जाए।

Is Delhi Metro going to reopen soon after Coronavirus Lockdown as CISF started preparations

Is Delhi Metro going to reopen soon after Coronavirus Lockdown as CISF started preparations

नई दिल्ली। केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल ( CISF ) ने दिल्ली-एनसीआर में मेट्रो सेवाओं ( Delhi Metro ) को फिर से शुरू करने के लिए तैयारी शुरू कर दी है, हालांकि सेवाओं ( Delhi Metro services ) को फिर से कब शुरू किया जाएगा इस पर अभी तक कोई आधिकारिक जानकारी सामने नहीं आई है। सीआईएसएफ ( CISF ) अधिकारियों के अनुसार उन्हें यह सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है कि कम वक्त के नोटिस पर सेवाएं फिर से शुरू की जा सकती हैं।
Indian Railways की घोषणा, अगले आदेश तक सभी नियमित ट्रेनें रहेंगी रद्द

दरअसल, जनता कर्फ्यू लागू होने के साथ ही दिल्ली मेट्रो की सेवाएं ( Delhi Metro services ) 22 मार्च से निलंबित हैं। हालांकि सार्वजनिक परिवहन के अन्य साधनों पर लॉकडाउन ( coronavirus lockdown ) मानदंडों में अनलॉक ( Unlock 3.0 ) के तहत हल्की ढील देते हुए प्रतिबंध के साथ अनुमति दी गई है, लेकिन करीब 24 लाख मुसाफिरों को रोजाना सफर कराने वाली दिल्ली मेट्रो ( delhi metro latest news ) अभी तक निलंबित बनी हुई है।
सीआईएसएफ ( Central Industrial Security Force ) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने नाम ना छापने की शर्त पर बताया कि सुरक्षा बल को सेवाओं को फिर से शुरू करने के लिए तैयार करने का निर्देश दिया गया है। पूरे भारत में सेवाओं और आर्थिक गतिविधियों को अनलॉक करने के लिए दिशानिर्देशों के प्रभारी गृह मंत्रालय के एक अधिकारी ने हालांकि कहा कि मेट्रो सेवाओं को फिर से शुरू करने के लिए सरकार द्वारा अभी तक कोई तिथि निर्धारित नहीं की गई है।
एलिवेटेड मेट्रो स्टेशनों पर यात्रियों की जान खतरे में डाल रहे एस्केलेटर
वहीं, एक अन्य अधिकारी ने कहा जब भी यह खुलेगी तो सीआईएसएफ को सभी सुरक्षा इंतजामों के साथ तैयार किया गया है। हिंदुस्तान टाइम्स के मुताबिक इस बारे में आवास एवं शहरी मामलों (एचयूए) के मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने इस कोई भी टिप्पणी करने से इनकार कर दिया। वहीं, पिछले हफ्ते पुरी ने एक साक्षात्कार में बताया था कि इस पर एक-दो सप्ताह में कदम उठाया जा सकता है।
मुंबई लोकल ट्रेन में हो गया था बटुआ चोरी, 14 साल बाद वापस मिला पर्स तब हुआ इस बात का खुलासा

सीआईएसएफ के अधिकारी ने कहा कि सुरक्षा बल को यह सुनिश्चित करने के लिए निर्देशित किया गया है कि मेटल डिटेक्टर और अन्य उपकरण जैसे कि एक्स-रे स्कैनर तैयार कर लिए जाएं। दूसरे अधिकारी ने कहा, “क्योंकि महामारी के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग के मानदंडों को बनाए रखने के लिए सीआईएसएफ को विभिन्न स्थानों पर तैनात किया गया था, इसलिए यह निर्देशित किया गया है कि कर्मियों को अब आवश्यकता के अनुसार मेट्रो स्टेशनों पर जुटाया और तैनात किया जा सकता है। हमारे पास यह सुनिश्चित करने के लिए भी दिशा-निर्देश हैं कि सोशल डिस्टेंसिंग और यात्रियों की सुरक्षित तलाशी को लागू करने के लिए पर्याप्त फेस शील्ड, दस्ताने और अन्य सुरक्षात्मक उपकरण हों।”
बता दें कि दिल्ली के 254 मेट्रो स्टेशनों पर सीआईएसएफ के पास 12,500 कर्मचारी थे। स्टेशनों को सुरक्षित करने के अलावा सीआईएसएफ कर्मी यात्रियों की तलाशी और स्टेशनों के आसपास गश्ती भी करते हैं। दूसरे अधिकारी ने कहा कि दिल्ली मेट्रो स्वतंत्रता दिवस (15 अगस्त) के अवसर पर राजधानी में अन्य महत्वपूर्ण सरकारी प्रतिष्ठानों और इमारतों के साथ पहले से ही हाई अलर्ट पर है।
cisf_jawans_who_returned_bag_with_58k_to_a_woman_who_lost_in_metro.jpg
सीआईएसएफ ऐसे स्टेशनों पर जहां भारी भीड़ रहती है, में तैनात कर्मियों को व्यक्तिगत सुरक्षा उपकरण (पीपीई) किट प्रदान करने पर भी विचार कर रहा है। स्टेशनों के भीतर फूड स्टॉल और अन्य वाणिज्यिक दुकानों में अतिरिक्त एक्सेस कंट्रोल्स होंगे और कुछ सुरक्षा उपायों का पालन करने के लिए सीआईएसएफ कर्मियों को निर्देशित किया जाएगा।
PM Modi ने की 10 राज्यों के मुख्यमंत्रियों संग बैठक, बताया- कैसे देश जीतेगा Coronavirus से

दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन ( Delhi Metro Rail Corporation ) ने अपने स्टेशनों और ट्रेनों में यात्री की आवाजाही के लिए प्रोटोकॉल को अंतिम रूप दे दिया है। इनमें टिकट काउंटरों पर कैशलेस लेन-देन, यात्रियों को खड़े होने और ट्रेनों का इंतजार करने के लिए निर्दिष्ट स्थान, फेस मास्क और आरोग्य सेतु मोबाइल ऐप का उपयोग और एक सीट खाली छोड़कर बैठना शामिल है।
डीएमआरसी के कॉरपोरेट कम्यूनिकेशन निदेशक अनुज दयाल ने कहा: “सरकार द्वारा परिचालन शुरू करने के लिए निर्देशित किए जाने पर DMRC तैयार रहेगा। COVID-19 के प्रसार से निपटने के लिए सभी आवश्यक दिशा-निर्देश दिए गए हैं और सभी मुसाफिरों के लिए यात्रा को सुरक्षित बनाने के लिए सभी प्रयास किए जाएंगे।”
//www.dailymotion.com/embed/video/x7tz4zz?autoplay=1?feature=oembed
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो