script‘आयुष्मान भारत’ की लॉन्चिंग में जुटी मोदी सरकार, सशक्त राजनीतिक संदेश देने की तैयारी | Modi govt give strong political message in launching of Ayushman bhara | Patrika News

‘आयुष्मान भारत’ की लॉन्चिंग में जुटी मोदी सरकार, सशक्त राजनीतिक संदेश देने की तैयारी

locationनई दिल्लीPublished: Sep 22, 2018 04:15:52 pm

Submitted by:

Shivani Singh

पीएम मोदी रांची से रविवार को ‘आयुष्मान भारत’ योजना की लॉन्चिंग करेंगे ।

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की महत्वाकांक्षी योजना ‘आयुष्मान भारत’ की रविवार को झारखंड की राजधानी रांची से लॉन्चिंग होने वाली है। मोदी सरकार इस इवेंट को और बड़ा बनाने की तैयारी में जुट गई है। इस इवेंट से एक सशक्त राजनीतिक संदेश देने की तैयारी की जा रही है। केंद्र सरकार ने सभी कैबिनेट मंत्रियों को अपने-अपने क्षेत्र या संबंधित राज्यों में रविवार को मौजूद रहने का आदेश जारी किया है।

यह भी पढ़ें

बोले शहीद हेमराज के भाई- चार दिन बाद भूल जाते हैं नेता, सुविधाएं लेने के लिए 5 साल से काट रहा हूं चक्कर

मुख्यमंत्री अपने-अपने राज्यों में रहेंगे मौजूद

बता दें कि इसे दुनिया की सबसे बड़ी हेल्थकेयर स्कीम कहा जा रहा है। देश के 445 जिलों में एक साथ शुरू हो रही इस योजना को पीएम नरेंद्र मोदी लॉन्च करेंगे। वहीं, एनडीए के सभी मुख्यमंत्री अपने-अपने राज्यों में इसके लॉन्चिंग कार्यक्रमों में मौजूद रहेंगे। गृहमंत्री राजनाथ सिंह लखनऊ में यूपी के गवर्नर राम नाईक के साथ योजना की शुरुआत करेंगे तो वहीं उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ गोरखपुर में रहेंगे।

वहीं, पटना में सीएम नीतीश कुमार और उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी पटना में इसे लॉन्च करेंगे। बता दें कि इस योजना के तहत यूपी और बिहार पर ज्यादा ध्यान दिया जा रहा है, क्योंकि यहां लाभार्थियों की संख्या सबसे ज्यादा है। इन दोनों राज्यों में 1.18 करोड़ और 1.09 करोड़ परिवार हैं, जिन्हें इस योजना का लाभ मिलेगा।

क्या है ‘आयुष्यमान भारत’ योजना…

बता दें कि मोदी सरकार आम जनता के लिए विश्व की सबसे बड़ी हेल्थ इंश्योरेंस स्कीम लेकर आ रही है। मोदीकेयर के नाम से मशहूर ‘आयुष्मान भारत’ योजना की शुरुआत 23 सितंबर को झारखंड से होने वाली है। इस योजना के तहत मोदी सरकार देश के 10 करोड़ परिवारों को सालाना 5 लाख रुपए तक का स्वास्थ्य बीमा उपलब्ध कराएगी। यह योजना पीएम मोदी की महत्वाकांक्षी योजनाओं में से एक है। इस योजना के तहत सरकार ने 10,000 करोड़ रुपए आवंटित किए हैं। वहीं, इस योजना के अंतर्गत सरकार 10 लाख परिवार जो गरीबी रेखा के नीचे हैं, उन्हें स्वास्थ्य बीमा देगी और इलाज के लिए 5 लाख रुपए तक की सहायता राशि मिलेगी। बता दें कि स्कीम का लाभ लेने के लिए किसी पंजीयन की आवश्यकता नहीं है। केवल बीमारी के इलाज के लिए सिर्फ पहचान पत्र ले जाना होगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो