scriptवायुसेना के लापता विमान का अबतक सुराग नहीं, सैटेलाइट और टोही विमान से तलाश जारी | sukhoi aircraft searching missing Indian Air Force AN-32 plane | Patrika News
विविध भारत

वायुसेना के लापता विमान का अबतक सुराग नहीं, सैटेलाइट और टोही विमान से तलाश जारी

भारतीय वायुसेना का AN-32 विमान उड़ान भरने के 35 मिनट बाद लापता
विमान में 13 लोग सवार थे और यह अरुणाचल प्रदेश की ओर जा रहा था
खोज में लगे सी-130जे, सी 130 हरक्यूलिस, सुखोई सू-30 फाइटर जेट विमान

नई दिल्लीMar 12, 2020 / 03:21 pm

Mohit sharma

aircraft

भारतीय वायुसेना के लापता AN-32 प्लेन का सुराग नहीं, खोज में जुटी सुखाई विमान

नई दिल्ली। भारतीय वायुसेना का AN-32 विमान का सुराग अभी तक नहीं मिला है। विमान सोमवार को असम से उड़ान भरने के 35 मिनट बाद से ही लापता हो गया। विमान में 13 लोग सवार थे , इसमें 8 क्रू मेंबर भी शामिल हैं। विमान अरुणाचल प्रदेश की ओर जा रहा था। विमान तलाश के लिए के भारतीय नौसेना भी शामिल है । इस ऑपरेशन में नौसेना ने अपने 8 आई विमान शामिल किए हैं। विमान की खोज में भारतीय वायु सेना ने सी-130जे, सी 130 हरक्यूलिस, सुखोई सू-30 फाइटर जेट जैसे विमानों को लगाया है। वायुसेना ने दो एमआई -17 हेलीकॉप्टर भी लगाए हैं। सैटेलाइट और टोही विमान के जरिए लापता विमान को ढूंढने की कोशिश जारी है।

मौसम विभाग का अलर्ट: गर्मी में अभी और तपेगा उत्तर भारत, 5 दिनों तक बारिश के नहीं कोई आसार

मौसम खराब होने से रेस्क्यू में परेशानी

मौसम खराब होनी की वजह से सर्च ऑपरेशन में दिक्कत आ रही है। बारिश और तूफान के कारण रेस्क्यू ऑपरेशन नहीं हो पा रहा है। हालांकि हवा में सभी सेंसर्स पर नजर रखी गई है। रात में भी भारतीय वायुसेना, नौसेना के हेलीकॉप्टरों द्वारा रेस्क्यू चालू है। C- 130 हरक्यूलिस को भी तलाशी अभियान में लगाया गया है।

सर्च ऑपरेशन में इसरो भी शामिल

वहीं इसरो भी इस सर्च ऑपरेशन में जुटा है। सैटेलाइट के जरिए इलाके की तस्वीर भी ली गई है। इसरो रडार इमेजिंग सेटेलाइट की सीरिज आरआईएसएटी की मदद भी ले रहा है। लेकिन अभी तक कोई सफलता हाथ नहीं लगी है। बता दें कि परिवहन विमान एनटोनोव AN-32 से विमान का अंतिम संपर्क सोमवार दोपहर करीब 1 बजे हुआ था।

https://twitter.com/ANI?ref_src=twsrc%5Etfw
https://twitter.com/hashtag/IndianNavy?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw

PM मोदी की TEA पार्टी में भड़क गईं थीं अनुप्रिया पटेल, महेंद्रनाथ के मनाने पर हुईं समारोह में शामिल

विमान में 13 लोग सवार थे

यातायात विमान अरुणाचल प्रदेश के मेचुका में एडवांस लैंडिंग ग्राउंड तक जा रहा था। मेचुका चीन से सटे अरुणाचल प्रदेश के सियांग जिले का एक छोटा सा शहर है। विमान में 13 लोग सवार थे। इन लोगों में 8 क्रू मेंबर भी शामिल हैं। विमान की तलाश में थन सैनिकों को भी सक्रिय कर दिया गया है। भारतीय वायुसेना ने कहा कि कुछ रिपोर्टों से संभावित दुर्घटना स्थल के देखे जाने की जानकारी मिली। बता दें कि नौसेना के विमान बेहद शक्तिशाली रडार और इंफ्रारेड सेंसर से लैस हैं।

सोशल मीडिया पर बदला ममता का चेहरा, फेसबुक और ट्विटर पर लिखा ‘जय हिंद, जय बांग्ला’

लापता लोगों के लिए हो रही प्रार्थना

वहीं इस लापता विमान में वायुसेना के अधिकारी मोहित गर्ग भी हैं। खबर मिलते ही मोहित का पूरा परिवार असम पहुंच गया है। मोहित का परिवार सभी 13 लोगों की सलामती के लिए प्रार्थना कर रहा है।

aircraft

कश्मीर: शोपियां में सुरक्षाबलों के हाथ बड़ी सफलता, मुठभेड़ में 2 आतंकवादी ढेर

AN-32 विमान ने जोरहाट से अपराह्न् 12.25 बजे उड़ान भरी थी

वायुसेना के एक अधिकारी के अनुसार भारतीय वायु सेना के एक AN-32 विमान ने जोरहाट से अपराह्न् 12.25 बजे उड़ान भरी थी, विमान का अपराह्न् 1 बजे जमीनी एजेंसियों से संपर्क कट गया। उसके बाद से विमान से कोई संपर्क नहीं हो सका है। उन्होंने कहा कि विमान अपने गंतव्य तक नहीं पहुंच सका, जिसके बाद वायुसेना की ओर से तलाशी अभियान शुरू किया गया। विमान को खोजने के लिए सभी उपलब्ध संसाधनों को लगा दिया गया है।

aircraft

गृह मंत्रालय संभालते ही काम में जुटे अमित शाह, अब पाक और आतंक का होगा पक्‍का इलाज!

विमान को खोजने के प्रयास

अधिकारियों ने कहा कि सेना, भारतीय तिब्बत सीमा पुलिस और अरुणाचल प्रदेश पुलिस लापता विमान को खोजने की कोशिश कर रही है। वायु सेना ने AN-32 को खोजने के लिए सी130 ट्रांसपोर्टरों और हेलीकप्टरों को मेचुका-जोरहाट मार्ग पर तैनात किया है। गुवाहाटी में रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता लेफ्टिनेंट कर्नल पी. खोंगसाई ने कहा कि लापता विमान को खोजने के प्रयास किए जा रहे हैं।

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह का ट्वीट

नई दिल्ली में, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने ट्वीट कर कहा कि वायु सेना के वाइस चीफ एयर मार्शल राकेश सिंह भदुरिया से वायुसेना के लापता विमान AN-32 के बारे में बात की, जोकि कुछ घंटों से लापता है। मंत्री ने कहा कि उन्होंने मुझे लापता विमान को खोजने के लिए वायुसेना द्वारा उठाए गए कदम को लेकर अवगत कराया। मैं विमान में सवार सभी लोगों की सुरक्षा की कामना करता हूं।”

क्या होता है AN-32 विमान ?

AN-32 का पूरा नाम Antonov -32 है। वायुसेना AN-32 का प्रयोग ट्रांसपोर्ट के लिए करती है। यह विमान 55°C से भी अधिक के तापमान में टेक ऑफ कर सकता है। इसलिए इसे मध्यम श्रेणी के विमान सेवा के लिए रीढ़ की हड्डी कही जाती है। भारतीय वायुसेना के पास इस वक्त करीब 100 AN-32 विमान हैं। इसमें कम से कम 5 क्रू-मेंबर होंते हैं।

 

Home / Miscellenous India / वायुसेना के लापता विमान का अबतक सुराग नहीं, सैटेलाइट और टोही विमान से तलाश जारी

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो