Weather Update: राजधानी में गर्मी ने तोड़ा एक दशक का रिकॉर्ड, सूरज की तपिश ने बढ़ाया तापमान

सामान्य से 5 डिग्री अधिक रहा दिल्ली का तापमान

नई दिल्ली। देशभर के कई राज्यों में मौसम का मिजाज ( Weather Update ) लगातार बदल रहा है। कहीं बारिश तो कहीं बढ़ते तापमान ने लोगों की परेशानी बढ़ा दी है। वहीं राजधानी दिल्ली में भी लोगों के लिए मार्च महीने में ऐसी गर्मी परेशानी का कारण बनी हुई है। सूरज की तपिश ने दिन के तापमान में खासी बढ़ोतरी कर दी है।

इससे लोगों को घरों से निकलने में ही परेशानी होने लगी है। हालांकि मौसम विभाग ने दिल्ली-एनसीआर में हल्की बारिश का अलर्ट जारी किया है, लेकिन इसके बाद भी सूरज के तल्ख तेवरों से राहत नहीं मिल रही है। गुरुवार को दिल्ली में तापमान ने 10 साल का रिकॉर्ड तोड़ा, मार्च के महीने में 35 डिग्री के साथ सबसे गर्म दिन रहा।

यह भी पढ़ेँः Mata Vaishno Devi के लिए इस दिन से शुरू हो रहीं विशेष ट्रेनें, इन राज्य के लोगों को मिलेगा फायदा

5545.jpg

लगातार करवट लेते मौसम के मिजाज के राजधानी दिल्लीवासियों के लिए सूरज की तपिश ने परेशानी बढ़ा दी है। मार्च के महीने में इतनी गर्मी से लोग बेहाल हैं। दिन में कड़ी धूप के कारण लोगों का पसीना छूट रहा है।

शनिवार-रविवार को हो सकती है बारिश
गुरुवार को पिछले एक दशक में 35 से अधिक पारे के साथ सबसे गर्म दिन रहा है। हालांकि, इस सप्ताह के अंत तक तक बारिश की संभावना बनी हुई है। इससे आंशिक रूप से गर्मी से राहत मिलने के आसार हैं।

सामान्य से 5 डिग्री रहा ज्यादा
राजधानी का अधिकतम तापमान सामान्य से पांच अधिक यानी 35.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। जबकि न्यूनतम तापमान की बात करें तो ये सामान्य के बराबर यानी 16.4 डिग्री सेल्सियस रहा।

इन इलाकों में सबसे ज्यादा गर्मी
दिल्ली के इलाकों की बात करें तो सबसे ज्यादा तापमान स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स इलाके में 36.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। जबकि वहीं, पीतमपुरा इलाके में भी 35.6 डिग्री सेल्सियस तापमान रहा है।
वहीं पिछले 24 घंटों में हवा में नमी का अधिकतम स्तर 92 व न्यूनतम 32 फीसदी रहा।

इस वजह से नहीं हो रही बारिश
मौसम विभाग के मुताबिक पश्चिम विक्षोभ के कमजोर पड़ने की वजह से राजधानी में बारिश में देरी हो रही है। बारिश में देरी की वजह से ही सूरज की तपिश ने लोगों की परेशानी बढ़ा दी है। हालांकि हफ्ते के अंत तक मौसम करवट ले सकता है और तेज हवाओं के बीच बारिश लोगों को राहत दे सकती है।

खराब श्रेणी में हवा का स्तर
राजधानी दिल्ली में हवा का स्तर भी लगातार खराब श्रेणी में दर्ज किया जा रहा है। एक्यूआई 311 दर्ज किया गया है। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के अनुसार, दिल्ली का एक्यूआई कल 315 दर्ज किया गया।

यह भी पढ़ेँः Weather Update: देश के कई राज्यों में अगले चार दिन बारिश के आसार, इन इलाकों में लू बढ़ा सकती है मुश्किल

इसलिए बढ़ रहा प्रदूषण
सफर के मुताबिक दक्षिण-पश्चिम दिशा से आने वाली हवा के साथ धूल भी आ रही है। यही वजह है कि हवा में पीएम 10 का स्तर बढ़ रहा है। इससे दिल्ली-एनसीआर की हवा लगातार प्रदूषित हो रही है।

वहीं एनसीआर की बात करें तो दिल्ली से सटे ग्रेटर नोएडा, गाजियाबाद में भी हवा की श्रेणी खराब ही रही। गाजियाबाद की हवा 373 व ग्रेटर नोएडा 389 एक्यूआई रहा।

weather update
धीरज शर्मा
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned