International Yoga Day 2019 का दुनिया पर चढ़ा खुमार, US समेत कई देशों में खास तैयारियां

International Yoga Day 2019 का दुनिया पर चढ़ा खुमार, US समेत कई देशों में खास तैयारियां

Shweta Singh | Publish: Jun, 19 2019 01:44:36 PM (IST) | Updated: Jun, 19 2019 04:27:02 PM (IST) विश्‍व की अन्‍य खबरें

  • International Yoga Day 2019, 21 जून को भारत के साथ-साथ दुनियाभर में मनाया जाएगा
  • अमरीका में हजारों लोगों ने किया योग, अन्य देशों में भी योग दिवस का है उत्साह

वाशिंगटन। अंतरराष्ट्रीय योग दिवस 2019 ( International Yoga Day 2019 ) की तैयारियां जोर-शोर से की जा रही है। 21 जून होने वाले इस कार्यक्रम से पहले सिर्फ भारत ही नहीं विदेशों में भी इसके लिए खासा उत्साह देखा जा रहा है। रविवार को पांचवें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस ( Yoga Day ) से पहले अमरीका के नेशनल हॉल में हजारों की संख्या में लोग इकट्ठा हुए और योग किया। कुछ ऐसा ही हाल दुनियाभर में कई जगहों पर देखा जा रहा है।

अमरीका में योग दिवस की धूम

बता दें कि योग दिवस का उद्देश्य भारत की इस राष्ट्रीय धरोहर को वापस मुख्यधारा में लाना है। वर्ष 2014 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ( PM Narendra Modi ) ने संयुक्त राष्ट्र की सहायता से इसकी शुरुआत की थी। दुनिया के कई देशों में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष्य में सार्वजनिक योग कार्यक्रमों की मेजबानी की जा रही है। खासकर अमरीका में योग दिवस ( Yoga day in America ) की काफी धूम देखी जा रही है।

Yoga in America

अमरीका में घट रही है योग के खिलाफ सख्ती

बता दें कि अमरीका के स्कूलों में योग पढ़ाना मना है। योग के हेल्थ फायदों के अहम सबूत उपलब्ध होने के बावजूद, इसे मात्र 'विदेशी धार्मिक प्रभाव' के रूप में देखा जाता है। लेकिन यह भारत की पहल का ही असर है कि रविवार को वहां के नेशनल हॉल में 1500 से अधिक लोगों ने योग किया। अमरीका में भारत के राजदूत ने कहा, 'यह संख्या योग को अमरीकी लोगों से मिले जबरदस्त रिस्पॉन्स को दर्शाता है।' बता दें कि वॉशिंगटन में योगा शिविर के साथ-साथ इंडियन वेजिटेरियन फूड फेस्टिवल ( Indian vegetarian food festival ) का भी आयोजन किया गया।

Patrick Shanahan ने छोड़ा अमरीकी रक्षा मंत्री का पद, Trump ने कहा- शानदार रहा कार्यकाल

यही नहीं, वहां योग करने वालों की संख्या में भी अब धीरे-धीरे बढ़ोतरी देखने को मिल रही है। योगा जर्नल की मानें तो अमरीका में करीब 36 मिलियन यानी 360 लाख लोग योगा करते हैं। बता दें कि यह संख्या US की कुल जनसंख्या का लगभग 12 प्रतिशत हिस्सा है। अमरीका में स्वामी विवेकानंद ने 1883 में सबसे पहले योग की शुरुआत की थी। इसके बाद परमहंस योगानंद ने इसके विस्तार में काफी बड़ा योगदान दिया।

US president election 2020: डोनाल्ड ट्रंप ने फ्लोरिडा से फूंका चुनावी बिगुल

Yoga day at Nepal

US Iran tension: मध्य पूर्व में 1000 अतिरिक्त सैनिकों की तैनाती करेगा अमरीका

दुनियाभर में International Yoga Day की तैयारियां

अमरीका के अलावा अन्य देशों की बात करें तो नेपाल, मॉरिशस और म्यांमार में भी योग दिवस के उपलक्ष्य में सार्वजनिक योग शिविरों का आयोजन किया जा रहा है। यही नहीं, खाड़ी इलाकों की बात करें तो सऊदी अरब के जेद्दाह में भी इसी तरह का आयोजन हुआ। इसके साथ ही यूरोप के मॉस्को (रूस की राजधानी) और टोरंटो (कनाडा की राजधानी) में भी इसी प्रकार के शिविर लगाए गए।

विश्व से जुड़ी Hindi News के अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें Facebook पर Like करें, Follow करें Twitter पर ..

 

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned