scriptHealth Ministry Issues Revised Guidelines For Home Isolation of Asymptomatic Coronavirus Patients | कोरोना के बढ़ते मामलो के बीच होम आइसोलेशन को लेकर केंद्र सरकार ने जारी की नई गाइडलाइन, जानिए नए नियम | Patrika News

कोरोना के बढ़ते मामलो के बीच होम आइसोलेशन को लेकर केंद्र सरकार ने जारी की नई गाइडलाइन, जानिए नए नियम

देश में कोरोना वायरस के मामलों में हो रहे इजाफे के बीच केंद्र सरकार ने होम आइसोलेशन को लेकर रिवाइज्ड गाइडलाइन जारी कर दी है। कोरोना टेस्ट में पॉजिटिव आने के 7 दिन बाद और लगातार 3 दिन तक बुखार नहीं आने के बाद होम आइसोलेशन खत्म हो जाएगा।

नई दिल्ली

Published: January 05, 2022 03:17:46 pm

नई दिल्ली। देशभर में कोरोना वायरस ( Coronavirus ) का खतरा लगातार बढ़ता जा रहा है। कई राज्यों में तो ओमिक्रॉन वैरिएंट ( Omicron Variant ) ने भी मुश्किल बढ़ा दी है। यही वजह है कि केंद्र से लेकर राज्य सरकार तक इस महामारी से निपटने के लिए कड़े कदम उठा रही हैं। इस बीच केंद्रीय स्वासथ्य मंत्री ने होम आइसोलेशन ( Home Isolation ) और कोरोना टेस्ट को लेकर नई गाइडलाइन जारी की है। यानी अब होम आइसोलेशन और कोरोना टेस्ट को लेकर नियमों में बदलाव किया गया है। दरअसल देश में रोजाना 50 हजार से ज्यादा कोविड केस सामने आने लगे हैं। वहीं कई राज्यों में एक दिन में 5 हजार से ज्यादा कोरोना केस दस्तक दे रहे हैं। इन आंकड़ों ने सरकार की नींद उड़ा दी है।
Health Ministry Issues Revised Guidelines For Home Isolation of Asymptomatic Coronavirus Patients
केंद्र सरकार ने बुधवार को होम आइसोलेशन के हल्के और बिना लक्षण वाले कोरोना मरीजों के लिए रिवाइज्ड गाइडलाइंस जारी की हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि पिछले दो वर्षों में दुनिया के साथ-साथ भारत में भी ये देखने को मिला है कि कोरोना वायरस के ज्यादातर मामले बिना लक्षण और हल्के होते हैं।

यही वजह है कि इस तरह के मामलों में आमतौर पर न्यूनतम दखलअंदाजी, सही मेडिकल गाइडेंस और मॉनिटरिंग के जरिए ज्यादातर मरीज घर ( Home Isolation ) पर ही ठीक हो जाते हैं।

यह भी पढ़ेँः Delhi में कोरोना की 5वीं लहर! स्वास्थ्य मंत्री ने कहा-आज आ सकते हैं 10 हजार केस

ये है सरकार की नई गाइडलाइन

- केंद्र सरकार ने अपनी गाइडलाइंस में कहा है कि कोरोना टेस्ट में पॉजिटिव आने के 7 दिन बाद और लगातार 3 दिन तक बुखार नहीं आने के बाद होम आइसोलेशन खत्म हो जाएगा।
- इस अवधि के बाद मरीज को डिस्चार्ज किया जा सकता है
- होम आइसोलेशन पीरियड खत्म होने के बाद मरीज को दोबारा टेस्ट कराने की जरूरत नहीं है।
दरअसल केंद्र सरकार और स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से समय समय पर होम आइसोलेशन के लिए गाइडलाइंस अपडेट की जाती है, ताकि परिवार और मरीजों को यह मालूम रहे कि उन्हें क्या-क्या सावधानियां बरतनी हैं।
यह भी पढ़ेँः Corona In India: कोरोना की दहशत के बीच फिर लॉकडाउन की तैयारी! जानिए किन राज्यों में क्या है पाबंदियां

दोगुनी गति से बढ़ रही रफ्तार


देश में कोरोना मामलों की रफ्तार में लगातार तेजी देखने को मिल रही है। बीते कुछ दिनों में ये रफ्तार दोगुना गति से बढ़ रही है। पिछले 24 घंटे में देश में 58 हजार से ज्यादा नए मामले आए हैं, जबकि 534 लोगों की मौत हो गई है।

सबसे ज्यादा असर राजधानी दिल्ली और महाराष्ट्र में देखने को मिल रहा है। महाराष्ट्र में 13 हजार से ज्यादा केस सामने आए हैं, जबकि दिल्ली में 5 हजार से ज्यादा मामले देखने को मिले है। वहीं दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री की मानें तो बुधवार को 10 हजार केस आने की आशंका है।
इन राज्यों में ओमिक्रॉन वैरिएंट ने भी दहशत मचा रखी है। महाराष्ट्र में अबतक ओमिक्रोन से 653, दिल्ली में 464 और केरल में 185 लोग संक्रमित हो चुके हैं। वहीं देश की बात करें तो अब तक Omicron Variant से 2135 लोग संक्रमित हो चुके हैं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Video Weather News: कल से प्रदेश में पूरी तरह से सक्रिय होगा पश्चिमी विक्षोभ, होगी बारिशVIDEO: राजस्थान में 24 घंटे के भीतर बारिश का दौर शुरू, शनिवार को 16 जिलों में बारिश, 5 में ओलावृष्टिदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगश्री गणेश से जुड़ा उपाय : जो बनाता है धन लाभ का योग! बस ये एक कार्य करेगा आपकी रुकावटें दूर और दिलाएगा सफलता!पाकिस्तान से राजस्थान में हो रहा गंदा धंधाइन 4 राशि वाले लड़कों की सबसे ज्यादा दीवानी होती हैं लड़कियां, पत्नी के दिल पर करते हैं राजहार्दिक पांड्या ने चुनी ऑलटाइम IPL XI, रोहित शर्मा की जगह इसे बनाया कप्तानName Astrology: अपने लव पार्टनर के लिए बेहद लकी मानी जाती हैं इन नाम वाली लड़कियां
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.