scriptMonsoon is taking farewell then why it is raining so much, know its seasonal maths | Weather Report : लौटता हुआ मानसून क्यों ढा रहा है इतना कहर, जानिए इसका मौसमी गणित | Patrika News

Weather Report : लौटता हुआ मानसून क्यों ढा रहा है इतना कहर, जानिए इसका मौसमी गणित

Weather Report : देशभर के अलग-अलग राज्यों में पिछले दो दिनों से लगातार बारिश हो रही है। कई जगह भारी बारिश के कारण हालात बहुत खराब हो गए है। मॉनसून की तो विदाई होने वाली हैए फिर ऐसी बारिश क्यों हो रही है। इस बारे में दिल्ली के रीजनल मेट्रोलॉजिकल सेंटर के हेड और मौसम वैज्ञानिक चरण सिंह ने जानकारी दी है।

नई दिल्ली

Published: September 23, 2022 02:53:51 pm

weather report : देश में अच्‍छी बारिश करने के बाद अब मानसून अपने अंतिम पड़ाव में पहुंच गया है। लेकिन अभी भी कुछ राज्‍यों में भारी बारिश का दौर जारी है। मौसम विभाग ने कई राज्यों को लेकर बारिश का पूर्वानुमान जारी किया है। लौटता हुआ मानसून कई राज्यों में कहर बनकर ढा रहा है। देश की राजधनी दिल्ली, उत्तराखंड, यूपी और बिहार सहित कई राज्यों में बारिश से हाहाकार मचा हुआ है। हर कोई यह सोच रहा है कि मानसून की विदाई होने वाली है, फिर ऐसी भारी बारिश क्यों हो रही है। इस बारे में दिल्ली के रीजनल मेट्रोलॉजिकल सेंटर के हेड और मौसम वैज्ञानिक चरण सिंह ने बताया है।

Weather Report
Weather Report

लो प्रेशर से वेस्टर्न डिस्टरबेंस


मौसम वैज्ञानिक चरण सिंह ने यह मानसून की विदाई का समय होता है। लेकिन इस वर्ष यह सितंबर के पूरे महीने तक रहेगा। बीते दो दिन लो प्रेशर की स्थिति मध्य प्रदेश के ऊपर थी। अब नॉर्थ वेस्ट मध्य प्रदेश के ऊपर है। कुछ अरेबियन सागर से आ रहा है। ये नॉर्थ वेस्ट इंडिया पर आकर थोड़ा सा स्लो हो गया है। उसका कारण वेस्टर्न डिस्टरबेंस है।

लो प्रेशर में नॉर्थ वेस्ट इंडिया में बारिश


दिल्ली के रीजनल मेट्रोलॉजिकल सेंटर के हेड चरण सिंह बारिश के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि लो प्रेशर में नॉर्थ वेस्ट इंडिया में भारी बारिश होती है। बीते कुछ दिनों से ऐसी स्थिति बनी हुई है। आने वाले दिनों में उत्तराखंड, हरियाणा, पश्चिमी यूपी, दिल्ली और ईस्ट राजस्थान में बारिश होने की संभावना है।

यह भी पढ़ें

राजस्थान में आगामी 4 से 5 दिन होगी तेज बारिश, आज इन 12 जिलों में बरसेंगे मेघ




यहां 24 घंटों में होगी भारी बारिश


बीते कुछ दिनों से देश के कई इलाकों में भारी बारिश हो रही है। चरण सिंह ने अनुमान जताया कि दिल्ली एनसीआर और इससे लगे इलाके हरियाणा, उत्तरप्रदेश, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश और राजस्थान में अगले 24 घंटे बारिश होगी। कई जगहों पर भारी बरसात की संभावना है। नॉर्थ वेस्ट इंडिया में बारिश का दौर बना रहेगा लेकिन धीरे धीरे इंटेंसिटी कम होती जाएगी।

यह भी पढ़ें

लगातार तीसरे दिन बारिश, खेतों में भरा पानी, बर्बाद हुई फसलें



सबसे लोकप्रिय

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather Update: राजस्थान में बारिश को लेकर मौसम विभाग का आया लेटेस्ट अपडेट, पढ़ें खबरTata Blackbird मचाएगी बाजार में धूम! एडवांस फीचर्स के चलते Creta को मिलेगी बड़ी टक्करजयपुर के करीब गांव में सात दिन से सो भी नहीं पा रहे ग्रामीण, रात भर जागकर दे रहे पहरासातवीं के छात्रों ने चिट्ठी में लिखा अपना दुःख, प्रिंसिपल से कहा लड़कियां class में करती हैं ऐसी हरकतेंनए रंग में पेश हुई Maruti की ये 28Km माइलेज़ देने वाली SUV, अगले महीने भारत में होगी लॉन्चGanesh Chaturthi 2022: गणेश चतुर्थी पर गणपति जी की मूर्ति स्थापना का सबसे शुभ मुहूर्त यहां देखेंJaipur में सनकी आशिक ने कर दी बड़ी वारदात, लड़की थाने पहुंची और सुनाई हैरान करने वाली कहानीOptical Illusion: उल्लुओं के बीच में छुपी है एक बिल्ली, आपकी नजर है तेज तो 20 सेकंड में ढूंढकर दिखाये

बड़ी खबरें

NIA की छापेमारी के खिलाफ केरल से तमिलनाडु तक PFI का प्रदर्शन, कोयंबटूर में BJP दफ्तर पर बम से हमलाडॉलर के मुकाबले रिकार्ड निचले स्तर पर पहुंचा रुपया, पहली बार 80 पार करके 81.09 स्तर पर पहुंचाPM मोदी ने पर्यावरण मंत्रियों के राष्ट्रीय सम्मेलन में लिया भाग, कहा - 'भारत आज दुनिया को नेतृत्व दे रहा है'जब आधी रात को प्रधानमंत्री मोदी ने विदेश मंत्री को फोन कर पूछा था, 'जागे हो? टीवी देख रहे हो...' देखिए वीडियो, जानिए पूरा मामलाकांग्रेस अध्यक्ष पद का चुनाव लड़ने का अशोक गहलोत ने किया ऐलान, राजस्थान के अगले CM पर कहीं यह बातभारी बारिश के बीच मणिपुर में कांपी धरती, महसूस किए गए भूकंप के झटकेअदानी ग्रुप को जमीन देने से गुजरात सरकार को करोड़ों रुपए का नुकसान, PAC ने पैसा वसूली की सिफारिश कीIND vs AUS: बारिश से धुल सकता है भारत-ऑस्ट्रेलिया मैच, ऐसा है नागपुर के मौसम का हाल
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.