scriptRail Accident: फिर हुआ बालासोर जैसा हादसा, मंजर देख कांप जाएगी आपकी रूह, जानिए कब-कब और कहां हुए बड़े रेल हादसे | Rail Accident: Balasore-like accident happened again, know when and where major rail accidents happened in India | Patrika News
राष्ट्रीय

Rail Accident: फिर हुआ बालासोर जैसा हादसा, मंजर देख कांप जाएगी आपकी रूह, जानिए कब-कब और कहां हुए बड़े रेल हादसे

Rail Accident: पश्चिम बंगाल के दार्जिलिंग में 17 जून को सुबह बड़ा ट्रेन हादसा हुआ। न्यू जलपाईगुड़ी रेलवे स्टेशन के पास कंचनजंगा एक्सप्रेस ट्रेन में मालगाड़ी ने पीछे से टक्कर मार दी।

नई दिल्लीJun 17, 2024 / 01:26 pm

Shaitan Prajapat

Rail Accident: पश्चिम बंगाल के दार्जिलिंग में 17 जून को सुबह बड़ा ट्रेन हादसा हुआ। न्यू जलपाईगुड़ी रेलवे स्टेशन के पास कंचनजंगा एक्सप्रेस ट्रेन में मालगाड़ी ने पीछे से टक्कर मार दी। यह टक्कर इतनी जोरदार थी कि कंचनजंगा एक्सप्रेस ट्रेन की पीछे की तीन बोगियां क्षतिग्रस्त हो गईं। इस हादसे में अब तक 8 लोगों की जान जा चुकी है। वहीं 25 से ज्यादा यात्रियों के घायल बताए जा रहे है। फिलहाल घटना स्थल पर राहत और बचाव कार्य जारी है।

फिर ​हुआ बालासोर जैसा हादसा

पश्चिम बंगाल के इस हादसे ने एक बार फिर बालासोर दुर्घटना की याद को ताजा कर दिया है। आपको बता दें कि बीते साल 2 जून, 2023 को ओडिशा के बालासोर में तीन रेल गाड़ी आपस में टकरा गई थी। इस दुर्घटना में सबसे ज्यादा क्षति कोरोमंडल एक्सप्रेस में सवार यात्रियों को हुई थी। उस हादसे में 233 लोगों की मौत हुई थी और 900 से ज्यादा घायल हुए थे।

जानिए कब-कब और कहां हुए बड़े रेल हादसे

06 जून 1981:
इस दिन बिहार में सबसे घातक ट्रेन दुर्घटना हुई थी। ब्रिज को पार करते हुए ट्रेन बागमती नदी में जा गिरी थी। इस हादसे में 750 यात्रियों ने जान गंवाई थी।
23 दिसंबर 1964:
इस तारीख को रामेश्वरम में चक्रवात में पंबन धनुषकोडी पैसेंजर ट्रेन बह गई थी। इसमें 126 यात्री मारे गए थे।

20 अगस्त 1995:
यूपी के फिरोजाबाद के पास पुरुषोत्तम एक्सप्रेस खड़ी हुई कालिंदी एक्सप्रेस से टकरी हुई थी। इस हादसे में 305 लोगों की मौत हुई थी और बड़ी संख्या में जख्मी भी हुए थे।
26 नवंबर 1998:
इस दिन पंजाब के खन्ना में जम्मू तवी सियालदह एक्सप्रेस पटरी से उतर गई थी और फ्रंटियर गोल्डन टेंपल मेल की तीन डिब्बों से टकरा गई। इस दुर्घटना में 212 यात्रियों की मौत हुई थी।
02 अगस्त 1999:
इस तिथि को भी एक भीषण रेल हादसा हुआ था। ब्रह्मपुत्र मेल उत्तर सीमांत रेलवे के कटिहार मंडल के गैसल स्टेशन पर खड़ी अवध असम एक्सप्रेस से टकरा गई, जिसमें 285 लोग मारे गए और 300 के करीब घायल हुए थे।
09 नवंबर 2002:
बिहार में रफिगंज के धावे नदी के ऊपर बने ब्रीज में बड़ा रेल हादसा हुआ था। इस ब्रीज पर हावड़ा-राजधानी एक्सप्रेस पलट जाने से 140 यात्रियों की मौत हुई थी। इस हादसे में दर्जनों लोग जख्मी भी हुए थे।
28 मई 2010:
मुंबई जा रही ट्रेन झारग्राम के पास बेपटरी हो गई थी। सामने से आ रही एक मालगाड़ी से टकरा जाने से 148 यात्रियों की मौत हुई थी।

20 नवंबर 2016:
उत्तर प्रदेश के पुखरायां में इंदौर राजेंद्र नगर एक्सप्रेस के 14 डिब्बे पटरी से उतर जाने से भयानक हादसा हो गया था। इसमें 152 लोगों की जान गई थी और 260 घायल हुए थे।
02 जून 2023:
बीते साल बेंगलुरु-हावड़ा सुपरफास्ट एक्सप्रेस, शालीमार-चेन्नई सेंट्रल कोरोमंडल एक्सप्रेस और एक मालगाड़ी के बीच ट्रेन दुर्घटना हो गई थी। इससे में कम से कम 233 लोगों की जान गई थी। वहीं 900 से अधिक लोग घायल हुए थे।

Hindi News/ National News / Rail Accident: फिर हुआ बालासोर जैसा हादसा, मंजर देख कांप जाएगी आपकी रूह, जानिए कब-कब और कहां हुए बड़े रेल हादसे

ट्रेंडिंग वीडियो