script

Independence Day 2022: लालकिला छावनी में तब्दील, जमीन से आसमान तक काउंटर-ड्रोन सिस्टम से निगरानी

locationनई दिल्लीPublished: Aug 14, 2022 02:50:18 pm

Submitted by:

Shaitan Prajapat

Independence Day 2022: आजादी के 75वें महोत्सव को मनाने के लिए पूरा देश तैयार है। इसको लेकर लाल किले में और उसके आसपास एक बहुस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था की गई है। लालकिला समेत आसपास के भवनों की छतों पर स्नाइपर तैनात किए गए हैं। संदिग्धों की पहचान के लिए जहां फेस रिकॉग्निशन कैमरे लगाए गए हैं।

Red Fort

Red Fort

Independence Day 2022: भारत इस बार 15 अगस्त को अपनी आजादी की 75वीं वर्षगांठ मनाने जा रहा है। स्वतंत्रता दिवस पर आतंकी खतरे के खुफिया अलर्ट को देखते हुए राजधानी में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। आजादी के इस पर्व पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राष्ट्रीय ध्वज फहराने के बाद लाल किले की प्राचीर से देश को संबोधित करेंगे। इसको लेकर लाल किले में और उसके आसपास एक बहुस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था की गई है। स्वतंत्रता दिवस के लिए लालकिला छावनी में तब्दील हो गया है। काउंटर ड्रोन सिस्टम से जमीन से लेकर आसमान की निगरानी की जा रही है। वहीं लालकिला समेत आसपास के भवनों की छतों पर स्नाइपर तैनात किए गए हैं।

 

लगाए गए फेस रिकॉग्निशन कैमरे
स्वतंत्रता दिवस पर आतंकी खतरे के खुफिया अलर्ट को देखते हुए दिल्लीमें सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं। संदिग्धों की पहचान के लिए जहां फेस रिकॉग्निशन कैमरे लगाए गए हैं। इसके साथ ही लालकिला सहित आसपास के भवनों की छतों पर स्नाइपर तैनात किए गए हैं। चेहरा पहचानने वाले कैमरे लगाए गए हैं। किसी संदिग्ध अथवा आतंकी का चेहरा कैमरे में कैद होते ही वह अलर्ट भेजेगा। अलर्ट मिलते ही सुरक्षाकर्मी संदिग्ध को अपने घेरे में ले लेंगे और उसकी जांच करेंगे।

यह भी पढ़ें

Independence Day 2022: सुरक्षा के मद्देनजर दिल्ली मेट्रो में नहीं मिलेगी ये सुविधा, ये 8 मार्ग भी रहेंगे बंद




https://twitter.com/hashtag/WATCH?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw

25 हजार जवान तैनात
दिल्ली की सुरक्षा में 25 हजार जवान तैनात किए गए है। खासतौर पर लालकिला और आसपास का इलाका छावनी में तब्दील कर दिया गया है। डॉग स्क्वॉड और बम स्क्वॉड की टीम भी प्रत्येक कुछ घंटे पर इलाके की जांच-पड़ताल कर रही हैं। इसके साथ ही आकाश मार्ग से भी निगरानी की व्यवस्था की गई है।

5 किमी का क्षेत्र नो काइट फ्लाइंग जोन घोषित
दिल्ली पुलिस ने ड्रोन और यूएवी आदि से किसी संभावित खतरे का मुकाबला करने के लिए लाल किला क्षेत्र में छतों और अन्य संवेदनशील स्थानों पर 400 से अधिक पतंग या उड़ने वाली किसी भी वस्तु को पकड़ने वाले लोगों को तैनात किया है। तिरंगा फहराए जाने तक लाल किले के आसपास के पांच किलोमीटर के क्षेत्र को नो काइट फ्लाइंग जोन घोषित किया गया है।

यह भी पढ़ें

26 जनवरी और 15 अगस्त के झंडारोहण में क्या फर्क है? जानिए झंडा फहराने के नियम



काउंटर ड्रोन सिस्टम से निगरानी
डीआरडीओ द्वारा विकसित काउंटर ड्रोन सिस्टम को किसी भी संभावित खतरे से निपटने के लिए लाल किला क्षेत्र के पास तैनात किया गया है। यह काउंटर ड्रोन सिस्टम करीब 4 किमी के दायरे में किसी भी आकार के ड्रोन का पता लगा सकता है और उन्हें निष्क्रिय कर सकता है।

सात हजार मेहमान करेंगे शिरकत
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल लाल किले की प्राचीर से देश को संबाधित करेंगे। पुलिस के अनुसार, स्वतंत्रता दिवस कार्यक्रम में लगभग सात हजार मेहमान शामिल होंगे। स्मारक के आसपास दस हजार पुलिसकर्मी तैनात किए जाएंगे। लाल किला परिसर में खाना, पानी की बोतलें, रिमोट से नियंत्रित कार की चाबियां, धूम्रपान का लाइटर, बक्से, हैंडबैग, कैमरा, दूरबीन, छाता और इसी तरह की वस्तुओं की अनुमति नहीं होगी।

 

ट्रेंडिंग वीडियो