scriptSidhu Moosewala Murder: पंजाब में फलते-फूलते गन कल्चर पर उठने लगे हैं सवाल, कई गैंग एक्टिव | Sidhu Moosewala: Thriving Gun Culture and Gangsterism in Punjab | Patrika News
राष्ट्रीय

Sidhu Moosewala Murder: पंजाब में फलते-फूलते गन कल्चर पर उठने लगे हैं सवाल, कई गैंग एक्टिव

Sidhu Moosewala shot dead: पंजाब में सिंगर व कांग्रेस नेता सिद्धू मूसेवाला की हत्या ने एक बार फिर से बढ़ती बंदूक हिंसा और गैंगस्टरवाद पर सवाल उठ रहे हैं। आज इस रिपोर्ट में आपको बताएंगे कैसे पंजाब में गन कल्चर और गैंगवार फल-फूल रहा है।

May 31, 2022 / 01:39 pm

Mahima Pandey

Sidhu Moosewala: Thriving Gun Culture and Gangsterism in Punjab

Sidhu Moosewala: Thriving Gun Culture and Gangsterism in Punjab

पंजाब देश के उपजाऊ राज्यों में से एक माना जाता है जहां हर साल करीब 1.20 करोड़ टन चावल और पौने दो करोड़ टन गेहूं पैदा होती है। कृषि के कारण ये राज्य काफी चर्चा में रहता है लेकिन ये एक ऐसा राज्य भी है जो फलते-फूलते गन कल्चर और बढ़ते गैंगस्टरवाद के कारण भी चर्चा में है। पंजाबी सिंगर सिद्धू मूसेवाला की हत्या के बाद से एक बार फिर से पंजाब के गन कल्चर और बढ़ते गैंगस्टरवाद पर सवाल उठने लगे हैं। सिद्धू मूसेवाला की हत्या की जिम्मेदारी तिहाड़ जेल में बंद लॉरेंस बिश्नोई और कनाडा में रह रहे गोल्डी बराड़ ने ली है।
फिल्मी है गैंगवार की कहानी
यहां गैंगवार एकदम फिल्मी है। एक गैंग दूसरी गैंग के आदमी को मारता है और फिर दूसरा गैंग इसका बदला लेता है। हाल के ही घटनाक्रम को देंख लें। लॉरेंस बिश्नोई गैंग ने सिद्धू मूसेवाला की हत्या विक्रम सिंह उर्फ विक्की मिद्दुखेड़ा की हत्या का बदला लेने के लिए किया है।

बिश्नोई गैंग का करीबी माने जाने वाला मिद्दुखेड़ा यूथ अकाली दल का नेता था जिसकी हत्या पिछले साल 8 अगस्त में मोहाली में दिनदहाड़े की गई थी। इस हत्या के पीछे सिद्धू मूसेवाला के मैनेजर शगन प्रीत सिंह का नाम सामने आया था जो ऑस्ट्रेलिया भाग गया।

अब मूसेवाला की हत्या के बाद दविंदर बंबीहा ग्रुप ने सोशल मीडिया पर मूसेवाला की हत्या का बदला लेने की बात कही है। इसके साथ ही कहा कि मूसेवाला का उनकी गैंग से कोई संबंध नहीं था पर ग्रुप से जोड़ा गया तो बदला लेंगे। ये तो रही हाल में हुई घटना की बात इसके आंकड़े देखें तो पिछले 4 सालों में गैंगवार में बदले की भावना से 8 हत्याओं को अंजाम दिया जा चुका है। बबीहा गैंग और लॉरकेंस बिश्नोई गैंग की दुश्मनी सबसे अधिक चर्चा में रही हैं।
यह भी पढ़ें

‘अगली गोली किसके नाम की?’, Sidhu Moose Wala की हत्या के बाद पंजाबी सिंगर्स को मिल रही आतंकी संगठन की धमकी

पंजाब में कितने गैंगस्टर्स हैं एक्टिव
वैसे तो पंजाब में कई गैंग हैं लेकिन 4 ऐसे गैंग हैं जो बेहद चर्चित हैं।
1. जग्गू भगवनपुरिया गैंग: जसदीप सिंह, जिसे गैंगस्टर जग्गू भगवानपुरिया के नाम से भी जाना जाता है, पंजाब में एक जाना-माना नाम है। पंजाब में इसे सुपारी किंग के नाम से जाना जाता है।

2. लॉरेंस बिश्नोई गैंग:
ये पंजाब का जाना-माना गैंगस्टर है। ये छात्र संगठन पंजाब यूनिवर्सिटी (SOPU) का नेता रह चुका है। इसके खिलाफ राजस्थान, पंजाब और हरियाणा में हत्या के प्रयास, जबरन वसूली, स्नैचिंग, कारजैकिंग और आर्म्स एक्ट के तहत 25 से अधिक मामले दर्ज हैं।

3. जयपाल भुल्लर गैंग: पिछले साल एक एनकाउंटर में इनामी गैंगस्टर जयपाल भुल्लर और जसप्रीत जस्सी को पुलिस ने मार गिराया था। इसके बाद भी ये गैंग पंजाब में आज भी एक्टिव है।

4. दविंदर बंबीहा गैंग: दविंदर बंबिहा को पंजाब के सबसे खतरनाक गैंगस्टरों में से एक माना जाता था। दविंदर बंबिहा समूह ने एक फेसबुक पोस्ट में पंजाबी संगीतकार मनकीरत औलख को धमकाने का श्रेय लेने का दावा किया है।
यह भी पढ़ें

High Court ने लगाई पंजाब सरकार को फटकार, कहा- सुरक्षा से जुड़े कागजात क्यों किये सार्वजनिक

इनके फैन फॉलोविंग बना चिंता का विषय
इससे भी अधिक चिंताजनक बात ये है इन गैंगस्टरों की पहुंच सोशल मीडिया पर काफी है। बकायदा इनके पेज हैं और ये जेल से भी इसे हैंडल करते हैं। इनकी फॉलोवर्स में युवाओं की संख्या अधिक है जो राज्य के भविष्य के लिए अच्छे संकेत नहीं। इनमें से कुछ गैंग ने हाल ही में कॉलेज और विश्वविद्यालय के छात्र चुनावों में हस्तक्षेप करना शुरू भी कर दिया है, जिसके परिणामस्वरूप परिसर में हिंसा में वृद्धि हुई है।

गन कल्चर के आंकड़े
पंजाब में बढ़ती बंदूक हिंसा को कोई नजरअंदाज नहीं कर सकता। आंकड़ों को देखें तो पंजाब में देश की आबादी का केवल 2% है, लेकिन यहां देश की 10 फिसदी लाइसेंस बंदूके है।

गृह मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार जनवरी 2022 तक राज्य में 390,275 से अधिक लाइसेंसी हथियार हैं। पंजाब में प्रति 1,000 लोगों पर 13 बंदूक लाइसेंस हैं।

NCRB की रिपोर्ट के अनुसार, केवल 2020 में 830 से अधिक बिना लाइसेंस वाले हथियार जब्त किए गए थे। पंजाब में 5 साल में साढ़े तीन हजार से ज्यादा हत्या की वारदातें हो चुकी हैं। पंजाब पुलिस के अनुसार, 2021 में 724 हत्टाएं हुईं थी।
यह भी पढ़ें

AN 94 राइफल से की गई थी सिद्धू मूसेवाला पर फायरिंग, जानें AK 47 की तुलना में ये है कितनी खतरनाक

punjab_gun_culture.jpg
हाई कोर्ट लगा चुका है फटकार
पंजाब में बंदूकों का प्रसार का श्रेय इन्हीं पंजाबी सिंगर्स को जाता है जो अक्सर अपने एल्बम में गले में सोने की चेन और बंदूकें, राइफल पहने दिखाई देते हैं। खुद सिद्धू मूसेवाला अपने सोशल मीडिया पर गन के साथ तस्वीरें साझा करते थे। राज्य में गन कल्चर इतना ज़बरदस्त है कि 2019 में पंजाब और हरियाणा हाई कोर्ट ने भी गानों में हिंसक और अश्लील गीतों के महिमामंडन को लेकर ऐसे सिंगर्स को फटकार लगाई थी।

Home / National News / Sidhu Moosewala Murder: पंजाब में फलते-फूलते गन कल्चर पर उठने लगे हैं सवाल, कई गैंग एक्टिव

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो