scriptUnion Health Ministry Issued New Guidelines to Discharge Covid Patients | Corona Discharge Policy: केंद्र ने डिस्चार्ज पॉलिसी में किया बदलाव, जानें अब अस्पताल में कब तक रहना होगा, टेस्टिंग के लिए भी दिए अहम निर्देश | Patrika News

Corona Discharge Policy: केंद्र ने डिस्चार्ज पॉलिसी में किया बदलाव, जानें अब अस्पताल में कब तक रहना होगा, टेस्टिंग के लिए भी दिए अहम निर्देश

देशभर में बढ़ रहे कोरोना वायरस के मामलों के बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बुधवार को कोविड मरीजों के अस्पतालों से डिस्चार्ज किए जाने को लेकर नई गाइडलाइन जारी की है। इसके साथ ही मंत्रालय ने बताया कि देश के 7 राज्यों में इस वक्त कोरोना की रफ्तार सबसे ज्यादा तेजी से बढ़ रही है।

नई दिल्ली

Updated: January 13, 2022 07:32:06 am

देशभर में कोरो वायरस का खतरा लगातार बढ़ता जा रहा है। यही वजह है कि केंद्र से लेकर राज्य सरकार तक कई कड़े कदम उठा रही है। प्रतिबंधों के साथ-साथ समय-समय पर जरूरी निर्णय लिए जा रहे हैं। इस बीच केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बुधवार को कोरोनावायरस महामारी के बढ़ते मामलों को लेकर प्रेस कॉन्फ्रेंस की। इस दौरान मंत्रालय के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने कहा कि देश में सात राज्य ऐसे हैं जहां कोरोना के नए मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। जो चिंता का विषय है। यही नहीं उन्होंने कोविड मरीजों के डिस्चार्ज किए जाने को लेकर नई गाइडलाइन भी बताई। इसके साथ ही केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रायल की ओर से ओमिक्रॉन वैरिएटं को लेकर राहतभरी दो खबरें भी दीं।
Union Health Ministry Issued New Guidelines to Discharge Covid Patients
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रायल के संयुक्त सचिव लव अग्रवाल ने बताया कि महाराष्ट्र, पश्चिम बंगाल, दिल्ली, तमिलनाडु, कर्नाटक, उत्तर प्रदेश, केरल और गुजरात में कोरोना के फैलने की रफ्तार काफी तेज है और इसलिए यह चिंता का विषय बने हैं। इस बीच स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोरोना की स्थिति की समीक्षा के बाद मरीजों को डिस्चार्ज करने की नीति में भी बदलाव किया है।

यह भी पढ़ेँः दिल्ली में कब से हटेंगी पाबंदियां, जानिए क्या बोले स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन
7 दिन बाद डिस्चार्ज हो सकेंगे मरीज

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रायल के मुताबिक अब हल्के लक्षण वाले संक्रमितों को पॉजिटिव पाए जाने के सात दिन बाद डिस्चार्ज किया जा सकता है। इस दौरान अगर लगातार तीन दिन तक मरीज की स्थिति ठीक रहती है और उसे बुखार नहीं आता तो डिस्चार्ज के लिए टेस्टिंग की भी जरूरत नहीं होगी।
कब डिस्चार्ज होंगे मध्यम लक्षण वाले मरीज?

मंत्रायल के मुताबिक मध्यम लक्षण वाले मरीजों में अगर सुधार दिखता है और उनका ऑक्सीजन सैचुरेशन स्तर बिना ऑक्सीजन सपोर्ट के भी लगातार तीन दिन तक 93 फीसदी से ज्यादा रहता है, तो ऐसे मरीजों को डिस्चार्ज किया जा सकता है।
ओमिक्रॉन को लेकर राहत

मंत्रालय की ओर से ओमिक्रॉन वैरिएंट के प्रसार पर दो अच्छी खबरें भी आई हैं। बताया गया है कि ओमिक्रॉन से दुनिया में अभी तक सिर्फ 115 लोगों की मौत की पुष्टि हुई है, जबकि भारत में इससे सिर्फ एक ही व्यक्ति की जान गई है।
यह भी पढ़ेंः देश में कोरोना की बढ़ती रफ्तार के बीच पीएम मोदी ने उठाया बड़ा कदम, जानिए पूरा मामला

इन राज्यों ने बढ़ाई चिंता


केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक जिन राज्यों को लेकर चिंता जताई गई है। उनमें संक्रमण दर तेजी से बढ़ रही है। मंत्रालय के मुताबिक महाराष्ट्र में दर 22.39 फीसदी है, तो वहीं बंगाल में 32.18 फीसदी, दिल्ली में 23.1 प्रतिशत जबकि उत्तर प्रदेश में 4.47 प्रतिशत है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

ससुराल में इस अक्षर के नाम की लडकियां बरसाती हैं खूब धन-दौलत, किस्मत की धनी इन्हें मिलते हैं सारे सुखGod Power- इन तारीखों में जन्मे लोग पहचानें अपनी छिपी हुई ताकत“बेड पर भी ज्यादा टाइम लगाते हैं” दीपिका पादुकोण ने खोला रणवीर सिंह का बेडरूम सीक्रेटइन 4 राशियों की लड़कियां जिस घर में करती हैं शादी वहां धन-धान्य की नहीं रहती कमीकरोड़पति बनना है तो यहां करे रोजाना 10 रुपये का निवेशSharp Brain- दिमाग से बहुत तेज होते हैं इन राशियों की लड़कियां और लड़के, जीवन भर रहता है इस चीज का प्रभावमौसम विभाग का बड़ा अलर्ट जारी, शीतलहर छुड़ाएगी कंपकंपी, पारा सामान्य से 5 डिग्री नीचेइन 4 नाम वाले लोगों को लाइफ में एक बार ही होता है सच्चा प्यार, अपने पार्टनर के दिल पर करते हैं राज
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.