11000 करोड़ की लागत से बने देश के हार्इटेक एक्सप्रेस वे पर आज रात से चलने के देने होंगे रुपये

Nitin Sharma

Publish: Jun, 14 2018 12:55:31 PM (IST)

Noida, Uttar Pradesh, India
11000 करोड़ की लागत से बने देश के हार्इटेक एक्सप्रेस वे पर आज रात से चलने के देने होंगे रुपये

तय समय पहले ही तैयार हुआ यह देश का सबसे हार्इटेक र्इस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेस वे

नोएडा।हाल ही में 11000 हजार करोड़ के साथ ही पांच साै दिनों में तैयार हुए देश के सबसे हार्इटेक एक्सप्रेस वे पर मुफ्त सफर का आज आखिरी दिन है।इसके बाद से इस एक्सप्रेस वे से गुजरने के लिए वाहन चालकों को अपनी जेब ढीली करनी पड़ेगी। जी, हां इसकी वजह यहां रात 12 बजे के बाद टोल टैक्स शुरू होना है।आप को बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 26 मई को इस एक्सप्रेस वे का उद्घाटन किया था।जिसके बाद से लोग अब तक बिना टोल दिए यहां से गुजर रहे थे।

यह भी पढ़ें-मां के साथ एसएसपी के पास पहुंची बेटी आैर कहा पिता-चाचा नहीं करने देते ये काम

उद्घाटन के इतने दिन बाद एनएचएआर्इ ने टोल न वसूलने का लिया था फैसला

ग्यारह हजार करोड़ रुपये की लागत लगाकर 500 दिनों में तैयार किया गया।135 किलोमीटर लंबा र्इस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेस वे पर देश का सबसे हार्इटेक एक्सप्रेस वे है।इसकी वजह इसका स्मार्ट और सोलर एनर्जी से लैस होना। इसकी मजबूती के लिए 200 टन स्टील का इस्तेमाल होना आैर 6 लेन वाले इस एक्सप्रेस-वे को रिकॉर्ड 500 दिनों में बनाकर तैयार किया जाना है।वहीं इस पेरिफेरल के शुरू होने से दिल्ली में 41 फीसदी तक ट्रैफिक जाम और 50 प्रतिशत तक प्रदूषण कम हो जाएगा। वहीं एनएचएआई ने र्इस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेस वे के उद्घाटन के बाद पहले 20 दिन टोल नहीं वसूलने का फैसला लिया था।यह समय 14 जून यानी बृहस्पतिवार को पूरा हो गया।

यह भी पढ़ें-इस बड़े शोरूम के बाथरूम में गर्इ महिला को दिखा ये तो निकल गर्इ चीख आैर फिर...

इन जगहों पर देने होंगे रुपये

जानकारी के अनुसार र्इस्टर्न पेरिफेरल पर कर्इ जगहों बने टोल प्लाजा अभी तक पूरी तरह बनकर भी तैयार नहीं हुए है। वहीं रात में कर्इ जगहों पर लाइटों की व्यवस्था तक नहीं है। इसके बावजूद आधी अधूरी तैयारी के गुरुवार रात 12 बजे के बाद से यहां से गुजरने वाले वाहनों से टोल वसूला जाएगा।टोल वसूलने की तैयारी का जायजा लेने के लिए बुधवार रात एनएचएआई के परियोजना निदेशक किशोर कनियाल व अन्य अधिकारियों की टीम ने पलवल से कुंडली तक का जायजा लिया।

यह भी पढ़ें-पति की इस हरकत से परेशान होकर पत्नी ने उठा लिया ये खौफनाक कदम, जानकर हैरान रह जाएंगे आप

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किया था इसका उद्घाटन

वहीं बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 26 मर्इ को बागपत के खेकड़ा से देश को 135 किमी लंबे ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे का उद्घाटन किया था।इस दौरान उनके साथ केंद्रीय सड़क एवं परिवहन मंत्री नितिन गडकरी सहित कई अन्य दिग्गज नेता भी मौजूद रहे। माना जा रहा है कि 6 लेन वाला यह एक्सप्रसवे दिल्ली के ट्रैफिक जाम और प्रदूषण से राहत दिलाने में मदद करेगा।

डाउनलोड करें पत्रिका मोबाइल Android App: https://goo.gl/jVBuzO | iOS App : https://goo.gl/Fh6jyB

Ad Block is Banned