script

कोरोना की वजह से युवाओं का भविष्य हुआ चौपट, अब तक ये पांच प्रमुख परीक्षाएं स्थगित

locationनोएडाPublished: May 13, 2021 06:13:37 pm

Submitted by:

lokesh verma

कोरोना महामारी (Coronavirus Epidemic) के चलते यूपी बोर्ड (UP Board Exam), यूजी-पीजी, यूपीटेट, यूपी असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती परीक्षा और जून में प्रस्तावित यूपीपीएससी की सभी परीक्षाएं टली

five-major-examinations-postponed-due-to-corona-virus-in-up.jpg

कोरोना महामारी के चलते प्रमुख परीक्षाएं टलीं।

पत्रिका न्यूज नेटवर्क
नोएडा. कोरोना महामारी (Coronavirus Epidemic) जहां लोगों की जिंदगी लील रही है, वहीं इसने सबकुछ बर्बाद कर दिया है। चाहे वह व्यापार हो या शिक्षा या फिर युवाओं का भविष्य। देखा जाए तो कोराना वायरस (Coronavirus) का असर सबसे ज्यादा असर युवा वर्ग पर पड़ा है। एक साल से भी अधिक समय से स्कूल-कॉलेज की पढ़ाई बाधित हो रही है। ऊपर से परीक्षाएं स्थगित (Examinations Postponed) होने से युवाओं का भविष्य पूरी तरह चौपट हो गया है। पिछले साल की तरह इस बार भी युवा काफी निराश हैं, क्योंकि कोरोना ने उनके दो साल पूरी तरह बर्बाद करके रख दिए हैं। कोरोना संकटकाल में यूपी बोर्ड परीक्षा समेत अब तक पांच प्रमुख परीक्षाएं स्थगित की जा चुकी हैं।
यह भी पढ़ें- कोरोना की दूसरी लहर में उखड़ रही उद्योगों की सांसें, हर रोज हो रहा करोड़ों का नुकसान

उल्लेखनीय है कि कोरोना संक्रमण के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए उत्तर प्रदेश सरकार (UP Government) ने सभी स्कूलों को बंद कर सबसे पहले 10वीं और 12वीं की बोर्ड (UP Board Exam) परीक्षाओं को स्थगित किया था। इसके बाद एक-एक कर कॉलेज-यूनवर्सिटी की ऑनलाइन क्लास बंद कर दी गई और इलाहाबाद यूनिवर्सिटी समेत प्रदेश के सभी विश्वविद्यालयों में यूजी-पीजी की परीक्षाएं स्थगित कर दी गईं। कोरोना के चलते सबसे ज्यादा परेशानी उन युवाओं को हुई, जो लंबे समय से प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे थे। सरकार ने उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (UPTET 2021) और यूपी असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती परीक्षा को भी स्थगित कर दिया है। इसके बाद अब यूपीपीएससी (UPPSC) की सभी भर्ती परीक्षाओं को भी टाल दिया गया है, जिससे सरकारी नौकरी की बाट जोह रहे युवाओं का बड़ा झटका लगा है।
जून में होने वाली उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग की परिक्षाएं टलीं

कोरोना महामारी के प्रकोप को देखते हुए उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग (UPPSC) ने अगले माह जून में प्रस्तावित तीन भर्ती परीक्षाओं को स्थगित करने के आदेश जारी कर दिए हैं। यूपीपीएससी की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी अधिसूचना के अनुसार, जून में आयोजित होने वाली राज्य/ प्रवर अधीनस्थ सेवा (पीसीएस) परीक्षा 2021, सहायक वन सरंक्षक/ क्षेत्रीय वन अधिकारी परीक्षा 2021 के अलावा प्रवक्ता राजकीय इंटर कॉलेज परीक्षा 2020 को स्थगित कर दिया गया है। 13 और 20 जून को होने वाली इन परीक्षाओं को आयोग ने टाल दिया है। हालांकि अभी तक यह जानकारी नहीं दी गई है कि इन परीक्षाओं को कितने समय के लिए टाला गया है।
यह भी पढ़ें- रक्षामंत्री और सीएम योगी से व्यापरियों की बड़ी मांग, कोरोना से मौत पर मांगी इतने लाख की आर्थिक मदद

UPTET 2021 परीक्षा भी स्थगित

सरकार ने यूपी शिक्षक पात्रता परीक्षा-2021 (UPTET 2021) को भी स्थगित कर दिया हैं। बता दें कि सरकार की ओर से 15 मार्च को यूपीटेट का शेड्यूल जारी किया गया था, जिसके तहत 11 मई को यूपीटेट का नोटिफिकेशन जारी होना था, लेकिन अब सरकार नोटिस जारी करते हुए कहा है कि कोरोना महामारी के चलते अगले आदेश तक यूपीटेट को स्थगित किया जाता है। पूर्व निर्धारित शेड्यूल के तहत 18 मई से यूपीटेट के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू होनी थी और 25 जुलाई को दो पालियों में परीक्षा होनी थी।
26 मई को हाेने वाली यूपी असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती परीक्षा भी टली

कोरोना के कारण उत्तर प्रदेश असिस्टेंट प्रोफेसर के 2003 पदों पर होने वाली भर्ती परीक्षा को भी टाल दिया गया है। कोविड-19 की दूसरी लहर के चलते उत्तर प्रदेश उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग (UPHESC) ने असिस्टेंट प्रोफेसर की भर्ती परीक्षा (UPHESC Assistant Professor Recruitment 2021) को स्थगित कर दिया है। हालांकि आयोग ने फिलहाल नई तारीख का ऐलान नहीं किया है। यह परीक्षा 26 मई को होने वाली थी। लिखित परीक्षा की नई तिथि www.uphesc.org पर जल्द अपलोड होने के संभावना है।
यूजी-पीजी की परीक्षाएं भी स्थगित

वहीं, उच्च शिक्षा विभाग के अधीनस्थ सभी कॉलेज-यूनिवर्सिटी को सरकार ने 20 मई तक बंद रखने का आदेश दिया है। इसके साथ ही आदेश में यह भी कहा गया है कि इस दौरान संस्थान में किसी की भी उपस्थिति नहीं रहेगी। इतना ही नहीं इस अवधि में ऑनलाइन परीक्षाएं भी नहीं होंगी। क्योंकि कॉलेजों और यूनिवर्सिटी के खुलने से स्टूडेंट्स और स्‍टाफ के कोरोना संक्रमित होने के मामले सामने आए थे, जिसके बाद से संस्थानों को बंद करने की मांग उठ रही थी। यही वजह है कि कोरोना संक्रमण के चलते सभी कॉलेज और यूनिवर्सिटी में परीक्षाएं स्थगित कर दी गई हैं। जबकि उत्तर प्रदेश सरकार ने सबसे पहले यूपी बोर्ड की की परीक्षाओं काे स्थगित किया था।

ट्रेंडिंग वीडियो