scriptLIC bima ratna policy : आईपीओ के बाद LIC ने लॉन्च की ये धमाकेदार पॉलिसी, कम निवेश पर मिलेगा तगड़ा रिटर्न | lic bima ratna policy lic launches new policy know full details | Patrika News
नोएडा

LIC bima ratna policy : आईपीओ के बाद LIC ने लॉन्च की ये धमाकेदार पॉलिसी, कम निवेश पर मिलेगा तगड़ा रिटर्न

LIC bima ratna policy : भारतीय जीवन बीमा निगम ने आईपीओ लॉन्च करने के बाद अपने ग्राहकों के धमाकेदार बीमा रत्नी पॉलिसी लॉन्च की है। ये पॉलिसी बाजार के जोखिम से दूर कई फायदे देती है। इसके तहत पॉलिसी धारक को लिमिटेड प्रीमियम पर गारंटीड राशि और मनी बैक इंश्योरेंस के साथ बोनस का लाभ मिलता है।

नोएडाMay 28, 2022 / 10:40 am

lokesh verma

lic-bima-ratna-policy-lic-launches-new-policy-know-full-details.jpg

LIC bima ratna policy : आईपीओ के बाद LIC ने लॉन्च की ये धमाकेदार पॉलिसी, कम निवेश पर मिलेगा तगड़ा रिटर्न।

LIC bima ratna policy : भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) समय-समय नई पॉलिसी लॉन्च करती रहती है। इसी कड़ी में अब एलआईसी ने बीमा रत्न पॉलिसी लॉन्च की है। एलआईसी के अनुसार यह पॉलिसी नॉन लिंक्ड, नॉन पार्टिसिपेटिंग के साथ यह एंडिविजजुअल और सेविंग लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी है। यह मूलरूप से गारंटीड बोनस देने वाला सबसे बेहतर मनी बैक प्लान है। इस पॉलिसी के तहत आपको मैच्योरिटी पर गारंटी बोनस भी मिलता है। बता दें कि एलआईसी बीमा रत्न को टेबल नंबर 864 भी कहते हैं। पिछले 6 माह के भीतर एलआईसी ने यह दूसरा मनी बैक प्लान लॉन्च पेश किया है। इससे पहले दिसंबर में धन रेखा मनी बैक पॉलिसी लॉन्च की थी।
LIC bima ratna policy की सबसे बड़ी खासियत ये है कि यह यह लिमिटेड प्रीमियम के साथ गारंटीड एडीशन और मनी बैक इश्योरेंस का लाभ देती है। इसका तात्पर्य ये हुआ कि अगर आप बीमा रत्न पॉलिसी लेते हैं तो आपको कम समय तक प्रीमियम के साथ बोनस गारंटी भी मिलती है। एलआईसी के आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक ये पॉलिसी शेयर बाजार से जुड़ी नहीं है। इसलिए यह पॉलिसी भी सुरक्षित निवेश का भरोसा देती है। बीमा रत्न पॉलिसी में न्यूनतम सम एश्योर्ड 5 लाख रुपये है। इसलिए आपको कम से कम 5 लाख रुपये का बीमा लेना होगा। जबकि अधिकतम सम एश्योर्ड की कोई भी सीमा नहीं है।
यह भी पढ़ें- ये है LIC का सबसे बेस्ट प्लान, सिर्फ 200 रुपये की बचत पर मिलेगा साढ़े 27 लाख का रिटर्न

LIC bima ratna policy premium

LIC bima ratna policy को 15, 20 और 25 वर्ष के टर्म में लिया जा सकता है। धारक इनमें से कोई भी एक मैच्योरिटी वाला प्लान ले सकता है। पॉलिसी टर्म के हिसाब से प्रीमियम का भुगतान भी अलग-अलग वर्षों तक करना होगा। उदाहरण के तौर पर अगर आप 15 साल का टर्म प्लान चुनते हैं तो आपको महज 11 वर्ष तक का प्रीमियम भरना होगा। इसी तरह 20 वर्ष वाले टर्म में 16 साल तक प्रीमियम और 25 वर्ष वाले टर्म प्लान में 21 वर्ष तक प्रीमियम भरना होगा। बीमा रत्न पॉलिसी के लिए न्यूनतम आयु 90 दिन और अधिकतम आयु 55 वर्ष होनी आवश्यक है।
यह भी पढ़ें- सबसे जबरदस्त है LIC की ये पॉलिसी, सिर्फ 4 साल आपको बना देगी करोड़पति, जानें डिटेल

LIC bima ratna policy benefits

LIC bima ratna policy में मनी बैक की अवधि अलग है। इसके तहत आपको कुल सम एश्योर्ड का 25-25 प्रतिशत पैसा दो बार मनी बैक के रूप में मिलता है। वहीं शेष यानी 50 प्रतिशत पैसा गारंटीड बोनस के साथ मैच्योरिटी पर मिलता है। 15 साल वाली पॉलिसी में 13वें और 14वें साल में मनी बैक मिलता है। वहीं, 20 साल वाली पॉलिसी में 18वें और 19वें साल में मनी बैक मिलता है। जबकि 25 वर्ष वाली पॉलिसी में 23वें और 24वें साल 25-25 प्रतिशत मनी बैक मिलता है। वहीं मैच्योरिटी पर शेष राशि और बोनस मिलता है।

Home / Noida / LIC bima ratna policy : आईपीओ के बाद LIC ने लॉन्च की ये धमाकेदार पॉलिसी, कम निवेश पर मिलेगा तगड़ा रिटर्न

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो