scriptlic dhan rekha policy benefits and details in hindi | LIC dhan rekha policy : ये है LIC का सबसे बेस्ट प्लान, सिर्फ 200 रुपये की बचत पर मिलेगा साढ़े 27 लाख का रिटर्न, जानें पूरी डिटेल | Patrika News

LIC dhan rekha policy : ये है LIC का सबसे बेस्ट प्लान, सिर्फ 200 रुपये की बचत पर मिलेगा साढ़े 27 लाख का रिटर्न, जानें पूरी डिटेल

LIC dhan rekha policy : धन रेखा पॉलिसी एलआईसी की सबसे बेस्ट पॉलिसी में से एक है। इस पॉलिसी के तहत जहां 15 साल तक महज 200 रुपये प्रति दिन के निवेश पर 27 लाख 50 हजार रुपये का रिटर्न मिलता है, वहीं बीमा धारक की मृत्यु पर नॉमिनी को 125 प्रतिशत का सम एश्योर्ड भी मिलता है।

नोएडा

Published: May 27, 2022 10:44:21 am

LIC dhan rekha policy : भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) समय-समय पर एक से बढ़कर एक पॉलिसी लाता रहता है, जिनके तहत आज मोटा रिटर्न प्राप्त कर सकते हैं। यूं तो सभी जानते हैं कि एलआईसी में निवेश करना सबसे सुरक्षित है, लेकिन आज हम आपको एलआईसी की उस पॉलिसी के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसमें निवेश कर आप अधिक फायदा पा सकते हैं। एलआईसी की इस नई पॉलिसी धन रेखा पॉलिसी (Dhanrekha Policy) के नाम से जानते हैं। यह एलआईसी के सबसे बेहतरीन प्लान में से एक है। इस प्लान के तहत आप सम एश्योर्ड पर गारंटीड रिटर्न पा सकते हैं। इसके अलावा इस पॉलिसी के कई फायदे हैं तो आइये आज हम आपको इसकी पूरी डिटेल बताते हैं।
lic-dhan-rekha-policy-benefits-and-details-in-hindi.jpg
LIC dhan rekha policy : ये है LIC कर सबसे बेस्ट प्लान, सिर्फ 200 रुपये की बचत पर मिलेगा साढ़े 27 लाख का रिटर्न।
LIC dhan rekha policy में महिलाओं के लिए विशेष प्रीमियम के साथ विशेष छूट का प्रावधान है। यानी अगर कोई महिला इस प्लान का लेती है तो उसे कम प्रीमियम भरना होगा। LIC dhanrekha policy को सबसे बेहतर मनी बैक पॉलिसी (Money Back Policy) भी कहते हैं। इसमें पॉलिसी के दौरान चयनित बीमा राशि का कुछ हिस्सा मिलता है। जबकि अन्य सामान्य पॉलिसी में मनी बैक में दर्शाई गई राशि ग्राहक को मैच्योरिटी के वक्त सम एश्योर्ड काटकर मिलती है। वहीं, इस पॉलिसी में मनी बैक के साथ मैच्योरिटी के समय पूरा भुगतान भी किया जाता है।
यह भी पढ़ें- जबरदस्त है LIC की ये पॉलिसी, सिर्फ 4 साल आपको बना देगी करोड़पति, जानें डिटेल

LIC dhan rekha policy conditions

LIC dhan rekha policy में किसी प्रकार का शेयर बाजार का जोखिम नहीं है। धन रेखा पॉलिसी का लाभ प्लान लेने के समय निर्धारित हो जाता है। परिपक्वता के समय तक इसमें भुगतान किया जाता है। ये एक सीमित प्रीमियम योजना है। इसमें प्रीमियम आधी अवधि के लिए करना पड़ता है, जिसके लिए पॉलिस ली गई है। इस पॉलिसी के तहत एकमुश्त प्रीमियम भुगतान भी किया जा सकता है। इस पॉलिसी को 20, 30 या फिर 40 वर्ष के लिए भी ले सकते हैं। 20 वर्ष की पॉलिसी के लिए न्यूनतम उम्र 8 साल, 30 वर्ष की पॉलिसी के लिए न्यूनतम उम्र 3 वर्ष और 40 वर्ष की पॉलिसी के लिए न्यूनतम उम्र 90 दिन है। अधिकतम 55 साल तक इस पॉलिसी को लिया जा सकता है। धन रेखा पॉलिसी की न्यूनतम सम एश्योर्ड दो लाख रुपये है।
LIC dhan rekha policy calculator

अगर पॉलिसी धारक की मृत्यु हो जाती है तो नॉमिनी को 125 प्रतिशत का भुगतान किया जाता है। इसके साथ ही गारंटीड एडिशन की राशि का भी भुगतान किया जाता है। उदाहरण के तौर पर समझें तो अगर आप 30 साल में 10 लाख सम एश्योर्ड प्लान लेते हैं तो आपको महज 15 वर्ष तक प्रीमियम भरना होगा। इसके लिए आपको 200 रुपये प्रति दिन यानी वार्षिक 73 हजार 3 सौ 42 रुपये का प्रीमियम भरना होगा। इस तरह आपको 15 वर्ष में 11 लाख रुपये का भुगतान करना होगा और मैच्योरिटी तक कुल 27.5 लाख मिलेंगे।
यह भी पढ़ें- महिलाओं के लिए एलआईसी का गजब प्लान, सिर्फ 30 रुपये से बनाएं लाखों का फंड

LIC dhan rekha policy benefits

LIC dhan rekha policy के 15 वर्ष पूर्ण होने पर ग्राहक को सम एश्योर्ड का 15 प्रतिशत यानी 1.50 लाख रुपये मनी बैक मिलता है। वहीं पॉलिसी को 20 वर्ष होने पर फिर 1.5 लाख रुपये का दूसरा मनी बैक मिलता है। पॉलिसी के 25 वर्ष पूरे होने पर तीसरा मनी बैक 1.5 लाख रुपये मिलता है। इस तरह तीन बार में कुल 4.50 लाख रुपये मिलते हैं। वहीं पॉलिसी के 30 वर्ष पूर्ण होने पर मैच्योरिटी की एकमुश्त राशि का भुगतान किया जाता है, जो कि सम एश्योर्ड राशि 10 लाख रुपये, 6 से 20 वर्ष तक 7.50 लाख रुपये गारंटीड राशि और फिर 21 साल से 30 वर्ष तक 5.50 लाख रुपये गारंटीड राशि मिलती है। इस तरह कुल गारंटीड 13 लाख और सम एश्योर्ड 10 लाख रुपये के साथ कुल 23 लाख रुपये मिलते हैं। वहीं 4.5 लाख रुपये मनी बैक के साथ कुल 27.50 लाख रुपये का मोटा रिटर्न मिलता है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

राजस्थान में इंटरनेट कर्फ्यू खत्म, 12 जिलों में नेट चालू, पांच जिलों में सुबह खत्म होगी नेटबंदीनूपुर शर्मा पर डबल बेंच की टिप्पणियों को वापस लिया जाए, सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस के समक्ष दाखिल की गई Letter PettitionENG vs IND Edgbaston Test Day 1 Live: ऋषभ पंत के शतक की बदौलत भारतीय टीम मजबूत स्थिति मेंMaharashtra Politics: महाराष्ट्र बीजेपी अध्यक्ष चंद्रकांत पाटिल ने देवेंद्र फडणवीस के डिप्टी सीएम बनने की बताई असली वजह, कही यह बातजंगल में सर्चिंग कर रहे जवानों पर नक्सलियों ने की फायरिंगपंचायत चुनाव: दो पुलिस थानों ने की कार्रवाई, प्रत्याशी का चुनाव चिन्ह छाता तो उसने ट्राली भर छाता बंटवाने भेजे, पुलिस ने किए जब्तMonsoon/ शहर में साढ़े आठ इंच बारिश से सडक़ों पर सैलाब जैसा नजारा, जन जीवन प्रभावित2 जुलाई को छ.ग. बंद: उदयपुर की घटना का असर छत्तीसगढ़ में, कई दलों ने खोला मोर्चा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.