scriptLIC Saral Pension Yojana : इस जबरदस्त स्कीम में सिर्फ एक बार भरें प्रीमियम और हर महीने पाएं 12500 रुपये, जानें डिटेल | lic saral pension yojana know full detail | Patrika News

LIC Saral Pension Yojana : इस जबरदस्त स्कीम में सिर्फ एक बार भरें प्रीमियम और हर महीने पाएं 12500 रुपये, जानें डिटेल

locationनोएडाPublished: May 09, 2022 10:13:24 am

Submitted by:

lokesh verma

LIC Saral Pension Yojana : परिवार को आर्थिक सुरक्षा मुहैया कराने के लिए एलआईसी की सरल पेंशन योजना बेस्ट हैं। एलआईसी की इस पॉलिसी के अंतर्गत धारक को महज एक बार प्रीमियम राशि भ्ररनी होती है और रिटायरमेंट यानी 60 वर्ष की आयु के बाद 12000 रुपए की प्रति माह पेंशन का लाभ लिया जा सकता है।

lic-saral-pension-yojana-know-full-detail.jpg

LIC Saral Pension Yojana : इस जबरदस्त स्कीम में सिर्फ एक बार भरें प्रीमियम और हर महीने पाएं 12500 रुपये।

LIC Saral Pension Yojana : कोरोना महामारी के बीच लाखों लोगों को अपनी नौकरी से हाथ धोना पड़ा है। इसी के चलते शहरों से लाखों लोगों ने गांवों की ओर पलायन किया। हजारों रुपये प्रति माह कमाने वाले सीधे सड़क पर आ गए और और दाने-दाने के लिए दूसरों के माेहताज हो गए। कोरोना अभी पूरी तरह से गया नहीं है, लेकिन लोगों के मन में एक सवाल जरूर छोड़ गया है? अगर अचानक नौकरी चली जाए तो क्या किया जाए? ताकि परिवार के पालन पोषण में किसी प्रकार की परेशानी न आए। जबकि भारतीय जीवन बीमा निगम ने कोरोना काल से पहले ही लोगों की इस समस्या का हल सोच लिया था। एलआईसी (LIC) ने विषम परिस्थितियों को देखते हुए ही सरल बीमा योजना को लांच किया था, ताकि संकट की घड़ी में भी आसानी से परिवार की गुजर बसर हो सके। इस स्कीम के तहत एक बार निवेश करने पर एलआईसी बीमा धारक को हर 12513 रुपये की पेंशन (Pension) देती है।
कोरोना काल को देखकर आप भी समझ गए होंगे की अपने परिवार को आर्थिक सुरक्षा देना कितना जरूरी है। भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) की सरल पेंशन योजना (Saral Pension Yojana) से बढ़कर ऐसी कोई योजना नहीं है, जो आपको गारंटिड लाभ दे सकती है। एलआईसी की इस स्कीम में आप केवल एक बार प्रीमियम (One Time Premium) भरकर 60 साल के बाद साढ़े 12 हजार रुपये की प्रतिमाह पेंशन का लाभ उठा सकते हैं। सरल बीमा पेंशन योजना आपकों उसी तरह लाभ देती रहेगी, जैसे सरकारी नौकरी में रिटारमेंट के बाद मिलता है। बता दें कि एलआईसी सरल पेंशन योजना दो प्रकार की योजना है।
यह भी पढ़ें- शराब के शौकीनों के लिए बड़ी खबर… अब सस्ती शराब के साथ रातभर टकराएंगे जाम

ऐसे उठा सकते हैं Saral Pension Yojana का लाभ

सरल पेंशन योजना के पहले प्रकार को लाइफ एन्यूटी के साथ 100 फीसदी रिटर्न ऑफ परचेज प्राइस कहते हैं। और दूसरे को पेंशन योजना जॉइंट लाइफ कहा जाता है। यह पॉलिसी किसी एक के नाम पर न होकर नॉमिनी को भी लाभ देती है। पेंशनधारक के जीवित रहने तक उनको पेंशन मिलती है और उसके बाद नॉमिनी को बेस प्रीमियम मिलता है। इस पॉलिसी के तहत पति-पत्नी दोनों को कवर किया जाता है। पहले पति या पत्नी जो भी अधिक समय तक जीवित रहते हैं, उसको पेंशन मिलती है। अगर दोनों के जीवित नहीं रहे तो नॉमिनी को बेस प्राइस दिया जाता है, ताकि परिवार के पालन पोषण में किसी भी प्रकार की समस्या न आए।
Saral Pension Yojana की Annuity

LIC calculator के अनुसार अगर आपने 30 लाख रुपये की एन्यूटी खरीदी है तो आप पहले ऑप्शन के तहत प्रति महीने 12 ,513 रुपये पाने के हकदार होंगे। इतना ही नहीं आप सरल पेंशन योजना के आधार पर पॉलिसी शुरू होने के महज 6 महीने बाद लोन लेने के भी हकदार हैं। वहीं दूसरे ऑप्शन यानी ज्वाइंट लाइफ एन्यूटी ऑप्शन के तहत बीमा धारक की मृत्यु होने पर स्पाउस भी लोन भी मिलता है।
यह भी पढ़ें- सरसों के तेल के दाम में तगड़ी गिरावट, आज खरीदने पर प्रति लीटर पर होगी इतनी बचत

Saral Pension Yojana की अहम बातें

– बीमाधारक के पॉलिसी लेने के बाद से ही पेंशन शुरू हो जाती है।
– बीमाधारक पेंशन के लिए मासिक, तिमाही, छमाही या वार्षिक खुद चयनित कर सकता है।
– सरल पेंशन योजना का लाभ ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों प्रकार से ले सकते हैं।
– सरल पेंशन योजना के तहत 12000 रुपये सालाना न्यूनतम प्रीमियम जाता है। अधिकतम राशि तय नहीं है।
– 40 से 80 आयु वर्ग के लोग निवेश कर सकते हैं।
– सरल पेंशन योजना लेने के महज छह माह के बाद लोन भी ले सकते हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो