scriptlic saral pension yojana know full detail | LIC Saral Pension Yojana : इस जबरदस्त स्कीम में सिर्फ एक बार भरें प्रीमियम और हर महीने पाएं 12500 रुपये, जानें डिटेल | Patrika News

LIC Saral Pension Yojana : इस जबरदस्त स्कीम में सिर्फ एक बार भरें प्रीमियम और हर महीने पाएं 12500 रुपये, जानें डिटेल

LIC Saral Pension Yojana : परिवार को आर्थिक सुरक्षा मुहैया कराने के लिए एलआईसी की सरल पेंशन योजना बेस्ट हैं। एलआईसी की इस पॉलिसी के अंतर्गत धारक को महज एक बार प्रीमियम राशि भ्ररनी होती है और रिटायरमेंट यानी 60 वर्ष की आयु के बाद 12000 रुपए की प्रति माह पेंशन का लाभ लिया जा सकता है।

नोएडा

Published: May 09, 2022 10:13:24 am

LIC Saral Pension Yojana : कोरोना महामारी के बीच लाखों लोगों को अपनी नौकरी से हाथ धोना पड़ा है। इसी के चलते शहरों से लाखों लोगों ने गांवों की ओर पलायन किया। हजारों रुपये प्रति माह कमाने वाले सीधे सड़क पर आ गए और और दाने-दाने के लिए दूसरों के माेहताज हो गए। कोरोना अभी पूरी तरह से गया नहीं है, लेकिन लोगों के मन में एक सवाल जरूर छोड़ गया है? अगर अचानक नौकरी चली जाए तो क्या किया जाए? ताकि परिवार के पालन पोषण में किसी प्रकार की परेशानी न आए। जबकि भारतीय जीवन बीमा निगम ने कोरोना काल से पहले ही लोगों की इस समस्या का हल सोच लिया था। एलआईसी (LIC) ने विषम परिस्थितियों को देखते हुए ही सरल बीमा योजना को लांच किया था, ताकि संकट की घड़ी में भी आसानी से परिवार की गुजर बसर हो सके। इस स्कीम के तहत एक बार निवेश करने पर एलआईसी बीमा धारक को हर 12513 रुपये की पेंशन (Pension) देती है।
lic-saral-pension-yojana-know-full-detail.jpg
LIC Saral Pension Yojana : इस जबरदस्त स्कीम में सिर्फ एक बार भरें प्रीमियम और हर महीने पाएं 12500 रुपये।
कोरोना काल को देखकर आप भी समझ गए होंगे की अपने परिवार को आर्थिक सुरक्षा देना कितना जरूरी है। भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) की सरल पेंशन योजना (Saral Pension Yojana) से बढ़कर ऐसी कोई योजना नहीं है, जो आपको गारंटिड लाभ दे सकती है। एलआईसी की इस स्कीम में आप केवल एक बार प्रीमियम (One Time Premium) भरकर 60 साल के बाद साढ़े 12 हजार रुपये की प्रतिमाह पेंशन का लाभ उठा सकते हैं। सरल बीमा पेंशन योजना आपकों उसी तरह लाभ देती रहेगी, जैसे सरकारी नौकरी में रिटारमेंट के बाद मिलता है। बता दें कि एलआईसी सरल पेंशन योजना दो प्रकार की योजना है।
यह भी पढ़ें- शराब के शौकीनों के लिए बड़ी खबर... अब सस्ती शराब के साथ रातभर टकराएंगे जाम

ऐसे उठा सकते हैं Saral Pension Yojana का लाभ

सरल पेंशन योजना के पहले प्रकार को लाइफ एन्यूटी के साथ 100 फीसदी रिटर्न ऑफ परचेज प्राइस कहते हैं। और दूसरे को पेंशन योजना जॉइंट लाइफ कहा जाता है। यह पॉलिसी किसी एक के नाम पर न होकर नॉमिनी को भी लाभ देती है। पेंशनधारक के जीवित रहने तक उनको पेंशन मिलती है और उसके बाद नॉमिनी को बेस प्रीमियम मिलता है। इस पॉलिसी के तहत पति-पत्नी दोनों को कवर किया जाता है। पहले पति या पत्नी जो भी अधिक समय तक जीवित रहते हैं, उसको पेंशन मिलती है। अगर दोनों के जीवित नहीं रहे तो नॉमिनी को बेस प्राइस दिया जाता है, ताकि परिवार के पालन पोषण में किसी भी प्रकार की समस्या न आए।
Saral Pension Yojana की Annuity

LIC calculator के अनुसार अगर आपने 30 लाख रुपये की एन्यूटी खरीदी है तो आप पहले ऑप्शन के तहत प्रति महीने 12 ,513 रुपये पाने के हकदार होंगे। इतना ही नहीं आप सरल पेंशन योजना के आधार पर पॉलिसी शुरू होने के महज 6 महीने बाद लोन लेने के भी हकदार हैं। वहीं दूसरे ऑप्शन यानी ज्वाइंट लाइफ एन्यूटी ऑप्शन के तहत बीमा धारक की मृत्यु होने पर स्पाउस भी लोन भी मिलता है।
यह भी पढ़ें- सरसों के तेल के दाम में तगड़ी गिरावट, आज खरीदने पर प्रति लीटर पर होगी इतनी बचत

Saral Pension Yojana की अहम बातें

- बीमाधारक के पॉलिसी लेने के बाद से ही पेंशन शुरू हो जाती है।
- बीमाधारक पेंशन के लिए मासिक, तिमाही, छमाही या वार्षिक खुद चयनित कर सकता है।
- सरल पेंशन योजना का लाभ ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों प्रकार से ले सकते हैं।
- सरल पेंशन योजना के तहत 12000 रुपये सालाना न्यूनतम प्रीमियम जाता है। अधिकतम राशि तय नहीं है।
- 40 से 80 आयु वर्ग के लोग निवेश कर सकते हैं।
- सरल पेंशन योजना लेने के महज छह माह के बाद लोन भी ले सकते हैं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

BJP ने देश विभाजन पर वीडियो जारी कर जवाहर लाल नेहरू पर साधा निशाना, कांग्रेस ने किया पलटवारIndependent Day पर देशभर के 1082 पुलिस जवानों को मिलेगा पदक, सबसे ज्यादा 125 जम्मू कश्मीर पुलिस कोहरियाणा में निकली 6600 फीट लंबी तिरंगा यात्रा, मनाया जा रहा आजादी के अमृत महोत्सव का जश्नIndependence Day 2022: लालकिला छावनी में तब्दील, जमीन से आसमान तक काउंटर-ड्रोन सिस्टम से निगरानी14 अगस्त को 'विभाजन विभिषिका स्मृति दिवस' मनाने पर कांग्रेस का BJP पर हमला, कहा- नफरत फैलाने के लिए त्रासदी का दुरुपयोगOne MLA-One Pension: कैप्टन समेत पंजाब के इन बड़े नेताओं को लगेगा वित्तीय झटकाइसलिए नाम के पीछे झुनझुनवाला लगाते थे Rakesh Jhunjhunwala, अकूत दौलत के बावजूद अधूरी रह गई एक ख्वाहिशRakesh Jhunjhunwala Net Worth: परिवार के लिए इतने पैसे छोड़ गए राकेश झुनझुनवाला, एक दिन में कमाए थे 1061 करोड़
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.