scriptUP Weather : यूपी में अगले 48 घंटे 35 जिलों में अति भारी बारिश के साथ आंधी-तूफान की चेतावनी, लोगों से घरों में रहने की अपील | up weather update thunderstorm with heavy rain alert for 48 hours in many districts of up | Patrika News
नोएडा

UP Weather : यूपी में अगले 48 घंटे 35 जिलों में अति भारी बारिश के साथ आंधी-तूफान की चेतावनी, लोगों से घरों में रहने की अपील

Weather Update : मौसम विभाग ने उत्तर प्रदेश 35 जिलों में अगले 48 घंटे अति भारी बारिश की संभावना है। इसके साथ ही तेज गरज के साथ आंधी-तूफान का भी अलर्ट जारी किया है। इस दौरान हवाओं की रफ्तार काफी तेज होगी। इसलिए लोगों से जरूरी काम नहीं होने पर घरों में ही रहने की अपील की गई है।

नोएडाSep 15, 2022 / 11:07 am

lokesh verma

up-weather-update-thunderstorm-with-heavy-rain-alert-for-48-hours-in-many-districts-of-up.jpg
दिल्ली एनसीआर के साथ उत्तर प्रदेश में एक बार फिर मानसून सक्रिय हो गया है। मंगलवार देर रात को हुई तेज बारिश के बाद बुधवार को भी कई जिलों में बादल छाए हुए हैं तो कई जिलों में सुबह से ही रुक-रुक बारिश हो रही है। बारिश से लोगों को उमस भरी गर्मी से राहत मिली है। इसके साथ ही मौसम सुहावना हो गया है। मौसम वैज्ञानिक महेश पहलावत के मुताबिक, अगले 48 घंटे दिल्ली समेत उत्तर प्रदेश के 35 जिलों और राजस्थान में अति भारी बारिश की संभावना है। इसके साथ ही तेज गरज के साथ आंधी-तूफान का भी अलर्ट जारी किया गया है और लोगों से जरूरी काम न होने पर घरों से बाहर नहीं निकलने की अपील की गई है।
मौसम की जानकारी देने वाली एजेंसी स्काईमेट के मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार, उत्तर पश्चिमी मध्य प्रदेश के अलावा आसपास निम्न दबाव वाले क्षेत्र के प्रभाव की वजह से कुछ दिन नोएडा एनसीआर और उसके आसपास के इलाकों में बारिश होने अनुमान है। इस कारण तापमान में भी खासा बदलाव देखने को मिलेगा। मौसम विभाग ने बुधवार को न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस तो अधिकतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना व्यक्त की है।
यह भी पढ़े – शाकुंभरी देवी सिद्ध पीठ पर अचानक आई बाढ़, ताश के पत्तों की तरह बहे कई श्रद्धालु

मानसून राहत देकर होगा विदा

मौसम विभाग का कहना है कि यह मानसून का अंतिम दौर है, जो उमस भरी गर्मी की मार झेल रहे लोगों को कुछ हद तक राहत देकर विदा होगा। मौसम वैज्ञानिक महेश पहलावत के अनुसार, अगले 48 घंटे रुक-रुककर बारिश के आसार हैं। वहीं, हवा की गति 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटा रह सकती है। नोएडा एनसीआर में दिन में आसमान में बादल छाए रहेंगे और कुछ हिस्सों में गरज के साथ आंधी-तूफान की भी संभावना है।
यह भी पढ़े – बिजली उपभोक्ताओं को बड़ा झटका, प्रति यूनिट इतनी महंगी होगी बिजली

पहलावत ने बताया कि दो दिन उत्तर प्रदेश के साथ दिल्ली और राजस्थान में भी अति भारी बारिश के आसार हैं। इसके अलावा अन्य कई राज्यों में भी अगले तीन दिन भारी बारिश की आशंका बन रही है। जबकि उत्तराखंड में 5 दिन हल्की बारिश हो सकती है।

Hindi News/ Noida / UP Weather : यूपी में अगले 48 घंटे 35 जिलों में अति भारी बारिश के साथ आंधी-तूफान की चेतावनी, लोगों से घरों में रहने की अपील

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो