Coronavirus: दुनिया में कहर जारी, लेकिन Pakistan में कैसे कंट्रोल हुआ कोरोना संक्रमण?

-Coronavirus: भारत समेत पूरी दुनिया इस समय कोरोना ( Covid-19 Virus ) संकट से जूझ रही है। दुनिया में 2 करोड़ से ज्यादा लोग संक्रमित हो चुके हैं।
-पाकिस्तान में कोरोना वायरस ( Coronavirus in Pakistan ) का असर कम होता दिख रहा है।
-पाकिस्तान में रविवार को कोरोना से केवल 4 लोगों की मौत हुई।
-स्वास्थ्य सुविधाओं में भारत से कमजोर पाकिस्तान कोरोना की जंग में सही दिशा में आगे बढ़ रहा है।

By: Naveen

Published: 26 Aug 2020, 03:43 PM IST

नई दिल्ली।
coronavirus भारत समेत पूरी दुनिया इस समय कोरोना ( COVID-19 virus ) संकट से जूझ रही है। दुनिया में 2 करोड़ से ज्यादा लोग संक्रमित हो चुके हैं। जबकि, 8 लाख से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। पाकिस्तान में कोरोना वायरस ( Coronavirus in Pakistan ) का असर कम होता दिख रहा है। पाकिस्तान में रविवार को कोरोना से केवल 4 लोगों की मौत हुई। स्वास्थ्य सुविधाओं में भारत से कमजोर पाकिस्तान कोरोना की जंग में सही दिशा में आगे बढ़ रहा है। दि नेशनल कमांड एंड कंट्रोल सेंटर के मुताबिक, पाकिस्तान में कोरोना ( Covid-19 Cases ) के सिर्फ 591 नए मामले दर्ज किए गए हैं।

Coronavirus pakistan control covid-19 pandemic recovery rate increase

पाकिस्तान में कंट्रोल हुआ वायरस?
रिपोर्ट के अनुसार, पाकिस्तान में कुल कोरोना पॉजीटिव मरीजों की संख्या 293,261 है। जबकि, 6,244 लोगों की मौत हो चुकी है। पाकिस्तान में जून महीने में कोरोना का संक्रमण अचानक बढ़ने लगा। साथ ही मौतों का आंकड़ा भी तेजी से बढ़ता गया। लेकिन, इसके बाद पॉजिटिव मरीजों की संख्या और मौत के आंकड़ों में लगातार गिरावट आई। हालांकि, बड़ा सवाल है कि कमजोर हेल्थ सिस्टम से जूझ रहे पाकिस्तान में कोरोना पर कंट्रोल कैसे हुआ।

Big decision : एक बार फिर दिल्ली में कोरोना टेस्टिंग करेंगे दोगुनी - सीएम केजरीवाल

क्या चीन का हाथ?
पाकिस्तान ने कोरोना महामारी पर कंट्रोल कर लिया है तो इसके पीछे चीन का हाथ बताया जा रहा है। बता दें कि ड्रग रेगुलेटरी एजेंसी द्वारा चीन की कोरोना वैक्सीन की फाइनल फेज की टेस्टिंग को मंजूरी देने के बाद पाकिस्तान में सुधार आने लगा। क्योंकि, पाकिस्तान को उम्मीद है कि वैक्सीन के सफल होने पर वह इसे पहले हासिल कर सकेगा।

Coronavirus pakistan control covid-19 pandemic recovery rate increase

अस्पतालों में नहीं थी जगह
आपको बता दें कि जब जुलाई के मध्य से पहले पाकिस्ताान में भारी संख्या में लोग संक्रमित हुए और मौत हुईं। मरीजों को एडमिट करने के लिए अस्पतालों में जगह तक खाली नहीं थी। पाकिस्तान को बड़े देशों से मदद की गुहार लगानी पड़ी थी। लेकिन इसके बाद कोरोना संक्रमण तेजी से कम होता गया। रिकवरी रेट तेजी से बढ़ता गया, वहीं डेथ रेट गिरता गया।

दुनिया में कोहराम
बता दें कि दुनिया के बड़े-बड़े देश इस समय कोरोना के कोहराम से जूझ रहे हैं। महामारी से रोज हजारों लोगों की मौत हो रही है। कई देशों की अर्थव्यवस्था चरमरा गई है। वहीं, दूसरी ओर पाकिस्तान में घटते मामले सुधरते हालात के गवाह बन रहे हैं। पख्तून प्रांत के एक अधिकारी ने बताया कि मौसम के बदलते मिजाज के कारण पाक में कोरोना सुस्त पड़ा है।

पाकिस्तान ने पहली बार किया स्वीकार, PAK में ही है Mumbai Blast का मास्टरमाइंड अंडरवर्ल्ड डॉन Dawood

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned