कुमारस्वामी ने की केजरीवाल सरकार की तारीफ, अधिकारियों को दी उनसे सीख लेने की नसीहत

कुमारस्वामी ने की केजरीवाल सरकार की तारीफ, अधिकारियों को दी उनसे सीख लेने की नसीहत

Dhiraj Kumar Sharma | Publish: Sep, 04 2018 10:32:12 AM (IST) राजनीति

कुमारस्वामी ने अपने अधिकारियों को दिल्ली के सरकारी स्कूलों में लागू की गई व्यवस्था से सीखने की दी सलाह।

नई दिल्ली। राजनीति में न कोई किसी का दुश्मन न कोई किसी का दोस्त। इस बात का ताजा उदाहरण तब देखने को मिला जब कर्नाटक सीएम कुमारस्वामी ने अपने सहयोगी दल कांग्रेस के घोर विरोधी रहे आप प्रमुख अरविंद केजरीवाल की तारीफ में कसीदे पढ़ डाले।

दिल्ली में विपक्ष की भूमिका अदा कर रही कांग्रेस लगातार अरविंद केजरीवाल और आम आदमी पार्टी की सरकार पर निशाना साधती रही हो, लेकिन कर्नाटक में उसके सहयोग से मुख्यमंत्री बने एचडी कुमारस्वामी ने अपने अधिकारियों को केजरीवाल सरकार से सीख लेने के निर्देश दिए हैं। दरअसल कुमारस्वामी ने अपने अधिकारियों को दिल्ली के सरकारी स्कूलों में लागू की गई व्यवस्था से सीखने की सलाह दी है।

सीएम कुमारस्वामी चाहते हैं कि कर्नाटक में भी शिक्षा व्यवस्था में तेजी से सुधार हो। ऐसे में मुख्यमंत्री ने अपने अधिकारियों को दिल्ली में आप सरकार का उदाहरण दिया। उन्होंने शिक्षा विभाग के अधिकारियों को स्कूलों की गुणवत्ता सुधारने से संबंधित एक रिपोर्ट सौंपने के भी निर्देश दिए हैं।

दरअसल कुमारस्वामी प्रदेश के सरकारी स्कूलों में भी बुनियादी ढांचे में बदलाव करने का मूड में है। ऐसे में उन्होंने अधिकारियों को कसना शुरू कर दिया है। लेकिन इस कदम में उन्होंने केजरीवाल की तारीफ कर सियासी खेमे में हलचल मचा दी है। कुमारस्वामी ने इस बैठक में अधिकारियों से कहा कि उनकी सरकार में शिक्षा की प्राथमिकता सबसे ज्यादा है और उसके साथ सरकार कोई समझौता नहीं करेगी।

मानसून की रफ्तार रहेगी बरकरार, अगले तीन दिन दिल्ली-एनसीआर समेत 14 राज्यों में होगी बेतहाशा बारिश
कुमारस्वामी ने इस बैठक में शिक्षा विभाग के अधिकारियों से अरविंद केजरीवाल सरकार की ओर से दिल्ली में उठाए गए कदमों की स्टडी करके कर्नाटक में शिक्षा व्यवस्था सुधारने के लिए पर्याप्त कदम उठाए जाने को लेकर रिपोर्ट मांगी है। इस रिपोर्ट में कुमारस्वामी ने शिक्षकों की नियुक्ति से लेकर स्कूल की इमारत और इंफ्रास्ट्रक्चर बेहतर करने संबंधित सलाह मांगी है।

केजरीवाल ने अनुभव साझा करने पर जताई सहमति
कर्नाटक के मुख्यमंत्री कार्यालय के औपचारिक ट्विटर हैंडल के जरिए यह जानकारी दी गई। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भी दिल्ली का अनुभव कर्नाटक के साथ साझा करने की सहमति जताई। केजरीवाल ने लिखा कि कर्नाटक सरकार के साथ दिल्ली सरकार खुशी से अपना अनुभव साझा करेगी।

बहरहाल कुमारस्वामी के केजरीवाल प्रेम का असर उनके सहयोगी कांग्रेस की आंख की किरकिरी बन सकता है। क्योंकि केंद्र में लगातार कांग्रेस आप का विरोध करती आई है, ऐसे में कर्नाटक में केजरीवाल की तारीफ हजम करने में कांग्रेस को वक्त लग सकता है।

Ad Block is Banned