scriptहेल्पलाइन पर पूछे बेतुके सवाल शादी करवा देंगे मोबाइल रिचार्ज कर दो | The questions asked on the helpline will get married recharge the mobi | Patrika News

हेल्पलाइन पर पूछे बेतुके सवाल शादी करवा देंगे मोबाइल रिचार्ज कर दो

Published: Sep 01, 2021 09:27:45 am

Submitted by:

Hitendra Sharma

कारोना काल में हर महीने हेल्पलाइन पर 13 से 14 हजार कॉल ऐसे आए जो बीमारी से संबंधित नहीं थे। जिकित्जा 104 हेल्पलाइन कोरोना पीड़ितों की मदद के लिए शुरू हुई थी, फेक कॉलर्स की वजह से मरीज भी हुए परेशान।

104_helpline.jpg

भोपाल. प्रदेश में कोरोना की दूसरी लहर के समय अस्पतालों में बेड नहीं मिले रहे थे तो मरीज दवा और ऑक्सोजन के लिए भी भटकते दिखे, हालात बेकाबू थे। लेकिन, इस दार में भी कई लोग ऐसे थे जिन्हें दूसरों की तकलीफ मजाक लग रही थी। किसी ने पूछा मोबाइल रिचार्ज करवा देंगे, तो किसी ने कहा मेरी शादी करवा दोगे।

ये वे लोग थे जो मरीजों की मदद के लिए शुरू की गई हेल्पलाइन पर बेतुके सवाल करने से बाज नहीं आए। हर महीने हेल्पलाइन पर 13 से 14 हजार कॉल ऐसे आए जो बीमारी से संबंधित नहीं थे। यह जानकारी जिकित्जा हेल्‍थ केयर 104 हेल्पलाइन कॉल हिस्ट्री से सामने आई है। हेल्पलाइन पर कोरोना के लक्षण, डॉक्टर्स की सलाह,काउंसिलिंग, आयुष्मान योजना से जुड़ी जानकारियां दी जा रही थीं।

Must See: आईएएस जांगिड़ फिर सुर्खियों में आईएएस जांगिड़ ने युवती को किया मेसेज

बुखार के बारे में ली ज्यादा जानकारी
जेडएचएल से मिले आंकड़ों के मुताबिक जनवरी-2020 से जुलाई-2021 के दौरान लोग कोरोना से डरे हुए थे। ऐसे में कंपनी ने 10 सबसे ज्यादा पूछे गए सवालों की सूची तैयार की है। इस सूची के अनुसार हेल्पलाइन पर कोरोना, उसके लक्षण और वायरल से संबंधित जानकारी को लेकर सब से ज्यादा सवाल पूछे गए।

Must See: अस्पतालों की लापरवाही से बंद पड़े प्रदेश के 33 ब्लड यनिट्स

मोबाइल पर मिला प्रिस्क्रिप्शन
कंपनी के सीनियर मार्केटिंग मैनेजर तरुण सिंह ने बताया कि कोरोना काल में चिकित्सकों की विशेषज्ञ टीम ने फोन पर ही लोगों की मदद की। बीमारी ओर लक्षण बताने पर संबंधित व्यक्ति के रजिस्टर्ड मोबाइल नंथर पर एसएमएस के जरिए बीमारी से संबंधित दवा का नाम भेजा गया, साथ ही दवा को कितना खाना है, यह भी बताया गया। इसके लिए कई चिकित्सकों की सेवाएं ली गई।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो