scriptपुलिस की कार्यशैली पर उठ रहे सवाल, आरोपियों की गिरफ्तारी की बजाय आरक्षक की जांच में जुटी पुलिस | Investigation of injured police | Patrika News

पुलिस की कार्यशैली पर उठ रहे सवाल, आरोपियों की गिरफ्तारी की बजाय आरक्षक की जांच में जुटी पुलिस

locationरायगढ़Published: Nov 14, 2018 01:22:38 pm

Submitted by:

Shiv Singh

कोतवाली पुलिस का कहना है कि घटना दिनांक को आरक्षक ड्यूटी में था या छुट्टी में इस संबंध में प्रतिवेदन जशपुर रक्षित केन्द्र भेजा गया है। उसका सर्टिफिकेट आने के बाद आरक्षक का १६४ में बयान लिया जाएगा

पुलिस की कार्यशैली पर उठ रहे सवाल, आरोपियों की गिरफ्तारी की बजाय आरक्षक की जांच में जुटी पुलिस

पुलिस की कार्यशैली पर उठ रहे सवाल, आरोपी की गिरफ्तारी की बजाय आरक्षक की जांच में जुटी पुलिस

रायगढ़. कोतवाली थाना क्षेत्र के रामभाठा में रहने वाली अपनी पत्नी से मिलकर जशपुर रक्षित केन्द्र जा रहे आरक्षक का रास्ता रोक कर आधा दर्जन से अधिक आरोपियों ने उसकी पिटाई वर्दी तक को फाड़ दिया था। इसने बड़े मामले में पुलिस १५ दिन बाद भी आरोपियों को पकड़ नहीं पाई है। पुलिस आरोपियों को पकडऩे के बजाए इस जांच में जुटी है कि आरक्षक उस दिन ड्यूटी पर था कि नहीं और उसकी वर्दी फर्टी थी या मात्र उसका बटन टूटा था।
हकीकत में देखा जाए तो वर्दी पर ड्यूटी दे रहे पुलिस वाले पर हाथ उठाना जुर्म है, लेकिन पुलिस इस मामले में यह पता लगा रही है कि मारपीट में वर्दी फटी थी या नहीं। इस घटना में आरक्षक के सिर, चेहरा, जबड़ा व आंख में गंभीर रूप से चोटें आई थी। आरक्षक ने घटना की रिपोर्ट भी कोतवाली थाने दर्ज कराई है, लेकिन आरोपी अभी भी खुलेआम घूम रहे हैं।
इस संबंध में कोतवाली पुलिस का कहना है कि घटना दिनांक को आरक्षक ड्यूटी में था या छुट्टी में इस संबंध में प्रतिवेदन जशपुर रक्षित केन्द्र भेजा गया है। उसका सर्टिफिकेट आने के बाद आरक्षक का १६४ में बयान लिया जाएगा, इसके बाद ही आरोपियों की धरपकड़ की जाएगी। पुलिस की इस कार्यशैली से अब यह सवाल उठने लगा है कि जब एक पुलिस वाले के साथ हुई घटना में इस तरह की जांच हो रही है तो फिर सामान्य लोगों के साथ क्या होता होगा।
यह भी पढ़ें
शो-पीस बन कर रह गया सिटी बस का सीसीटीवी और जीपीएस, मॉनिटरिंग के लिए कंट्रोल रूम भी नहीं

जानकारी के मुताबिक गत २६ अक्टूबर को विरेन्द्र रक्षित केन्द्र जशपुर से 04.30 बजे डाक वितरण, नोटिस तामिल के लिए कोरबा, जिला जांजगीर चांपा के लिए निकला था। वहां से कर्तब्य प्रमाण पत्र, संबंधित डाक एवं नोटिस प्राप्त कर वह २९ अक्टूबर की रात रायगढ़ पहुंचा और रामभाठा अपने घर चला गया। ३० अक्टूबर की रात ढाई बजे वह रामभाठा से जशपुर जाने के लिए केवड़ाबाड़ी बस स्टैंड जा रहा था।
रास्ते में ही रामभाठा निवासी जीतू टंडन, धमेन्द्र टंडन, निखिल, राहुल एवं उनके साथी वहां पहुंचे और आरक्षक का रास्ता रोककर गाली-गलौज कर उसे जान से मारने की धमकी देते हुए उसेस मारपीट किया। इस घटना में आरक्षक गंभीर रूप से घायल हो गया और उसकी वर्दी भी फट गई थी। आरक्षक की रिपोर्ट पर पुलिस ने आरोपियों के खिलाफ धारा २९४, ३२३, ३४१, ३५३, ५०६बी, ३४ के तहत अपराध दर्ज कर आरोपियों को पकडऩे की जगह पहले आरक्षक की ही जांच करने में लग गई है।

कहते हैं विवेचक
मामले की विवेचना कर रहे एएसआई प्रहलाद राठौर ने बताया कि आरक्षक ने खुद को पुलिस वाला बताया है। इससे घटना दिनांक को वह ड्यूटी पर था कि नहीं इसका पता लगाया जा रहा है। इसके लिए एक प्रतिवेदन डाक के माध्यम से जशपुर रक्षित केन्द्र भेजा गया है। जवाब आने के बाद आरक्षक का १६४ में न्यायालीन कथन लिया जाएगा और उसके बाद ही आरोपियों की गिरफ्तारी की जाएगी।

ट्रेंडिंग वीडियो