पुलिस ने तेंदुए तस्करों को रिमांड पर लेने से किया मना, आरोपी के कॉल डिटेल में मिला हाई प्रोफाइल लोगों का नंबर

पुलिस ने तेंदुए तस्करों को रिमांड पर लेने से किया मना, आरोपी के कॉल डिटेल में मिला हाई प्रोफाइल लोगों का नंबर
पुलिस ने तेंदुए तस्करों को रिमांड पर लेने से किया मना, आरोपी के कॉल डिटेल में मिला हाई प्रोफाइल लोगों का नंबर

Bhupesh Tripathi | Updated: 15 Sep 2019, 10:50:40 PM (IST) Raipur, Raipur, Chhattisgarh, India

बार संचालक और शहर के प्रतिष्ठित कारोबारी के संपर्क में थे आरोपी,जेल जाने से शहरी नेटवर्क का नहीं हुआ खुलासा।

रायपुर . बर्ड शॉप की आड़ में तेंदुए के शावको की तस्करी करने वाले आरोपी चूनाभट्टी निवासी मोहम्मद शाबिर और राकेश निषाद को अगली पेशी में रिमांड लेने की तैयारी पुलिस कर रही है। वन विभाग के अधिकारियों ने आरोपियों की रिमांड लेने के लिए पुलिस से अपील की है। विभागीय अधिकारियों का कहना है कि आरोपियों से पूछताछ नहीं कर पाने की वजह से उनसे जुड़े लोगों के बारे में पता नहीं चल पा रहा है। आरोपियों से पूछताछ करेंगे तो तस्करों के नेटवर्क का बड़ा खुलासा हो सकता है।

युवक ने नाबालिग को चाकू दिखाकर किया दुष्कर्म फिर दोस्तों के कमरे लाकर कहने लगा...

11 सितंबर को अभनपुर के गांव से निरीक्षक रमकांत साहू की टीम से चूनाभट्टी निवासी मोहम्मद शाबिर और राकेश निषाद को तेंदुए के दो शावको के साथ पकड़ा था। आरोपियों की गिरफ्तारी के बाद आनन-फानन में सिविल लाइन पुलिस ने आरोपियों को न्यायालय में पेश किया और न्यायधीश के निर्देश पर जेल दाखिल करवा दिया। विवेचना अधिकारियों ने आरोपियों की रिमांड भी न्यायालय से नहीं मांगी। आरोपियों के जेल जाने से वन अधिकारी उनसे पूछताछ नहीं कर पाए, जिस वजह से केस से जुड़े अन्य आरोपियों के बारे में जानकारी वन अधिकारियों को नहीं मिली है। तस्करों को शावक उपलब्ध कराने वाले आरोपी फिरोज मेमन का भी वन विभाग के अधिकारी पता नहीं लगा पाए है। फिरोज की लोकेशन वन अफसरों की मिली थी, लेकिन वन अधिकारी जब तक पहुंचते वो फरार हो गया था।

CG Vyapam में 106 पदों पर निकली भर्ती, इस तारीख तक कर सकते हैं आवेदन

रात भर आरोपियों से पूछताछ करने का दावा
सिविल लाइन थाना प्रभारी सुशांतो बैनर्जी ने बताया कि 11 सितंबर की रात को गिरफ्त में आए आरोपियों ने मैनपुर के जंगलों से फिरोज मेमन द्वारा शावको को लेने की बात स्वीकारी थी। रात भर आरोपियों से पूछताछ की गई, लेकिन शावको का सौदा कहां हुआ था? इस बात के बारे में आरोपियों ने कुछ नहीं बताया। आरोपियों द्वारा जानकारी नहीं देने पर रिमांड नहीं ली। शहर में कौन-कौन तस्करों के संबंध में था? इस बात की जानकारी विवेचना अधिकारियों को नहीं है।

दुष्कर्म की वारदात को देख दोस्तों के अंदर जाग उठा शैतान, पीड़िता से की ये शर्मनाक डिमांड

आरोपी के कॉल डिटेल में मिला हाईप्रोफाइल लोगों का नंबर
पुलिस सूत्रों की माने तो आरोपियों ने गिरफ्तारी से पहले शावक का सौदा रायपुर के प्रतिष्ठित कारोबारी से किया था। एक बार संचालक के माध्यम से शावक कारोबारी के फार्म हाउस में भेजने की तैयारी थी। आरोपियों ने शावक का सौदा अपने पास मौजूद वीडियो के माध्यम से किया था और सौदा तय होने पर शावक लेने मैनपुर गए थे। मामलें में हाईप्रोफाइल नाम आने की वजह से कुछ भी कहने से बच रही है। तस्करों की कॉल डिटेल पुलिस अधिकारियों को हाईप्रोफाइल लोगों का नंबर मिला है, लेकिन केस में 5 दिन गुजरने के बाद भी किसी को पूछताछ के लिए नहीं बुलाया गया है।

पुलिस ने तेंदुए तस्करों को रिमांड पर लेने से किया मना, आरोपी के कॉल डिटेल में मिला हाई प्रोफाइल लोगों का नंबर

एक दूसरे पर आरोप मढ़ रहे विभाग
शावको की तस्करी करने वाले गिरोह को पकडऩे के लिए वन विभाग और सिविल लाइन पुलिस की ज्वाइंट टीम बनी हुई। लेकिन ज्वाइंट टीम के अधिकारी एक दूसरे पर आरोप लगाते हुए अपनी गर्दन बचा रहे है। पुलिस अधिकारी वन विभाग द्वारा कार्रवाई करने की बात कह रहे है, तो वहीं वन अधिकारी रायपुर पुलिस के अधिकारियों से केस में जानकारी लेने की बात कहते हुए कुछ भी कहने से बच रहे है।

दशहरा - दीपावली छुट्टी में जाना है बाहर तो इन ट्रेनों में तुरंत करें रिजर्वेशन, कुछ ही सीटें है शेष

शावको की स्थिती में सुधार
डायरिया से पीडि़त शावको की स्थिती में रविवार को सुधार दिखा। शावको की स्थिती का जायजा लेने के लिए पीससीएफ वाइल्ड लाइफ अतुल शुक्ला और जंगल सफारी की डिप्टी डायरेक्टर एम.मर्सीबेला रविवार को सफारी पहुंचे थे। विभागीय अधिकारियों की माने तो शावको की स्थिती में सुधार है, लेकिन डायरिया की वजह से दोनो थोड़ा कमजोर है। शावको को सुरक्षित सफारी में रखा जा रहा है, ऐसा वन अधिकारियों का दावा है।

यदि सही तिथि और समय में नहीं किया तर्पण तो पितरों को नहीं मिलेगी शांति, व्यर्थ हो जाएगा श्राद्ध

वर्जन
शावको को रायपुर लाकर बेचने वाले तस्करों पर पुलिस ने कार्रवाई की है। आरोपी जेल में है, इसलिए हम उनसे पूछताछ नहीं कर पाए है। 10 दिन बाद आरोपियों की पेशी है। विवेचना अधिकारियों से आरोपियों को रिमांड में लेने के लिए कहेंगे। आरोपियों के अन्य साथियों के बारे में आप पुलिस से पूछे।
उत्तम गुप्ता, क्षेत्रीय वन अधिकारी, रायपुर।

वायु सेना में भर्ती के लिए युवाओं के पास बेहतरीन मौका ,12 वीं पास कर सकते है आवेदन

शावको की स्थिती में सुधार है। वरिष्ठ अधिकारियों से चर्चा कर जल्द ही शावको की फोटो आप लोगों को दी जाएगी। विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों ने शावको की प्रोग्रेस देखकर प्रशंसा व्यक्त की है। डॉक्टरों की पूरी टीम 24 घंटे शावको पर नजर रख रही है।
एम.मर्सीबेला, डिप्टी डायरेक्टर, जंगल सफारी

Click & Read More Chhattisgarh News.

Show More

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned