scriptकोरोना इफेक्ट : स्कूल खुलने को लेकर होगा यह बड़ा निर्णय | Corona Effect: This big decision will be taken to open the school | Patrika News

कोरोना इफेक्ट : स्कूल खुलने को लेकर होगा यह बड़ा निर्णय

locationरतलामPublished: Apr 25, 2020 09:07:46 am

Submitted by:

Ashish Pathak

कोरोना वायरस के पूर्ण रूप से समाप्त नहीं होने तक स्कूल संचालन में भी असर पडेग़ा। ऑटो से लेकर बस व स्कूल की कक्षा में कितने बच्चे एक साथ बैठ पाएंगे, फिलहाल यह तय नहीं है। इसी पर चर्चा करने के लिए लीड गु्रप स्कूल संचालकों की बैठक ऑन लाइन हुई है। इस बैठक में सीबीएसई से मार्गदर्शन मांगा गया है।

कोरोना इफेक्ट : स्कूल खुलने को लेकर होगा यह बड़ा निर्णय

कोरोना इफेक्ट : स्कूल खुलने को लेकर होगा यह बड़ा निर्णय

रतलाम. कोरोना वायरस के पूर्ण रूप से समाप्त नहीं होने तक स्कूल संचालन में भी असर पडेग़ा। ऑटो से लेकर बस व स्कूल की कक्षा में कितने बच्चे एक साथ बैठ पाएंगे, फिलहाल यह तय नहीं है। इसी पर चर्चा करने के लिए लीड गु्रप स्कूल संचालकों की बैठक ऑन लाइन हुई है। चर्चा अनुसार 3 मई तक गाइड लाइन आने की बात की जा रही है।
लॉकडाउन 31 वां दिन: उज्जैन, खरगोन, देवास में फिर बढ़े संक्रमित

cbse helpline
जो नए नियम आने है उसके अनुसार सभी को मास्क लगाकर ही स्कूल आना होगा। इस प्रकार के दिशा निर्देश 3 मई के बाद आ सकते है। इसको लेकर रतलाम सहित देशभर के 300 से अधिक लीड स्कूल संचालकों, प्राचार्य व सचिवों ने सोशल मीडिया के प्लेटफॉर्म जूम पर चर्चा की है। इसके लिए फिलहाल सीबीएसई की गाइड लाइन का इंतजार किया जा रहा है, जो संभवत ३ मई तक आने की बात की जा रही है। इस गाइड लाइन के आने के बाद ही जून या जुलाई माह में स्कूल खेालने के बारे में अंतिम निर्णय होगा। फिलहाल अधिकांश स्कूल संचालकों ने ऑनलाइन पढ़ाई शुरू करवाई है। कुछ बच्चे वो भी है जो महंगे मोबाइल नहीं रखते है, उनको ऑनलाइन पढ़ाई का लाभ नहीं मिल पाएगा। इसलिए स्कूल खुलने पर ही पढ़ाई हो सकेगी।
Ratlam में रेलकर्मी की पत्नी की संदिग्ध हालत में मौत

CBSE बोर्ड में कक्षा आठवीं तक के सभी विद्यार्थी होंगे पास
कक्षा में कितने बच्चे होंगे
करीब तीन घंटे से कुछ अधिक समय तक चली ऑनलाइन चर्चा में कई मामलों पर बात हुई। ऑनलाइन बैठक में कक्षा में कितने विद्यार्थी बैठ पाएंगे, इसको लेकर विशेषकर करके बात की गई। इस बात पर सभी ने आम सहमती बनी की प्रत्येक विद्यार्थी, शिक्षक को मास्क लगाना अनिवार्य रहेगा। इसके अलावा बस में एक बार में दस से अधिक विद्यार्थी नहीं बैठाए जाएंगे। इसके बाद बस को पूरी तरह से सैनेटाइज किया जाएगा। ऑटो में सुरक्षित दूरी बनाकर दो से तीन विद्यार्थी ही रहेंगे। इससे अधिक की पात्रता नहीं रहेगी। इन सब मामलों पर चर्चा की गई है। फिलहल यह तय नहीं है कि जो चर्चा हुई है वो ही गाइड लाइन में शामिल पूरी तरह से किया जाए। लीड गु्रप ने इस मामले में गाइड लाइन का इंतजार करने की बात पर मंजूरी दी है।
देखें VIDEO Ratlam में सड़क पर फेंक रहे नोट

CBSE बोर्ड एग्जाम में छात्रों के हाथों से निकलवाई गई सामान्य कलाई घड़ी, पानी की बोतल भी करा दिया बाहर
हर राज्य के हुए शामिल
इस ऑनलाइन बैठक मंे लीड स्कूलों के प्रमुख सभी राज्यों के कई जिलों से शामिल हुए। सामान्य चर्चा में यह तय किया गया कि जून अंत या जुलाई से जब स्कूल खोलने की मंजूरी मिले, तब स्कूल संचालन का प्रारुप क्या हो, इस पर मार्गदर्शन लिया जाए। स्कूल को पूरी तरह से ऑनलाइन चलाया जाए या बच्चे कितने शामिल किए जाए, इस पर भी चर्चा हुई है।
– राकेश देसाई, सदस्य, लीड गु्रप स्कूल
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो