scriptसिर्फ दस रुपए कीमत का एक पौधा दूर करेगा आपके ग्रह के दोष दूर | mp forest department will give you plant at your home | Patrika News

सिर्फ दस रुपए कीमत का एक पौधा दूर करेगा आपके ग्रह के दोष दूर

locationरतलामPublished: Jun 24, 2019 03:30:15 pm

Submitted by:

Ashish Pathak

कुंडली में शनि, राहु, केतु के साथ-साथ मंगल अगर दंगल कर रहा है तो दस रुपए की कीमत का एक पौधा आपके इन ग्रहों की समस्या को दूर कर देगा।

mp forest department

A plant worth only ten rupees will remove the faults of your planet

रतलाम। अगर आपकी कुंडली में ग्रहों का दोष है तो ये सबसे बेहतर अवसर है जब सिर्फ दस रुपए में इनको ठीक किया जा सकता है। कुंडली में शनि, राहु, केतु के साथ-साथ मंगल अगर दंगल कर रहा है तो दस रुपए की कीमत का एक पौधा आपके इन ग्रहों की समस्या को दूर कर देगा। इसके लिए वन विभाग ने आपके लिए योजना की शुरुआत कर दी है। यहां तक की जो पौधा आप चाहते है उसको आपके घर तक लाकर विभाग देगा।
यह भी पढे़ं -2 जुलाई को आ रहा सूर्य ग्रहण, राशियों पर होगा यह असर

अगर आप बिगड़ते पर्यावरण से चिंतित है व कुछ बेहतर करना चाहते है तो वन विभाग ने आपके लिए योजना तैयार की है। मात्र 10 रुपए में एक पौधे के मान से कुल 28 प्रकार के पौधे विभाग आपके दरवाजे तक पहुंचाने को तैयार है। आप चाहे तो इनको स्वयं लगाए या आप चाहे तो दान करें। इतना ही नहीं, अगर आप अपने परिवार के किसी सदस्य की याद में इनको रोपन करना चाहते है तो भी वन विभाग आपकी मदद करेगा। ये सब होगा आपका पौधा आपके द्वार योजना में। वन विभाग के अनुसार आपका पौधा आपके द्वार योजना में कुल 28 प्रकार के पौधों को शामिल किया गया है।
यह भी पढे़ं -Lunar Eclipse 2019: पूर्णिमा को आ रहा चंद्र ग्रहण, इन राशि वालों को रहना होगा सावधान

ये पौधे मिलेंगे विभाग से

आंवला, बहेड़ा, हरड़, आम, जामून, महुआ, बरगद, पीपल, सागौन, अर्जुन, मुनगा,नींबू, सीताफल, अमरुद आदि शामिल है। प्रति व्यक्ति अधिकतम दस पौधे देगा। विभाग ने फॉर्म जारी कर दिया है। इस फॉर्म में नाम, मोहल्ला, मोबाइल नंबर, वार्ड, गली नंबर आदि का उल्लेख करना होगा। इसके अलावा क्रम में उन पौधों की सूची दी है जो विभाग उपलब्ध कराएगा।
यह भी पढे़ं -15 दिन में दो ग्रहण, एक अमावस्या को तो दूसरा पूर्णिमा को, भूलकर मत करना ये 5 काम

mp forest department
ज्योतिषी भी बताते महत्व
ज्योतिषी वीरेंद्र रावल के अनुसार आमजन को वन विभाग की इस योजना का लाभ उठाना चाहिए। विशेषकर वो लोग जो पित्रदोष या शनि, राहु से पीडि़त हो। इन लोगों को अधिक से अधिक पीपल के पौधों का दान करने से लेकर इनको लगाना चाहिए। ये कार्य करने से राहु, शनि के दोष दूर होते है। इसके अलावा पित्रदोष समाप्त होता है। जामून के पौधे लगाने से शनि व केतु के, अमरुद के पौधे का दान से मंगल से जुडे़ दोष दूर होते है।

यह भी पढे़ं -ग्रहण की रात करें इन मंत्रों का जप, हो जाएगी हर बाधा दूर

घर पहुंच सेवा शुरू
विभाग की योजना अनुसार मात्र दस रुपए में एक पौधा दिया जा रहा है। इसके लिए घर पहुंच सेवा शुरू की है। मानसून भी आ गया है तो ये बेहतर अवसर है जब हम पौधारोपण पर ध्यान दे।
डॉ. एसके गुप्ता, वनमंडल अधिकारी
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो