script

देश की मंदी का असर रेलवे में : रतलाम में चार माह से नहीं हुआ सफाई का भुगतान, दो करोड़ बकाया

locationरतलामPublished: Dec 09, 2019 11:01:49 am

Submitted by:

Ashish Pathak

रतलाम रेलवे स्टेशन पर 98 कर्मचारी व 5 सुपरवाइजर हैं। इंदौर रेलवे स्टेशन पर 103 कर्मचारी व 5 सुपरवाइजर हैं। मंडल से चलने वाली ट्रेन के अंदर 250 कर्मचारी काम करते हैं। रुनखेड़ा से बैरागढ़ 33 स्टेशन पर 40 कर्मचारी काम करते हैं।

recession in the railway

recession in the railway

आशीष पाठक

रतलाम। मंदी के दौर का असर रेलवे में भी दिखने लगा है। रेलवे में फंड की कमी के चलते रतलाम मंडल के ३३ से अधिक स्टेशनों का सफाई ठेके का भुगतान नहीं हो पाया है। दीपावली के पूर्व मई व जून माह का भुगतान किया गया, इसके बाद के महीने से भुगतान को फंड की कमी के नाम पर मंडल के वित्त विभाग ने रोक रखा है। आने वाले दिनों में अगर भुगतान रुका रहा तो इसका असर सफाई पर भी हो सकता है।
SBI की नई पहल : करोड़ों ग्राहकों को दे दी बड़ी खुश खबर

lahore_wagah.jpg
एक माह का होता है इतना भुगतान
अगर कोई अर्थदंड नहीं लगा हो तो कम से कम ८ लाख रुपए का भुगतान रतलाम रेलवे स्टेशन की सफाई के लिए रेलवे प्रतिमाह भुगतान करती है। इसके अलावा इंदौर, रुनखेड़ा से बैरागढ़, ट्रेन के अंदर, स्टेशन पर मंडल के बाहर की ट्रेन के रुकने पर होने वाली सफाई का व्यय सब मिलाकर करीब 50 लाख रुपए महीना होता है। इसके अलावा इंदौर स्टेशन पर होने वाला व्यय अलग है। इन सब पर ही जुलाई माह से रोक लगी हुई है।
SBI : एसबीआई हर ट्रांजेक्शन के देगी आपको पांच रुपए, करना होगा यह काम

Train Robbery: कच्छ एक्सप्रेस के लुटेरों का पता नहीं लगा पाई रेलवे पुलिस
जिम्मेदार यह बता रहे हैं कारण
वित्त विभाग के अधिकारियों के अनुसार पश्चिम रेलवे ने यह रोक लगाई है। इसके पीछे धन की कमी को कारण बताया गया है। कभी बड़ोदरा, मुंबई सेंट्रल तो कभी अहमदाबाद मंडल में धन दिया जा रहा है, लेकिन रतलाम को जुलाई से इस कार्य के भुगतान के लिए नहीं मिला है। अब चार माह में यह राशि एक करीब दो करोड़ रुपए से अधिक हो गई है।
बांद्रा झांसी व जयपुर पुणे के बीच चलेगी ट्रेन

Special arrangements for safe operation of train in fog
इनका कहना
हम इंतजार कर रहे हैं
जुलाई माह से सभी बिल के भुगतान पर रोक लगाई हुई है। हम उनके मंजूर होने का इंतजार कर रहे है। इससे अधिक नहीं कहा जा सकता है।
– आरके द्विवेदी, रेलवे में सफाई करने वाली निजी कंपनी के संचालक
रोक के कई कारण होते हैं
भुगतान के लिए प्राथमिकता देखी जाती है। बिल भुगतान पर रोक के कई कारण होते हंै। जल्दी ही तमाम बकाया भुगतान हो जाएगा। राशि वरिष्ठ कार्यालय से आती है, वहां से राशि प्राप्त होने का इंतजार है।
– जेके जयंत, जनसंपर्क अधिकारी, रतलाम रेल मंडल

ट्रेंडिंग वीडियो