Rashi Parivartan May 2021: बुध जा रहे हैं वृषभ राशि में, जानिये आप पर असर और किनका बदलेगा भाग्य

26 मई 2021 को पुन: परिवर्तन करते हुए जाएंगे मिथुन राशि में...

ग्रहों के लगातार भ्रमण के बीच एक बार फिर नौ ग्रहों के राजकुमार यानि बुध, राशि परिवर्तन करने जा रहे हैं। Vedic Jyotish के शुभाशुभ व तटस्थ ग्रह बुध के इस परिवर्तन का सभी 12 राशियों पर खास प्रभाव पड़ेगा। जिसके चलते यह कुछ राशियों को अत्यधिक लाभ प्रदान करेगा तो वहीं कुछ के सामने बड़ी परेशानियां भी खड़ी कर सकता है।

दरअसल पंडित सुनील शर्मा के अनुसार मई 2021 में पहले ही दिन यानि शनिवार, 1 मई 2021 को बुध ग्रह budh grah अपनी चाल बदलते हुए मेष राशि से निकलकर वृषभ राशि में गोचर करेंगे।

बुध Budh का ये परिवर्तन शनिवार सुबह 5 बजकर 32 मिनट पर होगा और ये यहां इस स्थिति में 26 मई 2021, सुबह 7 बजकर 50 मिनट तक रहेंगे और उसके बाद बुध आपने ही स्वामित्व वाली राशि मिथुन में चले जाएंगे।

MUST READ : May 2021- 4 प्रमुख ग्रह करेंगे राशि परिवर्तन, जानें इनका आप पर असर

rashi_parivartan_may_2021
https://www.patrika.com/religion-and-spirituality/rashi-parivartan-of-4-astrological-planets-in-may-2021-6811631/ IMAGE CREDIT: https://www.patrika.com/religion-and-spirituality/rashi-parivartan-of-4-astrological-planets-in-may-2021-6811631/

बुध के परिवर्तन का असर : Good and Bad Effects of Mercury Planet transit

1. मेष राशि:
इस समय बुध का गोचर आपके धन व वाणी (द्वितीय) भाव में हो रहा है। जिसके चलते आपके लेखन व वाणी में सुधार आएगा, जिससे लाभ संभव है। इस समय खर्चों पर आपको खास ध्यान देना होगा। ध्यान रहे जल्दबाजी नुकसान का कारण बन सकती है। प्रेम के मामले में ये समय मिलाजुला साबित होगा।

उपाय: इस समय जमीन से उपर उगने वाली सब्जियों व फलोंं का दान करें।

2. वृषभ राशि:
बुध का गोचर इस समय आपके लग्न (प्रथम) भाव में हो रहा है। ऐसे में यह गोचर व्यवसायियों के साथ ही नौकरी पेशा के लिए भी लाभप्रद रहेगा। इस दौरान आपकी आर्थिक स्थितियों में सुधार आएगा। शुक्र की बुध से मित्रता शुक्र के स्वामित्व वाली इस राशि को कुछ विशेष लाभ देती भी दिख रही है।

उपाय: हर रोज श्री गणेश की पूजा करें।

3. मिथुन राशि:
आपकी राशि से बुध का गोचर इस समय व्यय (द्वादश) भाव में रहेगा। व्यय भाव में इसके असर के चलते ये आपकी कार्यक्षमता को प्रभावित कर सकता है। वहीं इस समय आपके आत्मविश्वास में कमी और तनाव में वृद्धि के भी संकेत हैं। धन को लेकर सतर्क रहने के अलावा इस समय आपको आलस से भी दूर रहना होगा। साथ ही अपने उपर पूर्ण विश्वास रखना होगा।

उपाय: किसी जानकार की सलाह पर पन्ना धारण करें।

READ MORE : चीन पर आ रहा है शनि का साया, जानें किस ओर है ग्रहों का इशारा

saturn_effect_china_future

4. कर्क राशि :
बुध का गोचर आपकी राशि के आय (एकादश) भाव में हो रहा है। जो अच्छे परिणाम देगा, ऐसे में कॅरियर व आय में शुभ फल यानि लाभ की प्राप्ति होगी। नौकरी की तलाश करने वालों के लिए ये सुनहरा अवसर हो सकता है। लाभ की स्थिति के बीच प्रेमी रिश्ते को भी दृढता मिल सकती है।

उपाय: पौधों को हर रोज जल दें।

5. सिंह राशि :
बुध का गोचर आपकी राशि के कर्म (दशम) भाव में इस समय रहेगा। जिसके चलते इस दौरान निवेश की संभावना के बीच आपको अपने सहकर्मियों का पूरा सहयोग मिलने की संभावना है। वहीं कर्म के भाव में होने के कारण यह आपको कार्यक्षमता में इजाफा देगा, जिसके कारण धन लाभ के बीच आपकी प्रतिष्ठा में इजाफा हो सकता है।

उपाय: रविवार और बुधवार को सूर्य को जल देने के साथ ही बुध मंत्र भी पढ़ें।

6. कन्या राशि :
इस गोचर के समय बुध आपके भाग्य (नवम) भाव में रहेंगे। जिसके कारण भाग्य साथ देगा और नौकरी के नए प्रस्ताव के अलावा वित्तीय लाभ मिलने की संभावना भी रहेगी। वहीं आपके धैर्य और संयम के चलते कॅरियर में विशेष लाभ की स्थिति भी निर्मित होगी। पैसे के मामले में भी आपकी स्थिति लाभ वाली रहेगी।

उपाय: पन्ना रत्न को किसी जानकार की सलाह पर धारण करें।

7. तुला राशि :
बुध का गोचर इस समय आपके आयु (अष्टम) भाव में रहेगा। ऐसे में आपको सतर्क रहते हुए गलतफहमी से बचना होगा। वहीं लाभ की संभावना के बीच त्वचा संबंधी रोगों को लेकर सतर्क रहें। कोई नया काम आपको इस समय अचानक बड़ा फायदा दे सकता है। इस समय आपके सामने कई अवसर भी आएंगे। उचित होगा आलस से बचते हुए इस समय गुस्से पर नियंत्रण कर इन मौकों पूरा का लाभ लें।

उपाय: हर रोज श्री गणेश चालीसा का पाठ करें।

 

8. वृश्चिक राशि:
इस समय बुध का गोचर आपके विवाह (सप्तम) भाव में रहेगा। इस समय जीवन साथी से अनबन के बीच साझेदारी वाले कार्यों में लाभ की उम्मीद है। स्वास्थ्य का खास ध्यान रखें और संयमी बनें। मित्रों से भी संबंध प्रभावित होने से बचाने के लिए मन को शांत बनाए रखें।

उपाय: श्री गणेश की पूजा के बाद देवी मां की भी आरती करें।

 

9. धनु राशि :
बुध का गोचर इस दौरान आपके शत्रु व रोग (छठे) भाव में रहेगा। इसके चलते जहां नौकरी पेशा लोगों को प्रमोशन के चांस बनता तो दिख रहा है,लेकिन गलतफहमी से आप नए शत्रु भी बना सकते हैं। इस समय स्वास्थ्य का खास ध्यान रखें। उचित होगा इस समय किसी नए काम में हाथ न डालें, बल्कि अब तक जो काम कर रहे हैं उसी में परिश्रम करने से फायदा होगा।

उपाय: गाय को हर बुधवार हरा चारा खिलाएं।

Must Read - एक बार फिर बड़े लॉकडाउन की ओर भारत ! ये हैं बचाव के उपाय

lockdown-2 in india
lockdown-2 in india IMAGE CREDIT: lockdown-2 in india

10. मकर राशि :
इस समय बुध का गोचर आपके बुद्धि व पुत्र (पांचवें) भाव में रहेगा। इस समय आपके द्वारा बुद्धिमत्ता से किए गए कार्यों के चलते प्रमोशन की संभावना बढ़ेगी, वहीं बच्चों के लिए भी यह समय अच्छा रहेगा। इस समय आपको गुस्से पर नियंत्रण रखते हुए वाद विवाद से दूर रहना होगा। वहीं इस समय अचानक कुछ ऐसे मौके भी निर्मित होंगे जो आपको धन लाभ करा सकते हैं।

उपाय: ॐ गजमुखाय नमः कहते हुए श्री गणेश को दुर्वादल चढ़ाएं।

11. कुंभ राशि :
बुध का इस समय का गोचर आपके सुख व माता (चौथे) भाव में होगा। यह परिवर्तन आपके कॅरियर में उतार-चढ़ाव के चलते परेशानी का कारण बनेगा, जिससे सुख में कमी आ सकती है। लेकिन धैर्य के साथ की गई आपकी मेहनत आपको जीत दिलवाएगी। धन खर्च की संभावना के बीच इस समय अपने व अपनी मां के स्वास्थ्य का खास ख्याल रखें। प्रेम संबंधों के लिए ये समय अच्छा रहेगा।

उपाय: श्री कृष्ण की पूजा के साथ ही देवी दुर्गा की भी पूजा करें।

12. मीन राशि :
इस समय बुध का गोचर आपके पराक्रम (तीसरे) भाव में रहेगा। पैसे को लेकर जहां इस समय लाभ की संभावना है, वहीं इस समय आपको आपके भाई बहनों का भी पूर्ण सहयोग मिलेगा। नौकरी में आपके पराक्रम की प्रशंसा होगी। स्वस्थ्य ठीक रहेगा, लेकिन सावधानी भी रखनी होगी। इस समय लोन की किसी भी स्थिति से बचें।

उपाय: बुधवार को गाय को हरि घास खिलाने के अलावा जरूरतमंदों को भोजन कराएं।

दीपेश तिवारी
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned