scriptBudget 2020: किसान बोले- सरकार ने बजट के नाम पर फिर थमाया लाॅलीपाॅप | Union Budget 2020 Reaction of UP farmers | Patrika News

Budget 2020: किसान बोले- सरकार ने बजट के नाम पर फिर थमाया लाॅलीपाॅप

locationशामलीPublished: Feb 01, 2020 04:26:50 pm

Submitted by:

lokesh verma

Highlights- वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण पेश किया यूनियन बजट- राकेश टिकैत बोले- सरकार ने किसानों को कर्ज के दलदल में फंसा दिया- वेस्ट यूपी के किसानों ने यूनियन बजट-2020 को बताया लाॅलीपाॅप

aaaa.png
शामली. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज यूनियन बजट-2020 पेश किया है। किसानों के लिए निर्मला ने किए बंपर ऐलान किया है, जिसमें किसानों की आय दोगुनी करने का लक्ष्य 6.11 करोड़, किसानों के लिए बीमा योजना, पशुपालन और मछली पालन पर ध्यान देने की जरूरत, 15 लाख किसानों को सोलर पंप सेट, कुसुम योजना के तहत 20 लाख किसानों को सोलर पंप सेट, बंजर भूमि पर सोलर प्लांट की घोषणा की गई है। इसके अलावा भी कई घोषणाएं की गई हैं। बजट को लेकर वेस्ट यूपी के किसानों ने तीखी प्रतिक्रिया दी है। भाकियू प्रवक्ता राकेश टिकैत का कहना है कि किसानों को इस बजट से कुछ नहीं मिला है। सरकार ने उल्टा किसानों को कर्ज के दलदल में फंसा दिया है। वहीं शामली के किसानों ने बजट को लाॅलीपाॅप बताया है।
यह भी पढ़ें

Budget 2020: उद्योगों के विकास के लिए 27,300 करोड़ का ऐलान, छोटे उद्योगों के लिए भी बड़ी सौगात

उल्लेखनीय है कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट में किसानों के लिए कई महत्वपूर्ण घोषणाएं की हैं। उन्होंने कहा है कि दूध, मांस, मछली की सप्लाई रेल से कृषि को बढ़ावा मिलेगा। 2025 तक पालतू पशुओं की बीमारी खत्म करेंगे, मछली उत्पादन में 2 लाख टन बढ़ाने का लक्ष्य 2.83 लाख करोड़ कृषि क्षेत्र के लिए देने का प्रस्ताव है।
वित्त मंत्री की घोषणाओं को लेकर कृषि प्रधान क्षेत्र शामली के किसानों ने कहा है कि यह बजट किसानों के लिए लॉलीपॉप है। हर साल सरकार इस तरह के वादे किसानों से करती है, लेकिन केवल कागजों तक ही सीमित रह जाते हैं। जमीनी हकीकत पर अगर यह योजनाएं आएं तो सब किसानों का फायदा हो सकता है। सरकार लगातार किसानों के साथ धोखा कर रही है। किसानों का गन्ना भुगतान समय पर नहीं हो रहा है और सरकार कहती है 14 दिन में गन्ना का भुगतान कर दिया जाएगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो