श्रुति गई थी फिल्म की कास्टिंग के लिए, निर्माताओं ने रखी आपस में शेयर करने की शर्त

By: पवन राणा
| Published: 19 Jan 2018, 02:39 PM IST
श्रुति गई थी फिल्म की कास्टिंग के लिए, निर्माताओं ने रखी आपस में शेयर करने की शर्त
Casting Couch Shruti Hariharan

एक समय एक निर्माता ने फिल्म देने के बदले उसके सहित 4 अन्य निर्माताओं के साथ कंप्रोमाइज करने की शर्त रखी थी।

मुंबई। कास्टिंग काउच के किस्से अब खुलकर बताए जाने लगे हैं। अब फिल्मी हस्तियां अपने साथ हुए यौन अत्याचार को छिपाकर नहीं रखना चाहते। यही वजह है कि लगातार इस तरह के खुलासे सामने आने लगे हैं। वैश्विक स्तर पर भी #MeeToo कैंपेन के जरिए हॉलीवुड अभिनेत्रियों ने काम के बदले शारीरिक संबंध बनाने की घिनौनी हरकतों का पर्दाफाश किया था।

इस बार सामने आई हैं श्रुति हरीहरन। दक्षिण भारतीय सिनेमा में जानी—मानी एक्ट्रेस श्रुति को भी कास्टिंग काउच का शिकार होना पड़ा। एक कार्यक्रम के दौरान 'सेक्स‍िज्म इन सिनेमा: टाइम टू एंड पेट्रीआर्की’ के मुद्दे पर चर्चा में श्रुति ने कास्टिंग काउच के बुरे अनुभव को खोलकर रख दिया। श्रुति ने आरोप लगाया कि एक समय एक निर्माता ने फिल्म देने के बदले उसके सहित 4 अन्य निर्माताओं के साथ कंप्रोमाइज करने की शर्त रखी थी।

यह भी पढ़ें: "इस एक्टर की हिरोइन ने पीरियड्स में रोते हुए की फिल्म की शूटिंग "

श्रुति हरिहरन ने कहा कि यह वाकया एक कन्नड़ फिल्म की कास्टिंग के दौरान का है। उस समय वह महज 18 साल की थीं। वह पहली बार किसी कास्टिंग के लिए गई थीं। कास्टिंग के समय एक प्रोड्यूसर ने काम देने के बदले शर्त रखी कि मूवी के 5 निर्माता हैं और वह किसी भी तरह से उसका इस्तेमाल कर सकते हैं। इस घटना ने श्रुति को इतना झकझोर दिया कि वह फूट—फूट कर रोईं। इस बारे में उन्होंने अपने डांस कोरियोग्राफर को भी बताया। कोरियोग्राफर ने कहा कि अगर तुम इसे हैंडल नहीं कर सकती हो तो छोड़ दो।

हालांकि श्रुति ने अपने आप को समर्पित नहीं किया और 'ना' कहा। उनका कहना है कि उनकी तरह और लड़कियों को भी ना कहने की हिम्मत दिखानी होगी। सिर्फ पुरुषों को दोष देना सही नहीं है। हो सकता है कि कासिटंग काउच से पहला मौका मिल जाए लेेकिन इसकी बिना पर करियर नहीं बनाया जा सकता है।

यह भी पढ़ें: ओएमजी: बिग बॉस की ये कंटेस्टेंट बनेगी अपने ही पति की बहन

फिल्मों में महिलाओं की स्थिति पर भी श्रुति ने अपनी राय रखी। श्रुति के अनुसार आज भी लड़कियों को फिल्मों में बतौर कमोडिटी ही पेश किया जाता है। उनका रोल फिल्म को और मुनाफा कमाने के नजरिए से ही डवलेप किया जाता है।

इससे पहले सुरवीन चावला, टिस्का चोपड़ा, रणवीर सिंह , राखी सावंत, राधिका आप्टे, स्वरा भास्कर आदि ने कास्टिंग की स्टोरीज मीडिया से शेयर कर चुकी हैं।

 

श्रुति ने अपने इस कार्यक्रम और कास्टिंग काउच पर एक ट्विटर पोस्ट भी शेयर की है। यहां पढ़ें उनकी पोस्ट:

Show More