scriptWeather Update : झमाझम बारिश का दौर जारी, शिखर तक डूबे रामघाट के मंदिर | heavy rain continues in ujjain Ramghat temples submerge | Patrika News

Weather Update : झमाझम बारिश का दौर जारी, शिखर तक डूबे रामघाट के मंदिर

locationउज्जैनPublished: Sep 24, 2020 03:55:01 pm

Submitted by:

Faiz

बुधवार को शहर सहित पूरे अंचल में झमाझम बारिश की शुरुआत हुई, जो गुरुवार की सुबह तक जारी रही।

Weather Update

Weather Update : झमाझम बारिश का दौर जारी, शिखर तक डूबे रामघाट के मंदिर

उज्जैन/ मध्य प्रदेश से मानसून की विदाई का सिलसिला शुरु हो गया है। विदाई से पहले बारिश दोबारा प्रदेश के अधिकतर इलाकों पर महरबान है। इसी कड़ी में बुधवार को शहर सहित पूरे अंचल में झमाझम बारिश की शुरुआत हुई, जो गुरुवार की सुबह तक जारी रही। बारिश इतनी तेज रही कि, शिप्रा नदी एक बार फिर उफान पर आ गई, जिसके कारण नदी का पानी बड़े पुल की सड़क से गुजरने लगा। रामघाट के सभी मंदिर शिखर तक डूब गए। नाले चोक होने के कारण सड़कों पर किसी तालाब के समान पानी भर गया। दर्जनभर निचले इलाकों के घरों में जलभराव की स्थिति बन गई।

 

पढ़ें ये खास खबर- Corona Update : अब तक शहर में सामने आ चुके हैं 2718 पॉजिटिव, 532 केस अब भी एक्टिव


24 घंटे में रिकॉर्ड हुई 3 इंच बारिश

जीवाजी वेधशाला के मुताबिक, बीते 24 घंटों में जिलेभर में 3 इंच बारिश दर्ज की जा चुकी है। इसके बाद बारिश के सीजन में ये आंकड़ा बढ़कर 45 इंच जा पहुंचा है। दो दिन लगातार बारिश होने से मौसम में नमी बढ़ी है। आर्द्रता सुबह और शाम दोनों की 93 रिकॉर्ड हुई है। दिन का अधिकतम तापमान 24 घंटों में 33 डिग्री से लुढ़ककर 28 डिग्री जा पहुंचा। रात का न्यूनतम तापमान 22.5 डिग्री सेल्सियस ही बना हुआ है।

 

पढ़ें ये खास खबर- ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने की व्यवस्था में हुआ बड़ा बदलाव, जान लें ये नियम


गंभीर का दूसरा गेट भी खेला

लगातार हो रही तेज बारिश के चलते शहर की लाइफ लाइन माने जाने वाले गंभीर डैम का दूसरा गेट बुधवार सुबह खोलना पड़ा। अंचल में बारिश और इंदौर के यशवंत सागर से नर्मदा का पानी गंभीर नदी में पानी छोड़े जाने के कारण मंगलवार से ही एक गेट खुला हुआ था, लेकिन लगातार डेम का जल स्तर बढ़ते रहने के कारण बुधवार को एक और गेट खोल दिया गया। पीएचई ने बताया कि, 18 घंटों में 1 हजार मिलियन क्यूबिक फिट पानी गंभीर डेम से शिप्रा में छोड़ा गया है। पानी की आवक लगातार जारी है। एक गेट 2 मीटर और एक गेट एक मीटर खोल रखा है।

ट्रेंडिंग वीडियो