script

राशन दुकान पर गेहूं चावल ही नहीं, कम दाम पर मोबाइल डाटा भी मिलेगा, सिर्फ 10 रुपए में high speed wifi

locationउज्जैनPublished: Jul 21, 2022 12:00:38 pm

Submitted by:

Faiz Faiz Mubarak

-अब राशन दुकान पर कम दाम पर मोबाइल डाटा भी मिलेगा-प्रदेश में सबसे पहले उज्जैन की कंट्रोल दुकानों पर शुरुआत-पीएम वाणी योजना के तहत मिलेगा डाटा और वाईफाई-सिर्फ 10 रुपए के वाईफाई से मिलेगी तेज इंटरनेट

News

राशन दुकान पर गेहूं चावल ही नहीं, कम दाम पर मोबाइल डाटा भी मिलेगा, सिर्फ 10 रुपए में high speed wifi

उज्जैन. उचित मुल्य की दुकानों पर अब अनाज के साथ ही सस्ते दाम पर ग्राहक इंटरनेट डाटा भी ले सकेंगे। वाईफाई कनेक्टिविटी से वो दुकान के 300 मीटर के दायरे में हाR स्पीड इंटरनेट भी इस्तेमाल कर सकेंगे। इसमें रोजाना से लेकर महीनेभर तक के कनेक्शन की सुविधा उपभोक्ताओं को दी जाएगी।

राशन दुकानों के माध्यम से लोगों को सस्ती दर पर हाई स्पीड इंटरनेट सुविधा उपलब्ध कराने के उद्देश्य से सरकार ने ‘पीएम वाणी’ योजना शुरू की है। प्रदेश में सबसे पहले उज्जैन में अब्दालपुरा स्थित शासकीय उचित मूल्य दुकान संतपरमहंस उपभोक्ता भंडार पर पीएम वाणी (वाई-फाई एक्सेस इंटरफेस) योजना का बुधवार को शुभारंंभ किया गया।

 

यह भी पढ़ें- आज से फ्री में लगेगा कोरोना का बूस्टर डोज, सीएम शिवराज शुरु किया मेगा कैंपेन


और भी दुकानों पर शुरु होगी योजना, देखें वीडियो

https://www.dailymotion.com/embed/video/x8clcdh

विक्रेता घनश्याम पंवार से आवश्यक सेटअप की व्यवस्था और उससे होने वाली आय और आमजन को डाटा उपलब्ध कराने संबंधी जानकारी ली गई। इस दौरान कलेक्टर आशीष सिंह भी मौजूद रहे और उपभोक्ता से चर्चा की। इस दौरान जिला आपूर्ति अधिकारी एमएल मारू ने बताया कि, योजना के लिए अन्य दुकानों को भी चिन्हित किया गया है।


शुभारंभ में ये अदिकारी रहे मौजूद

पीएम वाणी पब्लिक डाटा ऑफिस के शुभारंभ पर सहायक आपूर्ति अधिकारी उमेष पांडेय, कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारी, चन्द्रशेखर बारोड, उचित मूल्य दुकान भण्डार एसोसिएशन भरत गोविन्दानी तथा शरद जैन, महेश जैन, जयकिशन इत्यादि उपस्थित थे।

कलेक्टर से चर्चा में पीएम वाणी में रजिस्ट्रड उपभोक्ता रवि गोयल ने बताया, उन्हांने 10 रूपए प्रतिदिन का इंटरनेट डाटा अपने मोबाईल योजना में रजिस्ट्रेशन कर के प्राप्त किया है। वाई-फाई सेवा से इंटरनेट स्पीड बहुत अच्छी मिल रही है।


300 मीटर तक मिलेगी रेंज

पीएम वाणी के डाटा ऐयर मेक्सटेक के निर्देशक घनश्याम सिंह राठौर ने बताया, पीएम वाणी वाई-फाई सेवा लगाए गए मॉडेम मेड इन इण्डिया है। इनसे उपभोक्ता को 300 मीटर तक वाई-फाई सेवा मिल सकेगी। उपभोक्ता ने किसी भी दुकान से रजिस्ट्रेशन करवाया हो, वो अन्य दुकान के 300 मीटर के दायरे में पहुंच इंटरनेट प्राप्त कर सकेगा। कंट्रोल के विक्रेता एक ही ब्राड बेंड इंटरनेट कनेक्शन एक से अधिक हॉटस्पॉट लगाकर दुकानदार को व्यापार और आय का नया स्त्रोत मिलेगा।


50 रुपए में पूरे महीने इंटरनेट

आय में 70 फीसदी विक्रेता स्वयं व 30 फीसदी सरकार का रहेगा। इसके लिए किसी भी तरह के लायसेंस की जरूरत नहीं होगी ना ही कोई टेक्स देना पड़ेगा। स्थान और आवश्यकता के अनुसार रजिसट्रेशन के अलग-अलग पैकेज हैं। इसमें 50 रुपए में पूरे महीने भर के लिए भी इंटरनेट उपलब्ध हो सकता है। विक्रेता घनश्याम द्वारा बताया गया कि, वाई-फाई शुरू होते ही अभी तक 35 उपभोक्ताओं ने रजिस्ट्रेशन के लिए संपर्क किया।

ट्रेंडिंग वीडियो