script#patrikaUPnews-गंगा के जलस्तर में बढ़ाव जारी, छत पर जलाने पड़ रहे शव | Ganga Water level continue increased in Varanasi | Patrika News

#patrikaUPnews-गंगा के जलस्तर में बढ़ाव जारी, छत पर जलाने पड़ रहे शव

locationवाराणसीPublished: Aug 08, 2019 04:32:20 pm

Submitted by:

Devesh Singh

एक घंटे प्रति सेंटीमीटर की दर से हो रही बढ़ोतरी, अभी जलस्तर और बढऩे की संभावना

Ganga Water level

Ganga Water level

वाराणसी. गंगा के जलस्तर में लगातार वृद्धि जारी है। पहाड़ों पर हो रही बारिश के चलते प्रति घंटे एक सेंटीमटर की दर से गंगा के जलस्तर में वृद्धि हो रही है। पानी बढ़ जाने से कई घाटों का सम्मर्क टूट गया है। सबसे अधिक दिक्कत शव जलाने वालों को हो रही है। पानी अधिक होने से छत पर लोगों को शव जलाना पड़ रहा है।
यह भी पढ़े:-#PatrikaCrime -धर्मेन्द्र गुप्ता मर्डर में दो और आरोपी गिरफ्तार, लूट की एक लाख से अधिक की रकम बरामद
गंगा का जलस्तर तेजी से बढऩे के कारण घाट के पास रहने वाले लोग सहम गये हैं। पहाड़ों पर लगातार बारिश का दौर जारी है जिससे अनुमान लगाया जा रहा है कि गंगा का जलस्तर अभी और बढ़ेगा। गुुरुवार को केन्द्रीय जल आयोग के अनुसार गंगा का जलस्तर 63.45 मीटर पर पहुंच गया है और प्रति घंटे एक सेंटीमीटर की दर से बढ़ाव हो रहा है। बताते चले कि गंगा का जलस्तर वार्निंग लेबल से अभी लगभग सात मीटर दूर है यदि इसी तरह पानी बढ़ता रहा तो प्रमुख घाट के सम्पर्क भी टूट जायेंगे।
यह भी पढ़े:-#patrikaUPnews-तीन दिनों से दिखायी दे रहा बाघ, दहशत में ग्रामीण
चार दिन में दो मीटर से अधिक बढ़ गया गंगा का जलस्तर
चार दिन में गंगा का जलस्तर दो मीटर से अधिक बढ़ गया है। गंगा के जलस्तर का वार्निंग लेबल 70.26 मीटर है जबकि खतरे का निशान 71.26 मीटर है। गंगा का जलस्तर सबसे अधिक 1998 में दर्ज किया था जब शहर में बाढ़ आ गयी थी और गंगा का जलस्तर 73.90 मीटर पर पहुंच गया था इसके बाद बनारस में कभी बाढ़ नहीं आयी है।
यह भी पढ़े:-#patrikaUPnews-पीएम नरेन्द्र मोदी के संसदीय क्षेत्र की बिजली व्यवस्था सुधारने के लिए आयेगी यह मशीन
कई मंदिर डूबे, बदलना पड़ा गंगा आरती का स्थल
गंगा का जलस्तर बढऩे से कई मंदिर डूब गये हैं जबकि गंगा आरती का स्थल पर भी बदलना पड़ गया है। पानी में लगातार बढ़ाव हो रहा है, जिसका हल्का असर वरुणा नदी पर भी दिखायी पड़ रहा है। गंगा किनारे रहने वालों के लिए गंगा का बढ़ा जलस्तर परेशानी का कारण बन गया है। कई घाटों का सम्पर्क टूट जाने से उन्हें कई आने-जाने के लिए लंबा रास्ता तय करना पड़ रहा है।
यह भी पढ़े:#PatrikaCrime -बैंक एजेंट को गोली मार कर बदमाशों ने की 1.70 लाख की लूट, पुलिस प्रशासन में हड़कंप
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो