scriptBIG BREAKING-लोगों की जा रही नौकरियां, भारत में मंदी पर बोलने से बचती रही वित्त मंत्री | Nirmala Sitharaman not give answer about Recession in india | Patrika News

BIG BREAKING-लोगों की जा रही नौकरियां, भारत में मंदी पर बोलने से बचती रही वित्त मंत्री

locationवाराणसीPublished: Aug 20, 2019 08:10:17 pm

Submitted by:

Devesh Singh

कहा दुनिया में एक तरह से मंदी जैसे हालत, इंपोर्ट करने के चलते बढ़ रही गोल्ड की कीमत

Nirmala Sitharaman

Nirmala Sitharaman

वाराणसी. भारत में मंदी की आहट के चलते लोगों की नौकरियां जाने लगी है। इसके बाद भी वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण देश में मंदी को लेकर कुछ बोलने से बचती रही। मंगलवार को पीएम नरेन्द्र मोदी के संसदीय क्षेत्र आयी वित्त मंत्री ने कहा कि दुनिया में एक तरह से मंदी जैसे हालत है। यह बात मैं खुद नहीं कह रही हूं बल्कि जो दुनिया के लोग बोल रहे हैं वह कह रही हूं।
यह भी पढ़े:-BIG BREAKING-अर्थव्यवस्था में सुधार अभियान की शुरूआत करने यहां पर पहुंची वित्त मंत्री
भारत में किस तरह की मंदी के प्रश्र पर कहा कि ऐसे मैं उसका विवरण कैसे दे सकती हूं। भारत में इसका असर विदेश के प्रभाव या हमारे अपने कारण के प्रभाव से हो रही है कि नहीं। यह अलग चर्चा है। भारत आज भी सबसे तेजी से आगे बढ़ती हुई अर्थव्यवस्था है इसको भूलना नहीं चाहिए। भारत देश की नीव छोटे व मध्यम उद्योग को नीव माना जाता है। कृषि क्षेत्र सबसे महत्वपूर्ण होता है इसमे सबसे अधिक आबादी लगी रहती है। पीएम नरेन्द्र मोदी सरकार ने पहले ही इन लोगों को बजट के माध्यम से सशक्त बनाने के सारे उपाय किये गये हैं। इन लोगों के लिए कई योजना चलायी जा रही है। इतना करने के बाद भी बैकिंग व नॉन बैकिंग फानेंसियल कंपनी में जो समस्या आ रही है। हमारी सरकार उनकी बात को सुन रही है और उनकी समस्या के समाधान पर चर्चा हो रही है। डिफेंस सेक्टर में बजट के प्रश्र पर कहा कि वर्ष 2014 में इस क्षेत्र पर खास ध्यान दिया गया है। इसके 10 साल पहले सैन्य बलों के लिए कुछ नहीं खरीदा गया था ऐसे में हम पुराने गैप को भरने के साथ नये साजो समाज से सेना को लैस करने में जुटे हैं।
यह भी पढ़े:-तस्वीरों में देखे किस तरह घरों में घुसा वरुणा का पानी, वरुणा कॉरीडोर भी पूरा डूबा
जम्मू कश्मीर के बजट पर दिया जवाब
मीडिया के जम्मू कश्मीर के केन्द्र शासित प्रदेश बनने के बाद उसे मिलने वाले वित्तीय पैकेज के प्रश्र पर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि 15 वें वित्त आयोग इस पर चर्चा कर रहा है। वहां से मिलने वाला टैक्स, शासन का अनुदान आदि पर विस्तार से चर्चा हो रही है इसके बाद ही वहां दी जाने वाली आर्थिक सहायता पर निर्णय हो जायेगा।
यह भी पढ़े:-रविवार को इस मानसून सीजन की सबसे अधिक हुई थी बारिश, इतना मिलीमीटर बरसा पानी
आटो सेक्टर में जा रही नौकरी पर कहा सरकार कर रही इस पर चर्चा
वित्त मंत्री ने आटो सेक्टर में जा रही नौकरी पर कहा कि सरकार सीधे उद्योग से वार्ता करके उनसे इनपुट लिया गया है और आज सरकार में इसकी चर्चा हो रही है। उन्हें कैसे सुविधा दी जाये और उन्हें कैसे मदद मिले।
यह भी पढ़े:-कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच भारतीय वायुसेना के विमान से इस जेल में भेजे गये आतंकी
गोल्ड की बढ़ती कीमती पर कहा कि हमें करना पड़ता है इंपोर्ट
देश में गोल्ड की बढ़ती कीमत पर कहा कि पेट्रोलियम पदार्थ की तरह गोल्ड भी हमें दूसरे देशों से आयात करना पड़ता है। महिलाएं गोल्ड को शुभ मानती है इसे नकारा नहीं जा सकता है। आयात करने के चलते ही गोल्ड की कीमत अधिक हो जाती है। बैटरी चलित वाहनों पर मिल रही सरकारी छूट पर कहा कि हर तरह के वाहन का अपना महत्व है हम किसी भी वाहन के महत्व को नकारते हुए बैटरी चलित वाहन को प्रोत्साहन नहीं दे रहे। यूपी में पेट्रोल की बढ़ी हुई कीमत पर कहा कि पेट्रोलियम प्रोडेक्ट को जीएसटी में लाना है इसके लिए जीएसटी काउंसिल से अनुमति लेनी होगी। यह तभी संभव होगा, जब सभी राज्य पेट्रोलियम पदार्थ को जीएसटी के अधीन लाने पर अपनी सहमति देगा। तभी यह संभव हो पायेगा।
यह भी पढ़े:-पीएम नरेन्द्र मोदी इस शहर में मना सकते हैं अपना जन्मदिन
बनारस के व्यापारियों से जानी समस्या, अधिकारियों से कहा टैक्स दाता के दिल से नोटिस का डर निकालना होगा
प्रेस कांफ्रेंस से पहले वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने टैक्स अधिकारियों व कारोबारियों के साथ अलग-अलग बैठक की। कारोबारियों की समस्या को जाना और उनके निदान की बात कही। टैक्स अधिकारियों से कहा कि उन्हें टैक्स दाताओं के दिन से नोटिस का डर निकालना होगा। वित्त मंत्री ने कहा कि बजट के बाद ही देश में टीयर टू शहर के टैक्स अधिकारियों व व्यापारियों से मिलने का अभियान चलाने की तैयारी थी जिसमे थोड़ी देर हो गयी है। सबसे पहले अहमदाबाद में यह बैठक की गयी है अब बनारस में इस बैठक का आयोजन किया गया।
यह भी पढ़े:-20 साल बाद हुआ जिंदा, अब खानी होगी जेल की हवा
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो