script5 easy tips to reduce belly fat, try today | बेली फैट को कम करने के लिए 5 आसान टिप्स, आज ही आजमाएं | Patrika News

बेली फैट को कम करने के लिए 5 आसान टिप्स, आज ही आजमाएं

locationजयपुरPublished: Dec 01, 2023 02:28:23 pm

Submitted by:

Manoj Kumar

Weight Loss Tips: यदि आप भी बेली फैट को करना चाहते हैं कम तो ये आसान से टिप्स आपके काम आ सकते हैं, इन टिप्स को फॉलो करने से आपके पेट में जमी चर्बी कम हो जाएगी, इसलिए आपको इन टिप्स को जरूर फॉलो करना चाहिए।

reduce-belly-fat.jpg
Weight Loss Tips : reduce belly fat
Weight Loss Tips: यदि आप भी बेली फैट को करना चाहते हैं कम तो ये आसान से टिप्स आपके काम आ सकते हैं, इन टिप्स को फॉलो करने से आपके पेट में जमी चर्बी कम हो जाएगी, इसलिए आपको इन टिप्स को जरूर फॉलो करना चाहिए।

आजकल कि लाइफस्टाइल और डाइट ऐसी हो गई है कि अधिकतर लोग बेली फैट के बढ़ने से बहुत ही ज्यादा परेशान हैं, बेली फैट के बढ़ने से न केवल बॉडी का शेप खराब होता है वहीं कई तरह कि समस्याओं से भी व्यक्ति ग्रसित हो जाता है। इसलिए बेली फैट को कम करना बहुत ही ज्यादा आवश्यक होता है। इसलिए जानिए कि यदि आप बेली फैट को कम करना चाहते हैं तो ये आसान से टिप्स आपके काम आ सकते हैं। जिनके बारे में आपको भी जानना चाहिए।

यह भी पढ़ें

Causes of back pain : अगर अक्सर रहता है कमर में दर्द, तो ये हो सकते हैं कारण, जानिए कमर दर्द से बचाव के तरीके



Avoid consumption of alcohol अल्कोहल का सेवन को करें अवॉयड
अल्कोहल की बात करें तो इसके ज्यादा मात्रा में सेवन से आपका वेट तेजी से बढ़ना शुरू हो जाता है, इसलिए यदि आप इसे कंट्रोल मैं करना चाहते हैं तो आपको डाइट का खासतौर पर ध्यान रखने कि जरूरत होती है, बेली फैट को कम करना चाहते हैं तो डाइट में अल्कोहल के सेवन को कम कर देना चाहिए, इसके ज्यादा मात्रा में सेवन से वहीं लिवर की सेहत के ऊपर भी बुरा प्रभाव पड़ता है वहीं शरीर में से टॉक्सिन्स भी बाहर नहीं निकल पाते हैं, इसलिए आपको अल्कोहल के सेवन को कम कर देना चाहिए।

यह भी पढ़ें

Benefits of Almonds: रोज सुबह खाली पेट खाएं 5 भीगे बादाम, जानिए बादाम खाने का सही तरीका और कितना खाएं



Jump rope daily रोजाना रस्सी कूदें
यदि आप वजन को कम करना चाहते हैं तो आपको रस्सी जरूर कूदना चाहिए, यदि आप प्रतिदिन 10-15 तक रस्सी कूदते हैं तो ये वजन को कम करने में बहुत ही ज्यादा सहायक होता है, इसलिए आपको रोजाना लगभग 10-15 तक रस्सी जरूर कूदना चाहिए, ताकि आपके पेट में जमी चर्बी कम हो जाए और साथ ही साथ आपके पेट में जमी एक्स्ट्रा फैट भी धीरे -धीरे कम हो जाए।

Make up for sleep नींद को पूरी करें
यदि आप नींद को भरपूर मात्रा में पूरी नहीं करते हैं तो इससे आपका वजन बढ़ना शुरू हो जाता है, इसलिए आप नींद को रोजाना पूरी करें, क्योंकि एक स्टडी के अनुसार बताया गया है कि यदि आप भरपूर मात्रा में नींद को पूरा नहीं करते हैं तो इससे शरीर में कैलोरी की मात्रा बढ़ने लग जाती है, वहीं आपका खाना भी आसानी से डाइजेस्ट नहीं होता है और आपको भूख भी ज्यादा लगती है, इसलिए नींद को पूरा करना बहुत ही ज्यादा आवश्यक होता है।

यह भी पढ़ें

Weight Loss Tips: तेजी से वजन कम करने के सबसे आसान और कारगर उपाय



Eat fiber rich food फाइबर रिच फ़ूड का सेवन करें
यदि आप वेट को कंट्रोल करना चाहते हैं तो आप फाइबर रिच फ़ूड का सेवन कर सकते हैं, फाइबर रिच फ़ूड के सेवन से आप स्वस्थ बने रहते हैं वहीं ये बेली फैट को कम करने में भी सहायक होते हैं , इसलिए यदि आप स्वस्थ रहना चाहते हैं तो आपको फाइबर रिच फ़ूड का सेवन जरूर करें, ये वेट को कम करने में असरदार साबित हो सकते हैं।
यह भी पढ़ें

Health News: उम्र के हिसाब से कितना होना चाहिए आपका वजन ? जानिए



Consume sugary things in moderation शुगर युक्त चीजों का कम मात्रा में करें सेवन
यदि आप शुगर से युक्त चीजों का सेवन ज्यादा मात्रा में करते हैं तो इससे आपका वजन बढ़ना शुरू हो जाता है, वहीं इससे बेली फैट भी बढ़ना शुरू हो जाता है, इसलिए आपको शुगर युक्त चीजों का सेवन ज्यादा मात्रा में नहीं करना चाहिए, इसकी जगह आप गुड़ का सेवन कर सकते हैं। गुड़ की बात करें तो इसमें शुगर के जैसे हानिकारक तत्व कम मात्रा में पाए जाते हैं।

डिसक्लेमरः इस लेख में दी गई जानकारी का उद्देश्य केवल रोगों और स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं के प्रति जागरूकता लाना है। यह किसी क्वालीफाइड मेडिकल ऑपिनियन का विकल्प नहीं है। इसलिए पाठकों को सलाह दी जाती है कि वह कोई भी दवा, उपचार या नुस्खे को अपनी मर्जी से ना आजमाएं बल्कि इस बारे में उस चिकित्सा पैथी से संबंधित एक्सपर्ट या डॉक्टर की सलाह जरूर ले लें।

ट्रेंडिंग वीडियो