scriptIran President: मसूद पेज़ेशकियान के ईरान का राष्ट्रपति बनने से भारत को क्या होगा फायदा, जानिए | Iran President: Masoud Pezeshkian Set To Become Iran President: What It Means For India | Patrika News
विदेश

Iran President: मसूद पेज़ेशकियान के ईरान का राष्ट्रपति बनने से भारत को क्या होगा फायदा, जानिए

Iran President: भारत और ईरान के बीच ऐतिहासिक रूप से मजबूत आर्थिक संबंध रहे हैं। ईरान में अनुभवी नेता और कार्डियक सर्जन मसूद पेज़ेशकियान ने लंबे समय से घरेलू और अंतरराष्ट्रीय सुधारों का समर्थन किया है।

नई दिल्लीJul 06, 2024 / 05:47 pm

M I Zahir

Iran President

Iran President

Iran President: ईरान के राष्ट्रपति चुनाव में जैसे ही मसूद पेज़ेशकियान कट्टरपंथी सईद जलीली को हरा कर विजयी हुए, उनका राष्ट्रपति पद अधिक व्यावहारिक और सुधारवादी नीतियों की ओर बदलाव का वादा करता है, लेकिन पेज़ेशकियान का राष्ट्रपतित्व ईरान-भारत संबंधों को कैसे नया आकार देगा?

क्षमता का परीक्षण

एक अनुभवी नेता और कार्डियक सर्जन, पेज़ेशकियान ने लंबे समय से ईरान में घरेलू और अंतरराष्ट्रीय सुधारों का समर्थन किया है। उनकी जीत को बदलाव के आह्वान के रूप में देखा जाता है क्योंकि यह उनके पूर्ववर्तियों की कट्टरपंथी नीतियों से आम नाखुशी के बाद हुई है, लेकिन ईरानी राजनीति की गतिशीलता, जहां कट्टरपंथी अभी भी बहुमत को नियंत्रित करते हैं और सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामेनेई ने अंतिम अधिकार बरकरार रखा है और पेज़ेशकियान की अपनी दृष्टि को लागू करने की क्षमता का परीक्षण करेंगे।

ईरानी शक्ति मजबूत

भारत में ईरान के राजदूत इराज इलाही ने कहा,”आज, हम राष्ट्रपति चुनाव का दूसरा दौर आयोजित कर रहे हैं। यहां 700 से अधिक मतदान केंद्र ईरानियों के वोट स्वीकार कर रहे हैं। हमें उम्मीद है कि कल सुबह तक हमारे पास एक नया राष्ट्रपति होगा। ईरानी विदेश नीति और आंतरिक नीति में कोई बदलाव नहीं होगा। दोनों प्रवचन आंतरिक और बाह्य रूप से ईरानी शक्ति को मजबूत करने पर जोर देते हैं।

भारत-ईरान संबंध

भारत और ईरान के बीच ऐतिहासिक रूप से मजबूत आर्थिक संबंध रहे हैं। पेज़ेशकियान की अध्यक्षता में, इन संबंधों के और गहरा होने की संभावना है। फोकस विशेष रूप से रणनीतिक चाबहार बंदरगाह पर होगा, एक परियोजना जिस पर भारत पहले ही भारी निवेश कर चुका है। यह पाकिस्तान को दरकिनार करते हुए अफगानिस्तान और मध्य एशिया के साथ व्यापार के लिए एक महत्वपूर्ण पारगमन बिंदु है।

विदेश नीति में बदलाव की संभावना नहीं

भारत ने शाहिद-बेहिश्ती पोर्ट टर्मिनल के विकास के लिए $120 मिलियन का वादा किया है और ईरान में बुनियादी ढांचा परियोजनाओं के लिए $250 मिलियन की क्रेडिट लाइन की पेशकश की है। विशेषज्ञों का मानना ​​है कि ईरान की सामान्य विदेश नीति में बदलाव की संभावना नहीं है, जो भी अगला सत्ता संभालेगा; हालाँकि, कार्यप्रणाली और विवरण भिन्न हो सकते हैं।

सस्ते स्रोत पर विचार

ईरान भारत के कच्चे तेल के प्रमुख स्रोतों में से एक है। ईरान दकी ओर से जारी पश्चिमी प्रतिबंधों की पृष्ठभूमि में तेल के निर्यात में वृद्धि पर नजर रखने के साथ, भारत कच्चे तेल के एक विश्वसनीय और यकीनन सस्ते स्रोत पर विचार कर सकता है।

भारत की कड़ी कूटनीति

क्षेत्रीय सुरक्षा के लिए पेज़ेशकियान दृष्टिकोण पर नई दिल्ली में बारीकी से नजर रखी जाएगी। इजराइल के खिलाफ प्रतिरोध की धुरी को बनाए रखने और जिसे वह “ज़ायोनी शासन” कहते हैं, उसके खिलाफ रणनीतिक क्षेत्रीय पक्ष रखने से संबंधित उनका रुख इस क्षेत्र में भारत की कड़ी कूटनीति को प्रभावित करना जारी रख सकता है।

कनेक्टिविटी बढ़ाता है

भारत और ईरान के बीच घनिष्ठ सहयोग का एक अन्य मंच अंतरराष्ट्रीय उत्तर-दक्षिण परिवहन कॉ​रिडोर (INSTC) है, जो भारत को ईरान के माध्यम से रूस से जोड़ने वाला एक बहु-मॉडल परिवहन मार्ग है। यह कॉ​रिडोर क्षेत्रीय स्थिरता के लिए व्यापार और द्विपक्षीय संबंधों के संदर्भ में कनेक्टिविटी बढ़ाता है।

ईरान चुनाव के मायने

ईरान में राष्ट्रपति चुनाव पूर्व राष्ट्रपति इब्राहीम रईसी की 19 मई को एक हेलीकॉप्टर दुर्घटना में निधन की पृष्ठभूमि में हो रहा है। चुनाव में 1979 की इस्लामी क्रांति के बाद से मतदाताओं का सबसे कम मतदान हुआ, क्योंकि केवल 39.92 प्रतिशत पात्र मतदाताओं ने भाग लिया।

अधिक मतदान की भविष्यवाणी

ईरानी सरकार ने भविष्यवाणी की थी, और सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामेनेई ने अधिक मतदान की भविष्यवाणी की थी। सरकारी टेलीविज़न ने मतदान केंद्रों पर मामूली कतारें दिखाईं, जबकि ऑनलाइन वीडियो में राजधानी तेहरान में कथित तौर पर भारी सुरक्षा उपस्थिति के साथ कुछ स्थानों पर खाली मतदान और हल्के यातायात को दिखाया गया।

Hindi News/ world / Iran President: मसूद पेज़ेशकियान के ईरान का राष्ट्रपति बनने से भारत को क्या होगा फायदा, जानिए

ट्रेंडिंग वीडियो