scriptअमरीका का दावा, पुतिन ने दे दिया हमले का आदेश, यूक्रेन को घेर रखा है डेढ़ लाख रूसी सैनिकों ने | Russia-Ukraine crisis US claims Russia has ordered for invasion | Patrika News

अमरीका का दावा, पुतिन ने दे दिया हमले का आदेश, यूक्रेन को घेर रखा है डेढ़ लाख रूसी सैनिकों ने

locationनई दिल्लीPublished: Feb 21, 2022 09:00:41 am

Submitted by:

Shaitan Prajapat

रूस और यूक्रेन में जारी तनातनी के बीच अमेरिकी खुफिया एजेंसी ने एक नई चेतावनी जारी की है। अमेरिकी खुफिया विभाग के सूत्रों ने दावा किया कि रूसी सेना को यूक्रेन के खिलाफ हमले के साथ आगे बढ़ने का आदेश दिया गया है और अब हमले की अंतिम योजना पर काम चल रहा है।

Russia-Ukraine crisis

Russia-Ukraine crisis

Russia-Ukraine crisis : रूस और यूक्रेन में जारी तनातनी के बीच अमेरिकी खुफिया एजेंसी ने एक नई चेतावनी जारी की है। अमेरिकी खुफिया विभाग के सूत्रों ने दावा किया कि रूसी सेना को यूक्रेन के खिलाफ हमले के साथ आगे बढ़ने का आदेश दिया गया है और अब हमले की अंतिम योजना पर काम चल रहा है। बताया जा रहा है कि रूसी टैंक यूक्रेन की ओर बढ़ रहे है। इन सूत्रों के अनुसार रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने रूसी बलों को यूक्रेन पर हमले का आदेश दे दिया है। उत्तर में यूक्रेन के पड़ोसी बेलारूस में अनुमानित 30,000 रूसी सेना लगाए गए है। करीब 150,000 रूसी सैनिक टैंक, युद्धक विमानों, तोपखाने और अन्य युद्ध सामग्री के साथ यूक्रेन की सीमाओं के बाहर तैनात हैं।

 

रूस के राष्ट्रपति ने दिया यूक्रेन पर हमले के आदेश : रिपोर्ट
अमेरिकी अखबार सीबीएस ने दावा किया है कि रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने कमांडरों को यूक्रेन पर हमले के आदेश दे दिया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक यह वह खुफिया जानकारी ही थी। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन को यह कहने का विश्वास दिलाया कि व्लादिमीर पुतिन ने यूक्रेन पर हमला करने का मन बना ल‍िया है। बाइडेन फिलहाल यूक्रेन संकट पर पूरी तरह से नजर बनाए हुए हैं।

यह भी पढ़ें – रूस-यूक्रेन विवाद: जंग की आहट के बीच भारत की अपने नागरिकों को सलाह, जिनका ठहरना जरूरी नहीं, वे लौटें


साइबर अटैक करने जा रहा है रूस
न्यूयॉर्क पोस्ट की रिपोर्ट के अनुसार, अमेरिकी खुफिया विभाग के सूत्रों ने दावा किया है कि यूक्रेन पर सीधा हमले से पहले रूस साइबर अटैक करने जा रहा है। अंत में जमीनी टुकड़ियां यूक्रेन के शहरों पर कब्जा करेंगी। रूस की अग्रिम पंक्ति की सेना के वाहनों, टैंकों पर पेंट से जेड अक्षर बनाया गया है और ये टैंक यूक्रेन सीमा की ओर बढ़ते दिख रहे हैं।

यह भी पढ़ें – मिसाइल अभ्यास: यूक्रेन से तनाव के बीच रूस ने दिखाई ताकत, रूसी सेना ने किया परमाणु मिसाइलों का अभ्यास



यूक्रेन की सीमा के पास 1,50,000 सैनिक तैनात
यूक्रेन की उत्तरी सीमा बेलारूस से लगती है। रूसी सैनिकों की मौजूदगी से पश्चिमी देशों को आशंका है कि वे यूक्रेन की राजधानी कीव में घुस सकते हैं। पश्चिमी देशों के नेताओं ने आगाह किया है कि रूस अपने पड़ोसी देश यूक्रेन पर हमला कर सकता है। उसने तीनों तरफ सीमा के लगभग 1,50,000 सैनिकों, युद्धक विमानों और अन्य साजो-सामान की तैनाती कर रखी है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो