scriptदक्षिण अफ्रीका में खतरनाक स्तर पर पहुंचा कोरोना, सरकार ने लगाया लेवल-1 लाॅकडाऊन | South Africa retains Level 1 lockdown as Covid-19 cases surge | Patrika News

दक्षिण अफ्रीका में खतरनाक स्तर पर पहुंचा कोरोना, सरकार ने लगाया लेवल-1 लाॅकडाऊन

Published: Dec 16, 2021 09:59:23 pm

Submitted by:

Ashutosh Pathak

देश में बुधवार शाम को 5,807 नए कोविड -19 मामले दर्ज किए, जिसके बाद कुल मामले 1,851,057 हो गये हैं और मौतों की संख्या 29,994 हो गई है। 84 लाख की आबादी वाले क्यूबेक में बुधवार को 2,386 नए मामले दर्ज किए। 1.4 करोड़ की आबादी वाले ओंटारियो ने 1,808 नए मामलों की पुष्टि की जो मई के बाद सबसे अधिक हैं।

corona.jpg
दक्षिण अफ्रीका में कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए लेवल -1 का लाॅकडाऊन लगा दिया है। दक्षिण अफ्रीका के स्वास्थ्य अधिकारियों ने गुरुवार को कहा कि कोविड-19 के ताजा मामलों के 26,976 होने के साथ ही राष्ट्रीय कोरोना वायरस कमांड काउंसिल ने लॉकडाउन ‘लेवल 1’ प्रतिबंधों को बरकरार रखा है। वहीं, कनाडा में भी सरकार ने लोगों से विदेश यात्रा पर नहीं जाने की अपील की है। ओमिक्रॉन वैरिएंट के बढ़ते मामले को देखते हुए स्वास्थ्य मंत्री ज्यां-यवेस डुक्लोस ने कनाडा के लोगों से विदेश यात्रा के लिए बनाए गये योजना को कैंसिल करने का आग्रह किया है। साउथ अफ्रीकन मेडिकल एसोसिएशन (एसएएमए) की चेयरपर्सन डॉक्टर एंजेलिक कोएत्जी ने सिन्हुआ को बताया कि कोविड के मामलों को देखते हुए लॉकडाउन जारी रहेगा। वहीं, अस्पतालों में मरीजों की संख्या को देखा जाए तो लॉकडाउन के नियमों को और कड़ा करने की आवश्यकता है।
रिपोर्ट के अनुसार, स्वास्थ्य मंत्री ‘जो फाहला’ ने कहा है कि कमांड काउंसिल ने स्वास्थ्य विभाग को नए मामलों, अस्पताल में भर्ती होने और मुख्य रूप से ओमिक्रॉन से होने वाली मौतों की निगरानी करने के निर्देश दिए हैं।उन्होंने कहा कि हम सभी यात्रियों, विशेष रूप से उन लोगों का आह्वान करते हैं, जिनका टीकाकरण नहीं हुआ है या टीके का पहला डोज लिया हुआ है वे आंशिक रूप से हॉटस्पॉट घोषित क्षेत्रों में आने वाले हैं, तो वे अपने परिवारों और दोस्तों की रक्षा के लिए सड़कों पर उतरने से पहले पूर्ण टीकाकरण करवा लें।
यह भी पढ़ें
-

श्रीलंका में बढ़े ओमिक्रान वेरिएंट के केस, सरकार ने कहा- सार्वजनिक स्थानों पर थूकें तो वसूलेंगे जुर्माना



उच्च स्तर के मामलों और मौतों के साथ दक्षिण अफ्रीका महाद्वीप में महामारी से सबसे अधिक प्रभावित देश रहा है। नेशनल इंस्टीट्यूट फॉर कम्युनिकेबल डिजीज की रिपोर्ट के अनुसार, देश में 26,976 नए कोविड मामलों की पहचान की गई है, जिससे मामलों की कुल संख्या 32,31,031 हो गई है। पिछले 24 घंटों में वायरस से जुड़ी 54 मौतें दर्ज की गईं, जिससे कुल संख्या 90,226 हो गई।
यह भी पढ़ें
-

संयुक्त राष्ट्र के मुख्य प्रवक्ता वैक्सीन लगवाने के बावजूद कोरोना पाज़िटिव, इजराइल ने 7 और देशों की यात्रा पर लगाया प्रतिबंध



ओमिक्रॉन वैरिएंट के बढ़ते मामले को देखते हुए स्वास्थ्य मंत्री ज्यां-यवेस डुक्लोस ने कनाडा के लोगों से विदेश यात्रा के लिए बनाए गये योजना को कैंसिल करने का आग्रह किया है। डुक्लोस ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, जो लोग यात्रा करने की योजना बना रहे हैं, उनके लिए मैं स्पष्ट रूप से कहना चाहता हूं कि अभी यात्रा करने का समय नहीं है। वैश्विक स्तर पर ओमिक्रॉन वैरिएंट का तेजी से प्रसार हमें सबसे ज्यादा डराता है। रिपोर्ट के अनुसार, कनाडा में बुधवार तक 276 ओमिक्रॉन वैरिएंट के मामले दर्ज किए गए हैं। उन्होंने कहा, विदेश में स्थिति पहले से ही कई जगहों पर विकट है और यह बहुत जल्दी खराब होने वाली है।

ट्रेंडिंग वीडियो