scriptDrinking water: अब अजमेर को 48 घंटे में मिलेगा पानी | Drinking water: water supply start soon in 48 hours | Patrika News

Drinking water: अब अजमेर को 48 घंटे में मिलेगा पानी

locationअजमेरPublished: Aug 21, 2019 08:37:18 am

Submitted by:

raktim tiwari

बीसलपुर बांध खाली रह गया था। इसके चलते विभाग ने बीते वर्ष सितंबर-अक्टूबर से ही 72 घंटे के अंतराल में पेयजल आपूर्ति शुरू कर दी थी।

48 hours water supply in ajmer

48 hours water supply in ajmer

अजमेर. तीन से चार दिन की कटौती झेल रहे जिलेवासियों (ajmer district) को बीसलपुर बांध (bisalpur dam) से 48 घंटे में जलापूर्ति (drinkling water supply) मिलेगी। जलदाय विभाग (phed) के अफसरों ने जयपुर में जलापूर्ति योजना (water supply plan) के बारे में प्रजेन्टेशन दिया है। बुधवार या गुरुवार को 48 घंटे में जलापूर्ति के आदेश जारी हो सकते हैं।
पिछले साल कम बरसात (low rainfall) के चलते बीसलपुर बांध (bisalpur dam) खाली रह गया था। इसके चलते विभाग ने बीते वर्ष सितंबर-अक्टूबर से ही 72 घंटे के अंतराल में पेयजल आपूर्ति (water supply) शुरू कर दी थी। बांध में बीती 25 जुलाई तक महज 304.40 आरएल मीटर बचा था। बांध से प्रतिदिन अजमेर (ajmer) को 260, जयपुर (jaipur) को 400 और टोंक (tonk) को 20 एमएलडी पानी की सप्लाई की जा रही थी। अब बांध का गेज (water guage) 315.50 आरएल पार कर गया है। लेकिन शहर को 48 घंटे में जलापूर्ति को लेकर सरकार (govt of rajasthan) और जलदाय विभाग ने कोई निर्णय नहीं लिया है।
read more: Bisalpur dam full: अजमेर को मिल सकता है 48 घंटे में पानी

अब 48 घंटे में पानी….
जयपुर में अतिरिक्त मुख्य सचिव सहित जलदाय विभाग (phed) के अधिकारियों की सिर्फ बैठक के दौर चले। इसमें 48 घंटे में जलापूर्ति की सिद्धांतत: सहमति बन गई। अजमेर से गए अधिकारियों ने जलापूर्ति योजना का प्रजेन्टेशन (presentaion)दिया। इनमें अतिरिक्त मुख्य अभियंता (additional chief engineer) पी.एल. वर्मा और अन्य अधिकारी शामिल थे।
read more: बारिश ने लगा दिए फलों के भाव पर ब्रेक, सब्जियां के दाम अब भी स्थिर

मिलेगी कटौती से निजात
मौजूदा वक्त अजमेर जिले (ajmer district) के शहरी (uraban area) और ग्रामीण क्षेत्रों (rural area) में तीन से चार दिन में जलापूर्ति हो रही है। बीसलपुर बांध (water in bisalpur dam) में 315.50 आरएल मीटर से ज्यादा पानी आ चुका है। इस लिहाज से जिले को करीब दो-तीन साल तक पेयजल संकट (water problem) का सामना नहीं करना पड़ेगा। 48 घंटे में जलापूर्ति के आदेश जारी होते ही लोगों को दस महीने बाद पेयजल कटौती (water crisis)से छुटकारा मिलेगा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो