scriptमहंत नरेंद्र गिरि की मौत मिस्ट्री, अब खुल जाएगा राज सीबीआइ पहुंची प्रयागराज | Prayagraj Mahant Narendra Giri death mystery now secret revealed CBI | Patrika News

महंत नरेंद्र गिरि की मौत मिस्ट्री, अब खुल जाएगा राज सीबीआइ पहुंची प्रयागराज

locationप्रयागराजPublished: Sep 23, 2021 05:28:12 pm

– नरेंद्र गिरि की मौत मिस्ट्री सुलझाने के लिए तीन जांच कमेटियां- एसआइटी, सीबीआइ के साथ अखाड़ा परिषद ने भी गठित की कमेटी

महंत नरेंद्र गिरि की मौत मिस्ट्री, अब खुल जाएगा राज सीबीआइ पहुंची प्रयागराज

महंत नरेंद्र गिरि की मौत मिस्ट्री, अब खुल जाएगा राज सीबीआइ पहुंची प्रयागराज

प्रयागराज. Mahant Narendra Giri death mystery अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद अध्यक्ष नरेंद्र गिरि के भू—समाधि लेने के बाद अब हर मठ वासी, श्रद्धालु और जनता में, इस सवाल पर चर्चा जोरों पर है कि, हत्या है कि आत्महत्या। इस संदिग्ध मौत का राज खोलने के लिए जहां यूपी सरकार की संस्था एसआइटी ने अपने सभी कील कांटे दुरुस्त कर लिए हैं तो अखाड़ा परिषद की गठित कमेटी ने भी अपनी कमर कस ली है, उसका दावा है कि 16 दिन की गुप्त जांच के बाद दोषी के मिलने पर सख्त कार्रवाई होगी। इसके साथ ही यूपी सरकार ने सीबीआइ जांच की सिफारिश की है। वहीं जांच के लिए सीबीआइ टीम प्रयागराज पहुंच गई है। इस तरह से नरेंद्र गिरि की मौत मिस्ट्री सुलझाने के लिए तीन जांच एजेंसियां लग गईं है। मिली सूचना के आधार पर हरिद्वार के कई संत और प्रॉपर्टी डीलर्स यूपी पुलिस के राडार पर हैं। कई सबूत मिले हैं जिनमें किसी प्रॉपर्टी डीलिंग से संबंधित विवाद के बारे में जानकारी मिलती है। यूपी पुलिस ने हरिद्वार पुलिस से सहायता मांगी है। बताया जा रहा है कि, पूरा विवाद हरिद्वार स्थित किसी आश्रम की जमीन बेचने से संबंधित है।
लैब जांच खोलेगी मौत का राज :- अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद अध्यक्ष नरेंद्र गिरि के पार्थिव शरीर का मंगलवार को पांच डॉक्टरों के पैनल ने एक घंटा 16 मिनट तक पोस्टमार्टम किया। बताया जा रहा है कि फांसी लगाने से दम घुट गया और उनकी मौत हो गई। गले में रस्सी कसने का निशान भी मिला है। इसके बावजूद डॉक्टरों ने एहतियातन विसरा प्रिजर्व कर लिया है। विधि विज्ञान प्रयोगशाला में इसकी जांच कराई जाएगी। हो सकता है विसरा की जांच कोई नश राज उजागर कर दें।
महंत नरेंद्र गिरि की संदिग्ध मौत की सीबीआई जांच की सिफारिश, अब होगा राज का पर्दाफाश

‘धूल रोट’ के बाद नए महंत का ऐलान :- महंत नरेंद्र गिरि की संदिग्ध हालत में हुई मृत्यु के बाद बाघंबरी गद्दी खाली हो गई है। अब बाघंबरी गद्दी को नए महंत देने की प्रक्रिया शुरू हो गई है। अनौपचारिक मंथन चल रहा है। महंत नरेंद्र गिरि की ‘धूल रोट’ के खात्मे का इंतजार है। जिसके बाद निरंजनी अखाड़े के पंच परमेश्वर की बैठक होगी। इस बैठक में महंत के नाम पर मुहर लगेगी। वैसे तो अपने सुसाइड नोट्स में दिवंगत महंत नरेंद्र गिरि ने अपने उत्तराधिकारी के नाम का खुलासा बलवीर गिरि के रुप में किया है।
आनंद गिरि पर हो सकता है जेल में हमला :- महंत नरेन्‍द्र गिरि की संदिग्‍ध मौत मामले में गिरफ्तार आनंद गिरि पर जेल में हमला हो सकता है। यह आशंका जताते हुए उनके वकीलों ने कोर्ट से विशेष सुरक्षा सुनिश्चित कराने की मांग की है। कोर्ट ने आनंद गिरि को 14 दिन के लिए जेल भेजा दिया। बुधवार को कोर्ट में पेशी के दौरान आनंद गिरि ने एक पुलिस अफसर की भूमिका पर सवाल उठाया। उन्‍होंने ‘सत्‍यमेव जयते’ कहकर अपनी बेगुनाही प्रमाणित होने की उम्‍मीद जताई।
आस्ट्रेलिया में महिला से छेड़छाड़, महंगी शराब और लक्जरी गाड़ियों पर धन खर्चने के आनंद गिरि पर लगे थे आरोप

भू-समाधि के बाद सामने आया नया वीडियो :- महंत नरेंद्र गिरि के भू-समाधि लेने के बाद एक नया वीडियो सामने आया है। 1 मिनट 45 सेकंड के इस वीडियो ने सनसनी फैला दी है। इस वीडियो में सुसाइड वाले कमरे में पुलिस अधिकारी शिष्यों से पूछताछ करते दिख रहे हैं। कमरे का पंखा चलता दिख रहा है। जिस फंदे पर महंत का शव मिला वो नॉयलॉन की रस्सी का एक हिस्सा नजर आ रहा है। जमीन पर मृत पड़े महंत के गले में रस्सी का एक टुकड़ा तो तीसरा हिस्सा मेज पर दिखाई दे रहा है। इस वीडियो ने कई सवाल खड़े किए हैं। वीडियो किसने बनाया? वीडियो एडिटेड तो नहीं है? पंखा किसने चलाया? पुलिस के आने से पहले शव क्यों उतारा गया? जिस रस्सी से फांसी लगाई उसके तीन टुकड़े कैसे हुए?
महंत नरेंद्र गिरि की ‘धूल रोट’ के बाद बाघंबरी गद्दी के नए महंत का पंच परमेश्वर करेंगे ऐलान

खुदकुशी या हत्या :- अभी इन सवालों के जवाब आने बाकी
– -कैसे लिखा 12 पन्नों का सुसाइड नोट?
– कौन कर रहा था महंत को ब्लैकमेल?
– पुलिस के आने के पहले क्यों उतारा शव?
– आत्महत्या को किसने किया मजबूर?
– पुलिस के आने पहले दरवाजा क्यों तोड़ा?
– वीडियो किसने बनाया?
– वीडियो एडिटेड तो नहीं है?
– पंखा किसने चलाया?
– पुलिस के आने से पहले शव क्यों उतारा?
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो