scriptAkshaya Tritiya May 2021: The auspicious time to buy gold on this day | Akshaya Tritiya 2021: अक्षय तृतीया का शुभ मुहूर्त और सोना खरीदने का सही समय | Patrika News

Akshaya Tritiya 2021: अक्षय तृतीया का शुभ मुहूर्त और सोना खरीदने का सही समय

आपके शहर में लॉकडाउन है तो ऐसे करें अक्षय तृतीया का शगुन...

भोपाल

Published: May 14, 2021 12:15:23 am

अक्षय तृतीया का हिंदू कलैंडर ( Hindu Calender ) में विशेष महत्व माना गया है। हिंदू धर्म में अक्षय तृतीया को बेहद शुभ दिन मानते हैं। दरअसल अक्षय तृतीया akshay tritya या आखा तीज वैशाख मास में शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को कहते हैं और यह तिथि स्वयंसिद्ध मुहूर्तो में मानी गई है। इस दिन हर तरह के शुभ कार्य किए जा सकते हैं।

Akshaya Tritiya 2021: अक्षय तृतीया का शुभ मुहूर्त और सोना खरीदने का सही समय
Akshaya Tritiya 2021: अक्षय तृतीया का शुभ मुहूर्त और सोना खरीदने का सही समय

ऐसे में इस दिन नवीन वस्त्र, आभूषण आदि धारण करने और नई संस्था, समाज आदि की स्थापना या उदघाटन का कार्य श्रेष्ठ माना जाता है। वहीं Puran के अनुसार इस दिन पितरों को किया गया तर्पण और पिन्डदान या किसी और प्रकार का दान, अक्षय फल प्रदान करता है। मान्यता है कि इस दिन Ganga स्नान करने से और भगवत पूजन से समस्त पाप नष्ट हो जाते हैं।

अक्षय तृतीया पर सूर्य देव की पूजा के अतिरिक्त Holi Rivers में स्नान भी किया जाता है। Religious books के अनुसार अक्षय तृतीया पर गंगा नदी में स्नान करने से सभी पापों से मुक्ति मिलती है। पंचाग के मुताबिक, वैशाख शुक्ल तृतीया को अक्षय तृतीया मनाई जाती है। ऐसे में इस बार अक्षय तृतीया शुक्रवार, 14 मई 2021 को है।

MUST READ : इस दिन हुआ था भगवान परशुराम का जन्म, जानें इस बार आखातीज पर बनने वाले खास योग और शुभ मुहूर्त

https://www.patrika.com/festivals/akshaya-tritiya-2021-with-special-yoga-and-auspicious-time-6837319/

अक्षय तृतीया का शुभ मुहूर्त
अक्षय तृतीया 14 मई 2021 Akshay tritya 2021 date को है। यह सुबह 5:38 बजे से शुरू हो जाएगी और 15 मई 2021 सुबह 07:59 बजे तक रहेगी।

वहीं इस दिन लक्ष्मी नारायण की पूजा सफेद कमल अथवा सफेद गुलाब या पीले गुलाब से करना चाहिए।

''सर्वत्र शुक्ल पुष्पाणि प्रशस्तानि सदार्चने।
दानकाले च सर्वत्र मंत्र मेत मुदीरयेत्॥''

यानि सभी महीनों की तृतीया में सफेद पुष्प से किया गया पूजन प्रशंसनीय माना गया है।

Sanatan Dharma में अक्षय तृतीया का दिन दान-पुण्य के लिए शुभ माना जाता है, माना जाता है कि इस दिन किया गया पुण्य अक्षय रहता है। वहीं इस दिन यानि अक्षय तृतीया पर सोना खरीदना भी अत्यंत शुभ माना जाता है दरअसल सोना खरीदने की परंपरा के पीछे कारण यह माना जाता है कि इस दिन सोना खरीदने से सुख समृद्धि आती है।

MUST READ : आज शुक्रवार यानि देवी मां लक्ष्मी का दिन, ऐसे करें प्रसन्न

https://www.patrika.com/dharma-karma/invite-maa-lakshmi-to-your-home-today-6007887/

इसके अलावा अक्षय तृतीया पर सोने की खरीदारी का सर्वाधिक महत्व होता है और ऐसा माना जाता है कि इस दिन सोना खरीदने से आपके घर में धन की कभी कमी नहीं होती।

सोना खरीदने का मुहूर्त 2021:
14 मई सुबह 05 बजकर 38 मिनट से शुरु होकर
15 मई सुबह 5 बजकर 28 मिनट तक।
कुल समय: कुल 23 घंटे 50 मिनट

अमृत मुहूर्त: सुबह 08:55 बजे से 10:35 बजे तक।
चर मुहूर्त: शाम 05:22 बजे से 07:04 बजे तक।
लाभ मुहूर्त: रात 09:40 बजे से 10:58 बजे तक।

वहीं इस बार एक बार फिर 2020 की तरह ही corona pendimic के चलते अक्षय तृतीया (Akshaya Tritiya) के पर्व के समय देश कई हिस्से कोरोना की चपेट में आने के कारण बंद ( Lockdown) है। ऐसे में केवल जरूरी चीजों के अलावा इस वक्त कुछ भी खरीद पाना संभव नहीं हो पा रहा है। ऐसे में एक निश्चित तरीके से आप बिना सोना खरीदे भी अक्षय तृतीया का शगुन कर सकते हैं।

MUST READ : अक्षय तृतीया 2021 के दिन ग्रहों की स्थिति और इनका असर

https://www.patrika.com/dharma-karma/akshaya-tritiya-2021-how-its-effect-india-and-world-6843654/IF Lockdown Problem : सोना नहीं तो ऐसे करें अक्षय तृतीया का शगुन...

पंडितों व जानकारों के अनुसार यदि आप सोना नहीं खरीद पा रहे हैं तो इस दिन जौ खरीदकर Lord vishnu के चरणों में रखते हुए उनकी पूजा करें। इसके बाद जौ को लाल कपड़े में बांधकर तिजोरी में रख लें।
पंडित एसके पांडे के अनुसार दरअसल जौ भी कनक यानि सोने के समान माना गया है, ऐेसे में जौ का दान भी स्वर्ण दान के समान माना गया है। Akshaya Tritiya पर सोना खरीदना अत्यंत शुभ माना गया है, ऐसे में यदि आप इस वर्ष सोना नहीं खरीद पा रहे हैं तो भी आप इस उपाय से अक्षय तृतीया का शगुन कर सकते हैं।
अक्षय तृतीया : सोना खरीदने का कारण...
मान्यता है कि इस दिन अगर अक्षय पुण्य की तरह ही यदि भौतिक संसाधन जुटाए जाते हैं, तो वे भी हमारे जीवन में हमेशा बने रहते हैं। ऐसे में अक्षय तृतीया के दिन भौतिक संसाधनों जैसे सोना, चांदी जैसी अन्य कीमती वस्तुओं और बर्तन की खरीदारी के अलावा नया काम शुरू करना भी शुभ माना गया है। साथ ही ऐसी भी मान्यता है कि इस दिन खरीदा गया सोना आने वाली पीढ़ियों के साथ बढ़ता चला जाता है।
कहा जाता है कि अक्षय तृतीया के दिन सूरज की किरणों में काफी तेज होता है। सोने का संबंध surya से होने के चलते इस दिन सोना खरीदना शक्ति और ताकत का प्रतीक माना जाता है। लेकिन, वहीं यह भी माना जाता है कि यदि इस दिन किसी कारण आप सोना नहीं खरीद पाते हैं, तो दान-पुण्य करके जीवन में आने वाली परेशानियों को भी दूर कर सकते हैं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.