scriptसस्ती बिजली-मुफ्त राशन, साहुकारों से लिया कर्ज माफ, CM शिवराज का ऐलान | cm shivraj big announcement on electricity food and karzmafi | Patrika News
भोपाल

सस्ती बिजली-मुफ्त राशन, साहुकारों से लिया कर्ज माफ, CM शिवराज का ऐलान

मध्य प्रदेश में सस्ती बिजली-मुफ्त राशन, साहुकारों से लिया कर्ज माफ, CM शिवराज ने किए ये बड़े ऐलान।

भोपालAug 16, 2020 / 06:36 am

Faiz

news

सस्ती बिजली-मुफ्त राशन, साहुकारों से लिया कर्ज माफ, CM शिवराज का ऐलान

भोपाल/ स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने राजधानी भोपाल के लाल परेड मेदान स्थित मोतीलाल नेहरू स्टेडियम में आयोजित राज्यस्तरीय स्वतंत्रता दिवस समारोह में राष्ट्र ध्वज फहराया। ध्वजारोहण के बाद मुख्यमंत्री ने प्रदेश वासियों को संबोधित किया, जिसे झंडावंदन के दौरान हर सरकारी इमारत में लाइव वीडियो की मदद से दिखाया भी गया। अपने संबोधन में शिवराज का अधिक जोर गरीबों और बेटियों पर रहा। सीएम ने यहां तक कह दिया कि, प्रदेश में कोई भी सरकारी कार्यक्रम बेटियों की पूजा से शुरू किया जाएगा।

 

पढ़ें ये खास खबर- कांग्रेस का गंभीर आरोप : भयावय संकट में है देश, माइनस में जा पहुंची है आर्थिक ग्रोथ


15 अगस्त तक दिया गया ऋण माफ

सरकार की उपलब्धियां गिनाते हुए शिवराज ने अपने संबोधन में कहा कि, सभी क्षेत्रों में अवैध रूप से और अधिक ब्याज दर पर साहूकारों की ओर से गरीबों को 15 अगस्त तक दिया गया ऋण माफ हो जाएगा। इसके लिए आवश्यक अधिनियम जल्द लागू किया जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि, पिछड़ा वर्ग के लिए आरक्षण को 14 फीसदी से बढ़ाकर 27 फीसदी किए जाने के लिए सरकार पूरी मजबूती के साथ न्यायालय में अपना पक्ष रख रही है।

इस दौरान सीएम शिवराज ने बगैर किसी शुल्क के अनाज देने, मेधावी विद्यार्थियों के लिए मुफ्त पढ़ाई और लैपटॉप देने, आधुनिक सुविधाओं से लैस सीएम राइज स्कूल, महिला स्वयं सहायता समूहों को चार फीसदी की ब्याज दर पर 1300 करोड़ रुपये से अधिक का ऋण देने, एक जिला एक उत्पाद के सिद्धांत पर जिलों की ब्रांडिंग कराने का भी वादा किया।

news

पुलिसकर्मियों को अस्पताल का तोहफा

सीएम शिवराज ने इस दौरान प्रदेश के पुलिसकर्मियों को भी सौगात देते हुए भोपाल में 50 बेड का अस्पताल बनवाने की घोषणा की और कहा 2023 तक हर घर तक नल के माध्यम से जल पहुंचाने की योजना के तहत एक करोड़ घरों तक नल कनेक्शन देने का लक्ष्य तय कर दिया है। उन्होंने सभी नागरिक सुविधाएं ऑनलाइन उपलब्ध कराने की घोषणा की। साथ ही, ये भी कहा कि, नर्मदा एक्सप्रेस-वे से नर्मदांचल में उद्योगों, ईको टूरिज्म और धार्मिक गतिविधियों को प्रोत्साहन मिलेगा।

सीएम ने नए उद्योगों की स्थापना के लिए स्टार्ट योर बिजनेस इन थर्टी डेज योजना का भी ऐलान किया। सीएम ने ये भी कहा कि, प्रदेश के नागरिकों का सिंगल सिटीजन डाटाबेस तैयार कराया जाएगा। ग्रामीणों को आवासीय भूखंड पर मालिकाना हक दिया जाएगा। कर्मचारियों को देय सभी लाभ दिए जाएंगे। सीएम ने कहा कि, बेटियों का कल्याण हमारी सबसे बड़ी प्राथमिकता है। लाडली लक्ष्मी योजना के तहत 78 हजार से ज्यादा ई-सर्टिफिकेट जारी किए गए हैं। प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के अंतर्गत 5 लाख 9 हजार से अधिक हितग्राहियों के बैंक खातों में 84 करोड़ रुपये से अधिक राशि जमा की गई है।

 

पढ़ें ये खास खबर- कांग्रेस ने भाजपा सरकार पर लगाए कोरोना में लापरवाही बरतने के आरोप, पूछा- 20% मौतों का जिम्मेदार कौन?


महिला सुरक्षा पर बड़ा ऐलान

सीएम ने ये भी कहा कि, मुख्यमंत्री कन्या विवाह योजना भी चलाई जा रही है। साथ ही, महिलाओं और बेटियों के खिलाफ अपराध करने वालों के खिलाफ जीरो टॉलरेन्स की नीति के तहत कार्रवाई की जाएगी। अपराध करने वाले को पूरी तरह मानवता का दुश्मन समझते हुए हाल में बख्शा नहीं जाएगा। मुख्यमंत्री ने कोरोना की महामारी के समय की ही तरह सस्ती बिजली देते रहने का भी दावा किया है।

 

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने राजधानी में किया ध्वजारोहण।

https://youtu.be/dL7WpK3FGkA

Home / Bhopal / सस्ती बिजली-मुफ्त राशन, साहुकारों से लिया कर्ज माफ, CM शिवराज का ऐलान

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो