scriptगुणों की खान कही जाती है ये चीज, इस तरह खाने से मिलती है स्वस्थ और सुंदर संतान | drink coconut water nariyal pani during pregnancy beautiful children | Patrika News

गुणों की खान कही जाती है ये चीज, इस तरह खाने से मिलती है स्वस्थ और सुंदर संतान

locationभोपालPublished: Nov 10, 2019 01:49:31 pm

Submitted by:

Faiz

गुणों की खान कहलाता है नारियल, इस तरह खाने से मिलती है स्वस्थ और सुंदर संतान।

health news

गुणों की खान कही जाती है ये चीज, इस तरह खाने से मिलती है स्वस्थ और सुंदर संतान

भोपाल/ हर बच्चे के दुनिया में आने से पहले उनके माता-पिता की सबसे पहली चाहत होती है कि, उनकी आने वाली संतान स्वस्थ, सुंदर और आकर्षक हो। भारतीय मनीषियों ने भी सुंदर संतति की प्राप्ति के लिए पुरानत काल से विभिन्न खाद्य सामग्रियों के उपयोग के संबंध में बताया है। हम आपको ऐसी ही एक खाद्य सामग्री के बारे में बता रहे है, जिसके बारे में वैसे तो हम सब जानते हैं, लेकिन उसके सभी गुणों की जानकारी सभी लोगों को नहीं है। हम बात कर रहे हैं नारियल की, जिसे जानकार गुणों की खान भी कहते हैं।

 

पढ़ें ये खास खबर- आयोध्या फैसले पर मुस्लिम समाज सहमत, उलेमाओं ने लोगों को दिया प्रेम का संदेश, देखें VIDEO


शोध में हुआ खुलासा

नारियल, जिसे कई लोग श्रीफल भी कहते हैं। वैसे हिन्दू रीति के अुसार, नारियल को शुभता का प्रतीक माना जाता है। इसे उपहार स्वरूप किसी क भेंट करना भी शुभ माना जाता है। इसके अलावा, आयुर्वेद में भी इसके गुणों के कारण एक खास स्थान प्राप्त है। नारियल देर से पचने वाला, मूत्र शोधक, बलवर्धक, रक्तविकार नाशक तथा वात-पित्त नाशक है। एक शोध में ये बात भी सामने आई है कि, स्वस्थ-सुंदर संतान प्राप्ति के लिए गर्भवती महिला रोजाना नारियल का सेवन करती है, तो इसके लाभ स्वरूप उसे स्वस्थ और सुंदर संतान की प्राप्ति की प्रबलता होती है।

 

पढ़ें ये खास खबर- लॉग ड्राइव पर संभाल कर रखें टोल की रसीदें, मिलेंगे ये खास फायदे

-खाज-खुजली में नारियल के तेल में नींबू का रस और कपूर मिलाकर प्रभावित स्थान पर लगाने से लाभ मिलता है। पित्तजन्य सभी विकारों के निदान में नारियल विशेष रूप से लाभकारी है। इसके लिए कच्चे नारियल की गिरी, रस तथा सफेद चंदन का बुरादा मिला दें। इस मिश्रण की 10 ग्राम मात्रा को रात को पानी में भिगो दें। सुबह छानकर इसे खाली पेट पिएं। सभी पित्तजन्य व्याधियां इससे दूर हो जाती हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो