script

डायबिटीज से पाना है निजात तो रोज़ाना करें ये व्यायाम, शुगर लेवल रहेगा बेलेंस

locationभोपालPublished: Aug 29, 2019 12:31:09 pm

Submitted by:

Faiz Faiz Mubarak

Diabities treatment: आज के समय में डायबिटीज लोगों के लिए आम समस्या बन चुकी है। बदलती लाइफस्टाइल और रूटीन के कारण लोगों के पास न ही सही समय पर खाना खाने का वक्त है और न ही व्यायाम करने का। इसके परिणाम स्वरूप ये समस्या अब युवाओं में अपने पैर जमाने लगी है।

diabities

डायबिटीज से पाना है निजात तो रोज़ाना करें ये व्यायाम, शुगर लेवल रहेगा बेलेंस

भोपाल/ बदलते खानपान और बिगड़ती दिनचर्या के कारण अकसर लोग कई समस्याओं से ग्रस्त हैं। इनमें प्रमुख है डायबिटीज। आज के समय में डायबिटीज लोगों के लिए आम समस्या बन चुकी है। बदलती लाइफस्टाइल और रूटीन के कारण लोगों के पास न ही सही समय पर खाना खाने का वक्त है और न ही व्यायाम करने का। इसके परिणाम स्वरूप ये समस्या अब युवाओं में अपने पैर जमाने लगी है। ये एक ऐसी समस्या है, जिसपर समय रहते नियंत्रण नही किया गया तो, ये व्यक्ति के साथ जीवन भर के लिए बंध जाती है। इस लेख के माध्यम से आज हम डायबिटीज के लक्षण पहचानेंगे और इस समस्या से निजात पाने के तरीके जानेंगे।

हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, आज किसी भी पीड़ा से ग्रस्त हर व्यक्ति अपने व्यस्त समय से बंधा हुआ है। नौकरीपेशा हो या व्यापारी वर्ग या फिर पढ़ाई करने वाले छात्र, इन सभी पर अपनी व्यस्तताओं का इतना भार है कि, लोगों के पास समय पर खानपान करने और सेहत के लिए कुछ सोच पाने का समय ही नहीं बचता। लेकिन, हमें ये सोचना बेहद ज़रूरी है कि, अगर हम स्वस्थ रहते हैं तो लंबे समय तक काम करने योग्य रहेंगे, वरना बिगड़े स्वास्थ के साथ कोई कितने समय पर्याप्त काम कर सकता है। इसलिए हमारा शेड्यूल भले ही कितना ही बिज़ी क्यों ना हो, लेकिन हमें रोज़ाना कम से कम 30 मिनट का समय व्यायाम के लिए ज़रूर निकालना चाहिए।

 

पढ़ें ये खास खबर- जीवन से जुड़ी ये चीजें होती हैं हर रिश्ते से ज्यादा खास, चौथी चीज़ के लिए तो इंसान जान भी दे दे



बीमारियों का कारण

पुराने समय के लोगों को यह बीमारियां सिर्फ इसलिए नहीं होती थीं, क्योंकि वो अपनी दिनचर्या के कार्यों से ही अपने शरीर को थका लिया करते थे। मेहनत के काम करना, कहीं भी सफर करने के लिए साइकलिंग करना, शुद्ध वातावरण के साथ सादा भोजन उन्हें स्वस्थ रखने में काफी मददगार होता था, लेकिन आज के समय में हम उसी काम को एक स्थान पर बैठकर करते हैं, थोड़ी ही दूरी तय करने के लिए वाहन का इस्तेमाल करते हैं, फास्ट फूड का चलन भी सेहत को काफी नुकसान पहुंचा रहा है, जिसके परिणाम स्वरूप हम इन गंभीर बीमारियों से घिरते जा रहे हैं। ऐसी स्थिति में हमें अपनी दिनचर्या में व्यायाम को शामिल करना बहुत जरूरी है। इसमें योग का भी अहम योगदान है।

 

पढ़ें ये खास खबर- मॉनसून में Fungal Infection से हैं परेशान, एक बार ज़रूर जान लें ये घरेलू उपचार


जागरुकता ही है बचाव

डायबिटीज के प्रति जागरूक रहना ही इस बीमारी से बचे रहने का सबसे बेहतर तरीका है। इसके लिए टेंशन फ्री लाइफ जीना, योग करना, ताइम टेबल के आधार पर जीवनशैली जीनें, जंक फूड को अवाइड करना, मसालेदार भोजन को इंकार करना जैसी बातें शामिल हैं। साथ ही, रूटीन टेस्ट भी महिलाओं में आफ्टर 35 और पुरुषों में आफ्टर 40 जरूरी हो जाता है।

ट्रेंडिंग वीडियो