script20 फीसदी तक माल भाड़ा बढ़ने के आसार, लोगों पर पड़ेगी महंगाई की मार! | Inflation will increase 20 percent increase petrol diesel price | Patrika News

20 फीसदी तक माल भाड़ा बढ़ने के आसार, लोगों पर पड़ेगी महंगाई की मार!

locationभोपालPublished: Jun 25, 2020 03:58:27 pm

Submitted by:

Faiz

पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ने से 20 फीसदी तक बढ़ेगी महंगाई।

news

20 फीसदी तक माल भाड़ा बढ़ने के आसार, लोगों पर पड़ेगी महंगाई की मार!

भोपाल/ इन दिनों पेट्रोल-डीजल के दामों में लगातार तेज़ बढ़ोतरी देखी जा रही है। राजधानी भोपाल में ही पेट्रोल 87.71 और डीजल 78.98 रुपये प्रति लीटर मिल रहा है। जून माह से अब तक पेट्रोल पर 10.67 तो डीजल पर 10.12 रुपए लीटर की बढ़ोतरी हो चुकी है। पेट्रोल के दाम बढ़ने से जहां कार-बाइक चलाने वालों के जेबें ढिली हो रही हैं तो डीजल महंगा होने से ट्रांसपोर्ट संचालक माल भाड़ा बढ़ाने की तैयारी में हैं। भाड़ा 15 से 20 प्रतिशत तक बढ़ सकता है। इसका असर भी आम जन की जेब पर पड़ेगा, क्योंकि भाड़ा बढ़ने के बाद खाद्य, फल-सब्जी समेत अन्य ट्रांसपोर्ट की जाने वाली वस्तुओं के दाम में भी बढ़ोतरी हो जाएगी।

 

पढ़ें ये खास खबर- Corona Update : मध्य प्रदेश में कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या हुई 12448, अब तक 534 ने गवाई जान


इन चीजों पर पड़ेगा महंगाई का असर

ट्रांसपोर्ट के अलावा टैक्सी किराया, खेती लागत और निर्माण कार्यों पर भी डीजल के दाम में वृद्घि का असर पड़ेगा। लॉकडाउन की वजह से राजधानी समेत आसपास के क्षेत्रों में भवन आदि निर्माण कार्य बंद थे। इनमें से ज्यादातर तो बारिश के चलते कुछ दिन पहले ही शुरू हुए हैं, लेकिन डीजल की बढ़ी कीमतें भवन निर्माण की लागत भी बढ़ा रही हैं। डीजल से चलने वाली टैक्सी का किराया भी बढ़ने के संकेत हैं। इस महंगाई का सीधा बोझ आम को भुगतना पड़ेगा।

 

पढ़ें ये खास खबर- MP : स्कूलों में लागू हो सकता है ऑड-ईवन फॉर्मूला, बड़ा फैसला ले सकता है शिक्षा विभाग


भोपाल में यहां से आता है सामान

भोपाल में परचून (किराना), फल-सब्जी व अन्य खाद्य सामग्री की प्रतिदिन की खपत बहुत ज्यादा है। इसलिए दिल्ली, मुंबई व इंदौर से यह सामान ट्रांसपोर्ट के जरिए आता है। छत्तीसगढ़, बालाघाट से चावल, होशंगाबाद, सीहोर, विदिशा, बैतूल, छिंदवाड़ा आदि जिलों से फल-सब्जी, इंदौर से दाल, शक्कर, नमक समेत अन्य किराना सामान आता है। कार, बाइक, ऑटो पॉट्स, इलेक्ट्रानिक आयटम, कपड़ा, निर्माण कार्य की सामग्री भी बड़ी मात्रा में लाई जाती है। बेंगलुरू, कोलकाता सहित गुजरात, महाराष्ट्र, राजस्थान, पंजाब, कर्नाटक, उप्र, असम आदि राज्यों से भी गाड़ियां आती-जाती हैं।

 

पढ़ें ये खास खबर- पुलिस ने पकड़ा अवैध हथियारों का ज़खीरा, वीडियो में देखिये किस तरह की कार्रवाई


डीजल के दाम में ऐसी आग

– 78.98 रुपये भोपाल में एक लीटर डीजल की कीमत

– 11 लाख लीटर डीजल की खपत एक दिन में

– 10.12 रुपये जून में महंगा हुआ डीजल

ये भी जानें

– 700 से अधिक ट्रांसपोर्ट भोपाल में

– 10000 से अधिक ट्रक, ट्रॉले, कंटेनर, डंपर व अन्य लोडिंग वाहन

 

पढ़ें ये खास खबर- कोरोना के नाम पर आने वाले इस मैसेज से रहें सतर्क, हो सकते हैं ठगी का शिकार

 

… तो इतना बढ़ेगा भाड़े का बोझ

हर्ष ट्रांसपोर्ट के मैनेजर सलीमउद्दीन बताते हैं कि जून में डीजल के दाम तेजी से बढ़े हैं। इस कारण भाड़े में भी 15 से 20 प्रतिशत तक बढ़ोतरी होगी। उदाहरण के तौर पर यदि 200 किमी के दायरे में ट्रक 10 टन माल लेकर जाता है तो भाड़ा 8-9 हजार रुपये लगता है। इसमें दो हजार रुपये तक की बढ़ोतरी हो सकती है।

 

पढ़ें ये खास खबर- इस साल हज नहीं कर सकेंगे आप, कोरोना वायरस के चलते दुनियाभर में सिर्फ इस देश को मिलेगी इंट्री

इन कामों पर भी असर

– फसल की लागत भी बढ़ जाएगी, क्योंकि खेत जोतने से लेकर खरपतवार हटाने, फसल की कटाई आदि में ट्रैक्टर व हार्वेस्टर का उपयोग किया जाता है।

– निर्माण कार्यों में ट्रक, ट्रॉले, ट्रैक्टर, जेसीबी, पोकलेन आदि डीजल से चलने वाले वाहनों का उपयोग किया जाता है। डीजल के दाम बढ़ने से इन पर भी अतिरिक्त बोझ बढ़ेगा।

– डीजल के चारपहिया वाहन चलाने वालों पर भी आर्थिक बोझ बढ़ेगा। आने वाले समय में इंदौर, उज्जैन, जबलपुर, ग्वालियर समेत मप्र व अन्य राज्यों में भोपाल से आने-जाने वालीं टैक्सी का किराया भी बढ़ सकता है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो