script99% लोगों को नहीं पता नींबू पानी बनाने का सही तरीका, तेजी से चर्बी घटाने के साथ होते हैं कई फायदे | lemon drink for fat burn in hindi | Patrika News

99% लोगों को नहीं पता नींबू पानी बनाने का सही तरीका, तेजी से चर्बी घटाने के साथ होते हैं कई फायदे

locationभोपालPublished: Nov 06, 2019 11:23:14 am

Submitted by:

Faiz

समय के अभाव के कारण स्वास्थ का ध्यान रख पाना हर इंसान के लिए संभव नहीं होता। अगर आप भी समय के अभाव से जूझ रहे हैं, तो आज हम आपको वजन कम करने के लिए एक ऐसा नेचुरल ड्रिंक बताएंगे जिसकेनियमित सेवन से 2-3 हफ्तों में आपको अपना वज़न घटते हुए मेहसूस होने लगेगा।

health news

99% लोगों को नहीं पता नींबू पानी बनाने का सही तरीका, तेजी से चर्बी घटाने के साथ होते हैं कई फायदे

भोपाल/ बिगड़ते खानपान और बदलती दिनचर्या के कारण ज्यादातर लोग कई तरह की बीमारियों से पीड़ित हैं। ऑफिस में 8 घंटे जॉब करने वाले हों या दुकान पर बैठने वाले व्यापारी लंबे समय तक एक ही स्थान पर बैठे रहने के कारण इन्हें अपच या गैस की समस्या होने लगती है। कुछ दिनों बाद इन्हें पेट बढ़ने या मोटापे की समस्या भी हो जाती है। वैसे तो वजन घटाने का सबसे बढ़िया तरीका जिमिंग है, लेकिन समय के अभाव के कारण स्वास्थ का ध्यान रख पाना हर इंसान के लिए संभव नहीं होता। अगर आप भी समय के अभाव से जूझ रहे हैं, तो आज हम आपको वजन कम करने के लिए एक ऐसा नेचुरल ड्रिंक बताएंगे जिसकेनियमित सेवन से 2-3 हफ्तों में आपको अपना वज़न घटते हुए मेहसूस होने लगेगा।

 

पढ़ें ये खास खबर- Eco tourism को बढ़ावा देने के लिए सरकार का बड़ा फैसला, अब इस तरह रातापानी होगा विकसित


नींबू का रस नहीं इसके छिलके से बना ड्रिंक है बेहद फायदेमंद

वैसे तो हमे पता है कि, नींबू पानी के सेवन से सेहत को कई फायदे हैं। कई लोग इसे वज़न घटाने से लेकर एसिडिटी से मुक्ति पाने तक इस्तेमाल करते हैं। गर्मियों के सीजन में ये ड्रिंक शरीर में पानी की पूर्ति करते हुए तरोताजा रखने में मददगार होता है। लेकिन आज हम आपको नींबू के रस के नहीं बल्कि नींबू के छिलके से बने ड्रिंक के फायदे बताएंगे। आपको बता दें कि, ये ड्रिंक नींबू के रस से कई ज्यादा असरदार है, ये ना सिर्फ तेजी से वजन घटाता है बल्कि हमारे शरीर से टॉक्सिन को बाहर करके स्किन निखारने में मददगार होता है।

 

पढ़ें ये खास खबर- भिंडी खाने के शौकीन तो भूलकर भी ना करें ऐसी गलती वरना हो जाएंगी गंभीर बीमारियां


ये है बनाने का सही तरीका

अकसर लोग वजन घटाने से लेकर एसिडिटी से राहत पाने के लिए नींबू पानी का सेवन करते हैं। लेकिन, कई लोगों को इसे बनाने का सही तरीका पता नहीं होता। वैसे स्वाद के लिए तो हम इसमें किसी भी चीज का मिश्रण कर लें कोई बात नहीं, लेकिन अगर हमें इसे अपना वज़न घटाने के लिए इस्तेमाल करना है तो, इसमें चीनी का इस्तेमाल भूलकर भी नहीं करना चाहिए। इसमें चीनी के बजाए हमेशा शहद का इस्तेमाल करना लाभकारी होता है। हालांकि, कई लोग शक्कर के बजाय शहद का इस्तेमाल भी करते हैं, लेकिन कभी भी उबले हुए गरम पानी में शहद नहीं मिलाना चाहिए। क्योंकि गर्म पानी में शहद मिलाने से भी शरीर पर इसका दुष्प्रभाव पड़ता है।

 

पढ़ें ये खास खबर- अब लाइलाज नहीं रह गया हड्डी का कैंसर, इस तरह संभव है उपचार


ड्रिंक बनाने में अकसर लोग करते हैं ये गलती

वजन घटाने के लिए बनाए जाने वाले ड्रिंक को हमेशा उबले हुए पानी से ही बनाएं, लेकिन ध्यान रखें इसे पूरी तरह नॉर्मल होने तक इसमें शहद ना मिलाएं। साथ ही, इस बात का भी ध्यान रखें कि, एक बार गर्म हुए पानी को भूलकर भी ठंडा होने के बाद दोबारा गर्म ना करें। अकसर लोग वज़न घटाने के लिए नींबू पानी पीते हैं, लेकिन उसके छिलके फैंक देते हैं। लेकिन, आपको जानकर हैरानी होगी कि, शरीर की चर्बी काटने के मामले में नींबू के रस से कई गुना ज्यादा फायदेमंद नींबू का छिलका होता है। लेकिन, अकसर लोग नींबू से रस निकालने के बाद उसका छिलका फैंक देते हैं। लेकिन, इसे फैंकना नहीं चाहिए। आइये जानते हैं नींबू के छिलके से रस निकालने का सही तरीका।

 

पढ़ें ये खास खबर- इस तरह बच्चों की सर्दी खांसी हो जाएगी छूमंतर, बस इस तरह कर लें उपचार


इस चरह बनाएं ड्रिंक

सबसे पहले नींबू का छिलका उतारें सिर्फ आपको उसकी पीले परत ही उतारनी हैं । इसके बाद आप एक गिलास गर्म पानी करें। इन छिलको को गर्म पानी अब इस पानी को 2 से 3 मिनट ढककर रख दें। फिर बाद में जब यह थोड़ा गुनगुना रह जाएं तो इसमें आधा नींबू का रस मिला लें। इसके साथ साथ आप इसमें स्वाद बनाने के लिए इसमें शहद भी मिला सकते हैं। इस तरह से यह नींबू का पानी तैयार हो जाएंगा। आप इस नींबू पानी का रोजाना सुबह नहार मूंह सेवन कर सकते हैं।

 

नोटः

ये लेख सामान्य जानकारी के लिए है। इसलिए इस लेख में दिए गए फेक्ट्स की पुष्टी पत्रिका नहीं करता।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो