scriptGI TAG विवाद : बासमती चावल से अब राजनीतिक दल पका रहे खिचड़ी | madhya pradesh basmati rice GI tag issue gone politicle | Patrika News

GI TAG विवाद : बासमती चावल से अब राजनीतिक दल पका रहे खिचड़ी

locationभोपालPublished: Aug 08, 2020 03:00:32 pm

Submitted by:

Faiz

बासमती से पक रही राजनीतिक दलों की खिचड़ी।

news

GI TAG विवाद : बासमती चावल से अब राजनीतिक दल पका रहे खिचड़ी

भोपाल/ मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के बासमती चावल (Basmati Rice) को जियोग्राफिकल इंडिकेशन टैग (GI Tag) मिलने के मामला पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह द्वारा प्रधानमंत्री को लिखे गए पत्र के बाद से गर्मा गया है। चिट्ठी के जवाब में अब मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान (CM Shivraj Singh Chauhan) ने कांग्रेस की राष्ट्रीय अध्यक्ष सोनिया गांधी (Sonia Gandhi) को भी एक पत्र लिखा है, इसमें शिवराज ने पंजाब सीएम की ओर से पीएम को लिखी चिट्ठी का हवाला देते हुए कहा कि, एमपी के बासमती को GI टैग से पाकिस्तान को फायदा मिलने की बात पूरी तरह गलत है। शिवराज ने कहा कि, कैप्टन द्वारा पीएम को लिखी चिट्ठी किसान विरोधी चरित्र को दर्शाती है।

सोनिया गांधी को लिखे पत्र में सीएम शिवराज ने एमपी में किसानों की कर्ज माफी का जिक्र करते हुए पूर्व सीएम कमलनाथ (Kamal Nath) पर भी निशाना साधा। सीएम ने लिखा कि, एमपी में किसान कर्ज माफी को कमलनाथ ने मजाक बना दिया। प्रदेश के किसानों से कर्जमाफी का लोकलुभावन वादा किया गया, लेकिन उनका कर्ज माफ नहीं किया गया। सीएम ने पत्र में सवाल किया कि, एमपी के किसानों से कांग्रेस की क्या दुश्मनी है? शिवराज ने दावा किया कि, एमपी के बासमती को GI टैग मिलने से देश के निर्यात को बढ़ावा मिलेगा।

 

पढ़ें ये खास खबर- कोरोना संक्रमण के शिकार हुए थे छात्र अब देंगे विशेष परीक्षा, MP बोर्ड ने जारी किया 12वीं कक्षा का टाइम टेबल


कमलनाथ ने किया पलटवार

सीएम शिवराज द्वारा सोनिया गांधी को लिखे पत्र का पूर्व सीएम और पीसीसी चीफ कमलनाथ ने भी जवाब दिया। कमलनाथ ने कहा, ‘यह तो बड़ा ही आश्चर्यजनक है कि प्रधानमंत्री के नाम लिखे पंजाब के मुख्यमंत्री के पत्र का जवाब हमारे प्रदेश के मुख्यमंत्री सोनिया गांधी को लिख रहे है? इसी से समझा जा सकता है कि, उनको इस मामले में कितनी समझ है? उन्हें सिर्फ राजनीति करनी है, किसान हित से व प्रदेश हित से उनका कोई लेना-देना नहीं है। अगर वो अपनी पिछली सरकार में इसके लिए ठोस प्रयास कर लेते तो शायद आज प्रदेश के किसानों को अपना हक मिल चुका होता। लेकिन उस समय भी कुछ नहीं किया और अब भी सिर्फ राजनीति। बेहतर हो कि वे सुप्रीम कोर्ट में प्रदेश के किसानों के हित में इस मामले में सारे तथ्य रखकर इस लड़ाई को ठोस ढंग से लड़ें।

 

पढ़ें ये खास खबर- MP Corona Update : 37298 पहुंचा प्रदेश में संक्रमितों का आंकड़ा, अब तक 962 मरीजों ने गवाई जान


कमलनाथ ने उठाया सवाल

कमलनाथ ने कहा कि, ये सिर्फ कांग्रेस और भाजपा का मामला नहीं है, यह केन्द्र सरकार का विषय है। वहां के मुख्यमंत्री अपने प्रदेश के किसानो का हक देख रहे हैं, हमें अपने प्रदेश के किसानों का हक देखना है। मद्रास हाई कोर्ट से 27 फरवरी 2020 को याचिका खारिज होने के बाद हमने 3 मार्च 2020 को ही इस मामले में बैठक बुलाई और प्रधानमंत्री व देश के कृषि मंत्री को पत्र लिखा, लेकिन शिवराज तो उस समय सरकार गिराने में लगे थे। 23 मार्च से आज तक शिवराज सरकार ने इस मामले मे क्या किया, ये भी सामने लाएं?

 

पढ़ें ये खास खबर- अब से रविवार को ही रहेगा प्रदेश में लॉकडाउन, बाज़ार खुलने के समय में भी हुआ बदलाव


ये है मामला

मध्य प्रदेश के बासमती चावल को जीआई टैग दिये जाने की प्रक्रिया जारी है। इसे लेकर पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने मध्य प्रदेश के बासमती चावल की जीआई टैगिंग देने पर सवाल उठाया। उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी को पत्र लिखते हुए दावा किया कि, अगर मध्य प्रदेश को जीआई टैग दिया गया तो इससे अंतर्राष्ट्रीय बाजार में पाकिस्तान को फायदा होगा। कैप्टन ने एमपी के बासमती चावल को जीआई टैग न देने की अपील की है। हालांकि, इसपर सीएम शिवराज ने नाराजगी जाहिर करते हुए कैप्टन से सवाल किया है कि, अगर एमपी का बासमती जीआई टैग मापदंडों पर नहीं उतरता, तो पंजाब-झारखंड के व्यापारी एमपी के किसानों से बासमती खरीदकर अपने जीआई टैग के जरिये अंतर्राष्ट्रीय बाजार में क्यों बेचते हैं?

 

दिग्विजय सिंह और लक्ष्मण सिंह की तनातनी पर बोले, मंत्री भूपेंद्र सिंह ने कहा…

https://youtu.be/xI7WySTT74Y
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो