scriptFacebook पर बनाएं अच्छे दोस्त, बढ़ेगी Fan Following | Make new facebook friends online : FB par acche dost kaise banaye tips | Patrika News

Facebook पर बनाएं अच्छे दोस्त, बढ़ेगी Fan Following

locationभोपालPublished: Dec 16, 2019 05:12:29 pm

Submitted by:

Faiz

आज हम आपको बताएँगे की फेसबुक पर नए दोस्त कैसे बनाये, कैसे तलाशें, कैसे ढूंढें तरीके –

news

भोपाल/ सोशल मीडिया का क्रेज लोगों में काफी तेजी से बढ़ता जा रहा है। इनमें प्रमुख तौर पर फेसबुक लोगों के बीच में काफी लोकप्रीयता रखता है। युवा ही नहीं बल्कि बच्चे और बुजुर्ग भी अपना काफी समय फेसबुक पर एक्टिव रहते हैं। इसका कारण ये है कि, अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स की तरह फेसबुक भी अपने विचारों के आदान प्रदान का माध्यम है। फेसबुक पर हम अपने एक विचार को सिर्फ एक क्लिक पर पूरब दुनिया को बता सकते हैं।

 

पढ़ें ये खास खबर- क्या होता है GOOD TOUCH और BAD TOUCH, पैरेंट्रस को जानना चाहिए ये जरुरी बातें


जरा सी गलती और छोटी मोटी घटनाएं बन जाती हैं आंदोलन

जैसा कि, हमने आपको बताया कि, फेसबुक अपनी बात को ग्लोबली लोगों तक पहुंचाने का माध्यम है। लेकिन, आज के हालात पर गौर करें तो कई छोटी मोटी घटनाएं भी इसपर भ्रामक तौर पर फैलाने के कारण बड़ी ही तेजी से बड़े विवाद का रूप ले लेती हैं। इसका कारण है हमारी फॉलोइंग, यानी फेसबुक पर हमारे मित्र किस तरह के हैं। फेसबुक पर हमारी फॉलोइंग लिस्ट जैसी होगी। वैसी ही हमारी प्रोफाइल लोगों के सामने प्रस्तुत होगी।

 

पढ़ें ये खास खबर- सीने में ही नहीं पेट में भी होती है सर्दी, बचने के लिए ये टिप्स आएंगे आपके काम


फेसबुक पर लोगों की होती है ये इच्छा

अकसर लोग फेसबुक पर ज्यादा से ज्यादा फॉलोवर बनाने की कोशिश रखते हैं। इसी वजह से लोगों के बारे में जाने बिना ही उनकी फ्रेंड रिक्वेस्ट एक्सेप्ट कर लेते हैं और अपनी ओर से भी किसी अनजान को रिक्वेस्ट भेजते रहते हैं। ऐसी स्थिति में फेसबुक पर हमारी फ्रेंडलिस्ट तो बढ़ने लगती है, लेकिन इसका सबसे बड़ा नुकसान ये होता है कि, हम उन लोगों से जुड़ जाते हैं, जिनके विचार और सोच के बारे में हमें पता ही नहीं होता। इनमें कई लोग भ्रामक जानकारियों को भी हमारी प्रोफाइल पर टेग करते रहते हैं। जो हमारी प्रोफाइल पर दिखता है। इसके परिणाम स्वरूप समाज में अच्छे विचार रखने वाले लोग सोशल मीडिया पर हमसे दोस्ती नहीं करते और इक्का दुक्का अच्छी मानसिकता के लोग अगर हमारी फ्रेंड लिस्ट में होते भी हैं, तो वो भी हें अनफ्रेंड कर देते हैं। हालांकि, इन बातों पर हम कभी गौर भी नहीं कर पाते।

 

पढ़ें ये खास खबर- सर्दियों में बढ़ जाता है Hypertension का खतरा, ये खास चीजें कंट्रोल करेंगी blood pressure


जैसी मानसिकता वैसे विचार

जाहिर है, जैसी मानसिकता के लोग फेसबुक पर हमारे दोस्त होंगे, वो वैसे ही विचारों से मिलते जुलते पोस्ट सोशल मीडिया पर पोस्ट करेंगे और वही पोस्ट हमें दिखेंगे भी। ये भी सच है कि, जिन बातों को हम देखते और सुनते रहते हैं, वैसी ही हमारी मानसिकता बन जाती है। अगर ये विचार अच्छे नहीं हैं, तो जाहिर है हमारे विचार भी निगेटिव ही बनने लगेंगे और हम उन्हीं को हमेशा सही मानते रहेंगे। फिर भले ही वो सही हो या नहीं।

 

पढ़ें ये खास खबर- रात में घर की लाइट जलाकर सोना चाहिए या नहीं? जानिए इसके फायदे और नुकसान


ऐसे में आपकी फॉलोइंग में अच्छे लोग और अच्छे विचार बढ़ेंगे।

फेसबुक पर अपनी फॉलोइंग बढ़ाने के लिए हमें कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी होता है। जैसे हमें अपनी प्रोफाइल साफ सुथरी रखनी चाहिए। उसपर ऐसे पोस्ट ही रखना चाहिए, जिससे समाज में सकारात्मक संदेश फैले क्योंकि, कोई भी व्यक्ति हमें फेसबुक पर फ्रेंड रिक्वेस्ट भेजने या फ्रेंड रिक्वेस्ट करने से पहले आपकी प्रोफाइल या कवर फोटो देखती है। अगर आपकी प्रोफाइल या कवर फोटो उसे उसके विचारों से मिलता जुलता नहीं लगता, तो वो आपको अपना दोस्त बनाने के इच्छुक्ता नहीं जताता। फेसबुक पर अच्छे दोस्त बनाने के लिए आपको इन चीजों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है, आइये जानते हैं वो बातें।

 

पढ़ें ये खास खबर- इस पैटर्न में बने पासवर्ड आसानी से हो जाते हैं Hack, यहां चेक करें और तुरंत बदल दें

 

इन बातों का रखें ध्यान

-सबसे पहली बात तो ये कि, आपको हमेशा अपनी profile को clean and attractive रखना चाहिए। क्योंकि कोई भी नया व्यक्तिआपको अपना दोस्त बनाने से पहले आपकी profile जरूर check करता है। अगर उसे आपकी प्रोफाइल में सकारात्मकता की कमी नजर आती है तो वो कभी भी आपसे मित्रता करने के बारे में नहीं सोच सकता।

-आप अपनी profile पर आप क्या share करतें हैं, क्या like करतें है, इन सब की बड़ी मान्यता होती है। इन सब चीजों को देख कर ही सामने वाला आपसे दोस्ती करने का नजरिया बनाता है।

-Profile pic भी लोगों के आकर्षण का बड़ा कारण है। इसलिए फेसबुक पर ऐसे ही फोटो पोस्ट करें, जिससे लोगों का रुझान आप तक बनें। हमेशा प्रोफाइल पर ऐसी पिक लगाएं, जिससे आप ज्यादा से जयादा अच्छे लोगों से जुड़ सकेंगे।।

-गंदे photos, etc all बेकार की चीजों को delete कर दें।

-अच्छी-अच्छी Motivational Status, Heart touching shayari और lines पोस्ट करें।।

-Facebook पर हमेशा ऐसी पोस्ट ही शेयर करें, जो पूरी तरह से स्पष्ट हों। Fake material share करने से पूरी तरह दूर रहें। फालतू Material share करने से बचें। क्योंकि, फेसबुक पर जो जैसे पोस्ट करता है, लोगों में उसकी वैसी ही इमेज बन जाती है। फिर कभी आप कोई काम को पोस्ट भी करते हैं, तो लोग उसे सीरियस नहीं लेते।

-दोस्तों के पोस्ट या किसी भी photo पर meaningful comment करें, फिर चाहे वह comment funny ही क्यों न हो।

-अकसर लोग attitude or style मारने वाली pics को profile pic बनाते हैं। याद रखें जैसा वयवहार हम दिखाते हैं, वैसे ही attitude दिखाने वाले लोग ही हमारी फ्रेंड लिस्ट में रहेगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो