scriptAnil Kapoor once lived with family in superstar Raj Kapoor’s garage | जब अनिल कपूर के परिवार को रहना पड़ा था राज कपूर के गैराज में | Patrika News

जब अनिल कपूर के परिवार को रहना पड़ा था राज कपूर के गैराज में

बॉलीवुड में मिस्टर इंडिया के नाम से पॉपुलर अनिल कपूर एक खुली किताब की तरह हैं। उनका नाम फिल्म इंडस्ट्री के बेहतरीन सितारों की लिस्ट में लिया जाता है। उनके पास दौलत, शोहरत सब कुछ हैं। लेकिन एक वक्त ऐसा भी था जब उनके परिवार को हिन्दी सिनेमा के शो मैन राजकपूर के गैराज में रहना पड़ा था।

Published: January 17, 2022 11:14:22 am

हिंदी सिनेमा में आज जो भी मुकाम अनिल कपूर ने हासिल किया है उसमें सबसे पड़ा रोल मेहनत का है। उनको इस कामयाबी ने मुंबई में एक आलिशान घर दिलवाया साथ ही नाम और शोहरत जो हर किसी का सपना होता है आज सब उनके पास है। उनके पास बंगला, गाड़ी, नौकर-चाकर हर सुख-सुविधा मौजूद है। लेकिन शायद कम ही लोग जानते हैं कि एक वक्त ऐसा भी था, जब वो अपने परिवार के साथ राज कपूर के गैराज में रहा करते थे।
anil_kapoor_featured.jpg
जब अनिल कपूर के परिवार को रहना पड़ा था राज कपूर के गैराज में
अनिल कपूर ने उमेश मेहरा की फिल्म 'हमारे तुम्हारे' से डेब्यू किया था। 'हम पांच' और 'शक्ति' जैसी फिल्मों में सपोर्टिंग रोल करने के बाद उन्हें 1983 में आई फिल्म 'वो सात दिन' से पहला बड़ा ब्रेक मिला। यह फिल्म 23 जून 1983 को रिलीज हुई थी। फिल्म में अनिल के साथ एक्ट्रेस पद्मिनी कोल्हापुरे और नसीरुद्दीन शाह नजर आए थे। 1984 में आई यश चोपड़ा की 'मशाल' से उन्हें पहचान मिली। लेकिन उनको पॉपुलैरिटी फिल्म 'मिस्टर इण्डिया' से मिली।

बता दें कि शेखर कपूर की फिल्म 'मिस्टर इण्डिया' का रोल अनिल कपूर के लिए नहीं लिखा था। वे इस फिल्म में अमिताभ बच्चन या राजेश खन्ना को लेना चाहते थे लेकिन पहले अमिताभ और फिर राजेश खन्ना ने भी उन्हें इस फिल्म को करने से मना कर दिया। इसके बाद ये फिल्म अनिल के पास गई।

यह भी पढ़े - तस्वीरों में कैद हुई 'छोटे नवाब' की शरारत, तैमूर अली खान ने पैपराजियों पर साधा बंदूक से निशाना
anil_kapoor_mr_india.jpeg
अनिल कपूर जाने-माने निर्देशक सुरेन्द्र कपूर के बेटे हैं। अनिल कपूर के पिता सुरेंद्र कपूर मुंबई जब अपनी किस्मत आजमाने आये थे तो आर्थिक स्थिति उनकी कुछ खास नहीं थी। पत्नी और बच्चों के साथ वो पैसे कमाने आये थे। जब वह मुंबई आये तो कोई ठिकाना उनके पास रुकने का नहीं था। अनिल कपूर के पिता सुरेन्द्र कपूर और राज कपूर के पिता पृथ्वीराज कपूर के कजिन हैं। जब सुरेंद्र कपूर मुंबई आये तो उन्होंने मदद राज कपूर से मांगी। तो राज कपूर ने उन्हें अपने गैराज में ठहराने की व्यवस्था कराई थी।

बाद में सुरेंद्र पूरे परिवार के साथ मिडिल क्लास इलाके में एक कमरा किराए पर लेकर रहने लगे थे। अनिल कपूर के पिता सुरेंद्र कपूर की लगन के चलते उनके परिवार को एक अच्छी लाइफ मिल पाई। सुरेंद्र कपूर फिल्म डायरेक्टर थे इसलिए अनिल का रुझान शुरू से फिल्मों की तरफ रहा। अनिल ने बतौर लीड एक्टर अपनी पहली डेब्यू फिल्म 1980 में तेलुगु सिनेमा में की थी। यह फिल्म थी 'वामसा व्रुक्षम'।

यह भी पढ़े - 26 जनवरी पर शाहरुख खान फैंस को देंगे बड़ी खुशखबरी
anil_kapoor_father_surinder_kapoor.jpg
अनिल अभी स्ट्रगल ही कर रहे थे तभी उनकी लाइफ में जानी-मानी मॉडल सुनीता ने एंट्री की। बाद में वो उनकी गर्लफ्रेंड बनीं। अपने एक्टिंग का करियर की शुरु करने से पहले, अनिल कपूर की हालत इतनी खराब थी कि उनके पास टैक्सी का किराया देने के लिए भी पैसे नहीं होते थे। ऐसे में उनकी ही गर्लफ्रेंड सुनीता उनकी मदद करती थीं। जो बाद में उनकी पत्नी बनीं। जब अनिल संघर्ष कर रहे थे, वहीं अनिल कपूर का खर्चा उठाती थीं। साल 1984 में आई फिल्म 'मशाल' से अनिल कपूर के करियर ने रफ्तार पकड़नी शुरू कर दी और इस साल ही उन्होंने 19 मई को सुनीता से शादी कर ली।

आपको बता दें, अनिल और सुनीता की शादी पर उनके परिवार वालों को तो आपत्ति नहीं थी, लेकिन अनिल के बॉलीवुड के दोस्तों को आपत्ति थी। उन्होंने अनिल को सलाह दी कि शादी के बाद उनका करियर खत्म हो जाएगा। इसलिए दो बार उन्होंने शादी की डेट भी टाल दी थी। सुनीता को अनिल कपूर का लकी चार्म भी कह सकते है। क्योंकि सुनिता से शादी करने के बाद अनिल कपूर के करियर ने जो रफ्तार पकड़ी उसके बाद एक्टर ने एक के बाद एक जबरदस्त हिट फिल्में दी। वही शादी के बाद सुनीता ने अनिल के करियर को ही अपना करियर मान लिया। उन्होंन मॉडलिंग छोड़ दी और वो पति के साथ ही बिजी हो गईं। वो उनके ड्रेस डिजायन करने के साथ बाकी काम भी संभालने लगीं।

यह भी पढ़े - विराट कोहली के कैप्टेंसी छोड़ने पर अनुष्का शर्मा की पोस्ट
anil_kapoor_and_sunita_kapoor.jpg
कई फिल्में करने के बाद 1988 में एन. चंद्रा की 'तेजाब' के लिए अनिल कपूर को बेस्ट एक्टर का पहला फिल्मफेयर मिला। इसके बाद 1992 में फिर एक बार 'बेटा' फिल्म से बेस्ट एक्टर बने। इसके बाद अनिल कपूर ने कई सफल फिल्में कीं। इनमें 'मेरी जंग', 'मशाल', 'विरासत', 'राम लखन', 'युद्ध', 'बीवी नं.-1', ' तेजाब', 'ताल', 'परिंदा', 'पुकार', 'घर हो तो ऐसा', 'साहेब', 'काला बाजार', 'किशन कन्हैया', 'जमाई राजा', 'ईश्वर', 'नायक', ' दिल धड़कने दो', '1942 ए लव स्टोरी', 'रेस 2' और 'नो एंट्री' जैसे नाम शामिल हैं।

यह भी पढ़े - खुदकुशी क्यों करना चाहते थे राजेश खन्ना?

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

नाम ज्योतिष: ससुराल वालों के लिए बेहद लकी साबित होती हैं इन अक्षर के नाम वाली लड़कियांभारतीय WWE स्टार Veer Mahaan मार खाने के बाद बौखलाए, कहा- 'शेर क्या करेगा किसी को नहीं पता'ज्योतिष अनुसार रोज सुबह इन 5 कार्यों को करने से धन की देवी मां लक्ष्मी होती हैं प्रसन्नइन राशि वालों पर देवी-देवताओं की मानी जाती है विशेष कृपा, भाग्य का भरपूर मिलता है साथअगर ठान लें तो धन कुबेर बन सकते हैं इन नाम के लोग, जानें क्या कहती है ज्योतिषIron and steel market: लोहा इस्पात बाजार में फिर से गिरावट शुरू5 बल्लेबाज जिन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट में 1 ओवर में 6 चौके जड़ेनोट गिनने में लगीं कई मशीनें..नोट ढ़ोते-ढ़ोते छूटे पुलिस के पसीने, जानिए कहां मिला नोटों का ढेर

बड़ी खबरें

ज्ञानवापी सर्वे रिपोर्ट से मंदिर-मस्जिद के सबूतों का नया अध्याय, एक्सक्लूसिव रिपोर्ट सिर्फ पत्रिका के पास, जानें क्या है इन सर्वे रिपोर्ट में...BOXER Died in Live Match: लाइव मैच में बॉक्सर ने गंवाई जान, देखें वायरल वीडियोBRICS Summit: ब्रिक्स देशों के शिखर सम्मेलन में शामिल हुए भारतीय विदेश मंत्री जयशंकर, उठाया आतंकवाद का मुद्दासीएम मान ने अमित शाह से मुलाकात के बाद कहा-पंजाब में तैनात होंगे 2,000 और सुरक्षाकर्मीIPL 2022, RCB vs GT: Virat Kohli का तूफान, RCB ने जीता मुकाबला, प्लेऑफ की उम्मीदों को लगे पंखVirat Kohli की कप्तानी पर दिग्गज भारतीय क्रिकेटर ने उठाए सवाल, कहा-खिलाड़ियों का समर्थन नहीं कियादिल्ली हाई कोर्ट से AAP सरकार को झटका, डोर स्टेप राशन डिलीवरी योजना पर लगाई रोकसुप्रीम कोर्ट का फैसला: रोड रेज केस में Navjot Singh Sidhu को एक साल जेल की सजा, जानें कांग्रेस नेता ने क्या दी प्रतिक्रिया
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.