scriptपुलिसकर्मियों को संक्रमण से बचाने प्रदेश में लागू होगा बुरहानपुर मॉडल | Burhanpur model will be implemented in the state to protect from inf | Patrika News

पुलिसकर्मियों को संक्रमण से बचाने प्रदेश में लागू होगा बुरहानपुर मॉडल

locationबुरहानपुरPublished: May 07, 2021 09:54:35 am

Submitted by:

Hitendra Sharma

जिले के प्रत्येक थाने में बनाए गए हैं मेडिकल वार्ड

burhanpur_police.jpg

बुरहानपुर. पुलिसकर्मियों को कोरोना संक्रमण से बचाने के लिए प्रदेशभर में बुरहानपुर मॉडल लागू किया जाएगा। पुलिस महानिदेशक ने बुरहानपुर में किए गए नवाचार की सराहना करते हुए सभी को इस पर अमल करने को कहा है। यहां कोरोना की दूसरी लहर में सबसे कम पुलिसकर्मी संक्रमित हुए हैं। प्रत्येक पुलिस थाने में मेडिकल वार्ड तैयार कर संक्रमण से बचाव के लिए सभी आवश्यक इंतजाम किए गए हैं।

Must see: एक मैसेज पर 5 घंटे में टैंकर लेकर भोपाल पहुंच गई विशेष ट्रेन

पुलिस अधीक्षक राहुल लोढ़ा ने बताया कि कोरोना संक्रमण से पुलिस जवानों को बचाने का नवाचार सफल हुआ है। दूसरी लहर में प्रदेशभर की तुलना में बुरहानपुर में सबसे कम जवान संक्रमित हुए हैं। जिले में छुट्टी से वापस लौटने वाले पुलिस जवानों को 5 दिनों तक क्वॉरंटीन कर थानों में आमद देने से पहले कोरोना निगेटिव आरटी पीसीआर रिपोर्ट अनिवार्य की गई थी। दूसरी लहर में 13 पुलिस जवान संक्रमित हुए और 10 स्वस्थ हो गए। &पुलिसकर्मियों को संक्रमण से बचाने के लिए किया गया नवाचार सफल हुआ है।

Must see: रेमडेसिविर इंजेक्शन लेकर पहुंचा विमान एयरपोर्ट पर क्रैश

बुरहानपुर मॉडल पर एक नजर
आइसोलेशन: छुट्टी से वापस लौटने वाले जवानों को 5 दिनों तक आइसोलेशन में रखा गया। ड्यूटी के लिए थानों में आमद देने से पहले एक बार कोरोना टेस्ट कराया गया। रिपोर्ट पॉजिटिव आने पर होम क्वॉरंटीन कर उपचार शुरू किया गया। निगेटिव आने पर ही ड्यूटी ज्वाइंन करवाई गई। जिससे संक्रमित जवान का संपर्क अन्य जवानों से नहीं होने के कारण संक्रमण का फैलाव नहीं हुआ।

Must see: MP में कोरोना के ताजा आंकड़े

मेडिकल वार्ड: जिले के सभी थानों में एक मेडिकल वार्ड बनाया गया। यहां पर मास्कए सेनेटाइजर, पल्स ऑक्सीमीटर सहित भाप लेने के लिए स्टीमर रखा गया। ड्यूटी खत्म होने के बाद थानों में वापस लौटने पर जवान मेडिकल वार्ड में जाकर अपना पल्स चेक कर सेनेटाइजर, स्टीमर का उपयोग कर स्वयं के स्वास्थ की जांच करते हैं। सुबह और शाम के समय जवानों का पल्स चेक किया जाता है। एसपी राहुल कुमार लोढ़ा ने बताया कि देशभर में सबसे कम जवान बुरहानपुर में संक्रमित हुए हैं। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग में पुलिस महानिदेशक ने भी इस मॉडल की सराहना की है।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x814ha9
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो