scriptGlobal unemployment to stand at 207 million in 2022 | 2022 में वैश्विक बेरोजगारी 207 मिलियन होने का अनुमान है: अंतरराष्ट्रीय श्रम संगठन | Patrika News

2022 में वैश्विक बेरोजगारी 207 मिलियन होने का अनुमान है: अंतरराष्ट्रीय श्रम संगठन

एक बार फिर दुनिया भर में कोरोना के मामलों में भी तेजी देखी जा रही है। इसी बीच अंतरराष्ट्रीय श्रम संगठन ने बेरोजगारी के आंकड़े जारी किए हैं। अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन (ILO) की एक रिपोर्ट के अनुसार, अर्थव्यवस्था की धीमी गति से सुधार और नए कोविड -19 रूपों के प्रसार के कारण, वैश्विक बेरोजगारी 2022 में 207 मिलियन तक पहुंचने का अनुमान है।

नई दिल्ली

Published: January 18, 2022 03:46:56 pm

पूरी दुनिया में महामारी कोरोना वायरस का कहर अभी जारी है। इस दौरान लाखों लोगों को अपनी नौकरी से हाथ धोना पड़ा। वही, बड़ी संख्या में लोगों ने जान भी गवाही है। एक बार फिर दुनिया भर में कोरोना के मामलों में भी तेजी देखी जा रही है। इसी बीच अंतरराष्ट्रीय श्रम संगठन ने बेरोजगारी के आंकड़े जारी किए हैं। अंतर्राष्ट्रीय श्रम संगठन (ILO) की एक रिपोर्ट के अनुसार, अर्थव्यवस्था की धीमी गति से सुधार और नए कोविड -19 रूपों के प्रसार के कारण, वैश्विक बेरोजगारी 2022 में 207 मिलियन तक पहुंचने का अनुमान है, जो 2019 के स्तर को 21 मिलियन से अधिक है। ILO ने वर्ल्ड एम्प्लॉयमेंट एंड सोशल आउटलुक (WESO) ट्रेंड्स 2022 शीर्षक से अपनी प्रमुख रिपोर्ट जारी की।

Global unemployment
Global unemployment

पिछले अनुमान से लगभग दोगुना
नवीनतम आर्थिक विकास पूर्वानुमानों के आधार पर संयुक्त राष्ट्र की एजेंसी का अनुमान है कि 2022 में पूर्व-कोविड स्तरों की तुलना में लगभग 52 मिलियन कम नौकरियों के बराबर है, जो जून 2021 से अपने पिछले अनुमान से लगभग दोगुना है। 2023 में व्यवधान जारी रहने के लिए तैयार हैं, जब अभी भी लगभग 27 मिलियन कम नौकरियां होंगी, इसने 2022 के लिए अपनी विश्व रोजगार और सामाजिक आउटलुक रिपोर्ट में “धीमी और अनिश्चित” वसूली की चेतावनी दी।

207 मिलियन बेरोजगार होने का अनुमान
रिपोर्ट में कहा गया है, ILO के अंतिम अनुमानों के बाद से वैश्विक श्रम बाजार का दृष्टिकोण खराब हो गया है। आने वाले कुछ सालों में दुनिया के अधिकांश हिस्सों के लिए पूर्व-महामारी एक बार फिर से विकराल रूप ले सकती है। महानिदेशक गाय राइडर ने इस महामारी का जिक्र किया है। उन्होंने कहा कि मौजूदा स्थिति को देखते हुए उन्होंने अनुमान जताया है कि इससे राहत मिलने की उम्मीद कम है। कोरोना वायरस के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन ने एक बार फिर दुनिया में कोहराम मचा दिया है। इस प्रकार से 2022 में लगभग 207 मिलियन लोगों के बेरोजगार होने का अनुमान है।

यह भी पढ़े - स्टेशन पर थूकने वाले हो जाएं सावधान, रेलवे में तैयार किया ये खास प्लान

2021 में 125 मिलियन कम नौकरियां थी
रिपोर्ट में कहा गया है कि महामरी के प्रभाव को देखते हुए कई लोगों ने श्रम बल छोड़ दिया है। माना जा रहा है कि अभी तक वापस नहीं आए हैं। इस वर्ष काम के घंटों में अनुमानित घाटा पिछले दो वर्षों में सुधार का प्रतिनिधित्व करता है। 2021 में ILO का अनुमान है कि पूर्व-महामारी के स्तर की तुलना में लगभग 125 मिलियन कम नौकरियां थीं और 2020 में, 258 मिलियन कम है। रिपोर्ट के अनुसार, रिकवरी की शुरुआत के बाद से निम्न और मध्यम आय वाले देशों में रोजगार वृद्धि के रुझान अमीर अर्थव्यवस्थाओं में देखे गए लोगों से काफी नीचे रहे हैं, जिसका मुख्य कारण विकासशील देशों में कम टीकाकरण दर और सख्त वित्तीय स्थान है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

1119 किलोमीटर लंबी 13 सड़कों पर पर्सनल कारों का नहीं लगेगा टोल टैक्सयहाँ बचपन से बच्ची को पाल-पोसकर बड़ा करता है पिता, जैसे हुई जवान बन जाता है पतिशुक्र का मेष राशि में गोचर 5 राशि वालों के लिए अपार 'धन लाभ' के बना रहा योगराजस्थान के 16 जिलों में बारिश-आंधी व ओलावृ​ष्टि का अलर्ट, 25 से नौतपाजून का महीना इन 4 राशि वालों के लिए हो सकता है शानदार, ग्रह-नक्षत्रों का खूब मिलेगा साथइन बर्थ डेट वालों पर शनि देव की रहती है कृपा दृष्टि, धीरे-धीरे काफी धन कर लेते हैं इकट्ठा7 फुट लंबे भारतीय WWE स्टार Saurav Gurjar की ललकार, कहा- रिंग में मेरी दहाड़ काफीशुक्र देव की कृपा से इन दो राशियों के लोग लाइफ में खूब कमाते हैं पैसा, जीते हैं लग्जीरियस लाइफ

बड़ी खबरें

संयुक्त राष्ट्र की चेतावनी: दुनिया के पास बचा सिर्फ 70 दिन का गेहूं, भारत पर दुनिया की नजरबिहार में भीषण सड़क हादसा, पूर्णिया में ट्रक पलटने से 8 लोगों की मौतश्रीनगर पुलिस ने लश्कर के 2 आतंकवादियों को किया गिरफ्तार, भारी संख्या में हथियार बरामदGood News on Inflation: महंगाई पर चौकन्नी हुई मोदी सरकार, पहले बढ़ाई महंगाई, अब करेगी महंगाई से लड़ाईकोरोना वायरस का नहीं टला है खतरा, डेल्टा-ओमिक्रॉन के बाद अब दो नए सब वैरिएंट की दस्तक से बढ़ी चिंताWeather Update: देश के इन राज्यों में बदला मौसम, IMD ने जारी किया आंधी-बारिश का अलर्टManchester City ने Liverpool का तोड़ा सपना, छठी बार EPL का खिताब जीतकर रचा इतिहासप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी टोक्यो पहुंचे, भारतीय प्रवासियों ने किया स्वागत, जापानी बच्चे के हिन्दी बोलने पर गदगद हुए PM
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.