scriptHCL Tech के एमडी शिव नादर ने छोड़ा पद, सी विजयकुमार को सौंपी जिम्मेदारी | Shiv Nadar left as HCL Tech MD, responsibility handed over to C Vijayakumar | Patrika News

HCL Tech के एमडी शिव नादर ने छोड़ा पद, सी विजयकुमार को सौंपी जिम्मेदारी

locationनई दिल्लीPublished: Jul 20, 2021 07:51:26 pm

Submitted by:

Dhirendra

 
 
आईटी के विकास में अग्रणी भूमिका निभाने वाले शिव नादर ने एचसीएल टेक्नोलॉजीज के प्रबंध निदेशक और बोर्ड के सदस्य के पद से इस्तीफा दिया है। शिव नादर दुनिया के 65वें सबसे अमीर व्यक्ति हैं।

shiv nadar hcl
नई दिल्ली। भारतीय आईटी सेक्टर के प्रमुख कारोबारियों में शामिल शिव नादर ने अपनी बेटी रोशनी नादर मल्होत्रा को एचसीएल टेक की बागडोर सौंपने के एक साल बाद कंपनी के प्रबंध निदेशक ( MD ) और बोर्ड के सदस्य पद से इस्तीफा दे दिया है। शिव नादर दुनिया के 65वें सबसे अमीर व्यक्ति हैं। उनकी संपत्ति इस समय 25.1 अरब डॉलर है। 2021 में उनकी संपत्ति में 98.4 करोड़ डॉलर का इजाफा हुआ है।
यह भी पढ़ें

पब्लिक सेक्टर की ये कंपनी दे रही है घर बैठे 2 करोड़ जीतने का मौका, आप भी उठा सकते हैं इसका लाभ

सी विजयकुमार बने नए एमडी

शिव नादर की जगह मौजूदा अध्यक्ष और सीईओ सी विजयकुमार को कंपनी का नया प्रबंध निदेशक बनाया गया है। विजयकुमार 20 जुलाई से पांच साल की अवधि के लिए कंपनी के सीईओ और एमडी के पद पर रहेंगे। वहीं 76 वर्षीय नादर कंपनी के बोर्ड के अध्यक्ष एमेरिटस और रणनीतिक सलाहकार की भूमिका निभाएंगे।
यह भी पढ़ें

FD में निवेश कर टैक्स सेविंग का बना रहे हैं प्लान तो करें ये काम, होगा ज्यादा फायदा

बेटी रोशनी 1 साल पहले बनी थी चेयरमैन

वर्तमान में देश की प्रमुख टेक कंपनियों में एचसीएल शामिल है। जुलाई 2020 में नादर ने कंपनी के चेयरमैन पद से इस्तीफा दे दिया था और रोशनी ने उनकी जगह ली थी। तब रोशनी एक लिस्टेड भारतीय आईटी फर्म की अध्यक्षता करने वाली पहली महिला बनीं थीं।
यह भी पढ़ें
LIC:

आरोग्य रक्षक हेल्थ इंश्योरेंस प्लान इस मामले में सबसे अलग, एक ही प्लान में शामिल हैं कई बड़े फायदे

45 साल पहले की थी एचसीएल की शुरुआत

शिव नादर भारत में कंप्यूटिंग और आईटी सेक्टर के प्रमुख बिजनेसमैन हैं। 1976 में उन्होंने एचसीएल की स्थापना एक टेक्नोलॉजी हार्डवेयर कंपनी के रूप में की थी। इसी ने देश के पहले स्वदेशी कंप्यूटरों का निर्माण किया और फिर एक एडवांस सॉफ्टवेयर सर्विस ग्लोबल संगठन बनने तक का सफर तय किया।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो